बारालाचा दर्रा लाहौल जिले को लद्दाख से जोड़ने वाला खूबसूरत पर्टयक स्थान

50
Baralacha Pass Lahaul

बारालाचा दर्रा हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल में स्तिथ एक बेहद लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश भर में जाना जाता है। यह दर्रा लाहौल जिले को जम्मू और कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने का कार्य करता है।

यह हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है। जो हर साल बहुत से पर्टयकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस लोकप्रिय दर्रे को बारालाचा पास के नाम से भी जाना जाता है।

यह खूबसूरत प्रसिद्ध दर्रा यह लेह-मानगढ़ राजमार्ग के किनारे स्थित है। इसी के साथ इस स्थान की ख़ास बात यह है की यहां एक बहुत ही लोकप्रिय प्राकृतिक झील सूरजताल भी स्तिथ है।

इस झील से भागा नदी निकलती है। यह नदी चिनाव नदी की सहायक नदी है। जो यहां आये पर्टयकों को बेहद खूबूसरत दृश्य प्रदान करती है।

प्राकृतिक दृश्यों और बर्फ से ढके ऊँचे ऊँचे पहाड़ो के लिए प्रसिद्ध, Famous for the scenic views and the high mountains covered with snow.

हिमाचल की वादियों में स्तिथ यह बारालाचा दर्रा देश विदेश में अपने प्राकृतिक सौंदर्य और उच्च श्रेणी के पहाड़ो के खूबसूरत और अद्भुत दृश्यों के जाना जाता है। इस स्थान में बहुत से खूबसूरत और आकर्षण के केंद्र है।

बारालाचा दर्रा पुरी तरह से प्राकृतिक दृश्यों और बर्फ से ढके ऊँचे ऊँचे पहाड़ो के लिए जाना जाता है। हिमाचल में स्तिथ यह दर्रा बेहद लोकप्रिय होने के साथ-साथ बहुत ही ऐतिहासिक भी है।हिमाचल में स्तिथ बारलाचा दर्रा का उल्लेख रुडयार्ड किपलिंग के प्रसिद्ध उपन्यास किम में भी मिलता है।

Baralacha La Pass
Baralacha La Pass – Himachal Pradesh

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्टयक स्थान, Tourist places full of natural beauty

यदि आप को प्राकृतिक सौंदर्य से प्यार है, और यदि आप पहाड़ो की यात्रा करना चाहते हो तो आप के लिए इस बारालाचा दर्रे की यात्रा आप को बेहद रोमांचित करेगा। बारालाचा दर्रे की यात्रा यहां आये पर्टयकों को एक अलग ही दुनिया में ला देती है।

यहां का सौंदर्य तथा वातावरण आप को बेहद रोमांचित करेगा। यहां के दृश्य बेहद ही लुहावने और मनमोहक हैं। जो सैलानियों को बर्फ से ढके पहाड़ो के सौंदर्य प्रदान करते है।

इस लोकप्रिय स्थान में आप को कोई भी होटल और ना ही कोई दुकान देखने को मिलेगी। इस के बाबजूद भी यहां की बंजर भूमि बेहद आश्चर्यजनक और खूबसूरत लगती है। जो यहां आये सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

केवल 06 ही महीने ही खुलता है

केवल 06 ही महीने ही खुला रहता है यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान, This popular tourist place is open only for 06 months only

हिमाचल के इस प्रसिद्ध बारालाचा दर्रा के नीचे से भी सुरंग बनाने की तैयारी हो रहे है। इस सुरंग से रोहतांग टनल के बाद रक्षा मंत्रालय ने मनाली-लेह सामरिक मार्ग में पड़ने वाले इस दर्रे में 16 हजार फिट सुरंग बनेगी।

इस सुरंग की लम्बाई लगभग 13 किलोमीटर होंगी। इसी के साथ सर्दियों के समय में भारी बर्फबारी के कारण मनाली-लेह मार्ग करीब 06 महीने तक बंद हो जाता है। जिस बजह से प्रदेश में स्तिथ इस स्थान में आने के लिए केवल 06 ही महीने रास्ते खुले रहते है।

मनाली-लेह मार्ग में स्तिथ प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान, A place full of natural beauty along the Manali-Leh road

लाहौल मनाली में स्तिथ इस बारालाचा दर्रा में सुरंग बनने से मनाली-लेह मार्ग की दूरी घटने से सेना को बॉर्डर तक पहुंचने में बेहद कम समय लगेगा। सात ही प्रदेश में लाहौल के निवासियों को भी बेहद लाभ मिलेगा।

इसी के साथ कारगिल तक पहुंचने के लिए शिंकुला दर्रा में भी करीब 03 किमी लंबी सुरंग बनाने की योजना है। यदि आप हिमाचल में स्तिथ इस बारालाचा दर्रा की यात्रा करना चाहते है। तो आप के लिए यहां आने का सही समय जान लेना बहुत जरूरी है।

बारालाचा दर्रे की यात्रा करने का सही समय, Best time to visit Baralacha Pass

इस बारालाचा दर्रा ज्यादा तर गर्मियों में ही खुला रहता है। जिस दौरान पर्टयक यहां की यात्रा करते है। सर्दियों में यहां भारी बर्फबारी की बजह से यह दर्रा पूरी तरह से बंद हो जाता है। यदि आप हिमाचल में स्तिथ इस दर्रे की यात्रा करना चाहता है।

यहां का दौरा करने का सबसे सही समय मई से अक्टूबर के बीच का माना जाता है। क्योंकि इन दौरान यहां का मौसम बहुत ही सुहावना होता है। यह दर्रा ट्रेकिंग और बाइक की सवारी के लिए बहुत लोकप्रिय माना जाता है। हर साल भारी मात्रा में गर्मियों के समय में यहां सैलानी गुमने के लिए आते है।

गर्मियों के समय में यहां सड़के साफ होती है और बहुत से लोग यहां की यात्रा के लिए आते है। यदि आप भी हिमाचल में स्तिथ इस दर्रे की यात्रा के लिए आते है, तो यह स्थान आप को बहुत ही आकर्षित करता है। यहां आप को बहुत से अद्भुत और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलेंगे।