blood cleanser home remedies

इन घरेलू उपचार से करे खून को साफ़, Cleanse the blood with these home remedies

शरीर को स्वस्त रखने के लिए रक्त का साफ़ होना बहुत जरूरी हैं। गलत चीज़े खाने से हमारा खून खराब होने लगता हैं। खराब खून के कारण हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्याओं का जन्म होता हैं।

जिस से हमारा शरीर अच्छे से काम नहीं कर पता हैं। खराब खून के कारण हमारे शरीर में फोड़े-फुंसी, मुहांसे, रूखापन, मोटापा जैसी बीमारियों का जन्म होता हैं। आज हम आपको बताएंगे घरेलू उपचारों से कैसे खून साफ रखा जाए।

रक्त शोधन प्रक्रिया में फेफड़ो की अहम् कार्य होता हैं। अच्छा ऑक्सीज़न युक्त रक्त दिल से धमनियों की सहायता से पुरे शरीर को प्रदान किया जाता हैं।

स्वस्त खून से इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता हैं, शरीर की त्वचा बिलकुल साफ़ रहती हैं। हमारे शरीर के हर भाग में अच्छे से खून ही ऑक्सीजन और जरूरी तत्व पहुंचाता हैं जिससे हमारे शरीर के सरे अंग अच्छे से काम कर सके।

खून साफ करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to clean blood)

तुलसी (Basil)

प्राचीन कल से ही तुलसी को घरेलू उपचारों के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। आपको बस इतना करना है की रोज सुबह तुलसी के पतों का सेवन करना हैं, पर इस बात का ख्याल रखे आपको इन पतों का सेवन खली पेट करना हैं। तुलसी के पते ऑक्सीजन से भरपूर होते हैं जो हमारे खून को साफ़ करने में मदद करते हैं।

lemon juice to cleanse blood
lemon juice to cleanse blood

नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू के रस में एसिडिक एसिड होता हैं जो हमारे खून को साफ़ करता हैं और पीएच लेवल में बदलाव लाता हैं। आपको रोह सुबह नींबू का पानी पीना हैं। इसके सेवन से आपकी भूख भी बढ़ेगी साथ ही वजन भी कम होगा। नींबू का रस शरीर में मौज़ूद विषैले तत्वों को बहार निकलता हैं।

अदरक (Ginger)

अदरक को छोटे-छोटे टुकड़े कर के इसमें नींबू की कुछ बूंदे डाले साथ में नमक, काली मिर्च भी मिलाये। सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन करे। यह आपके रक्त को धीरे-धीरे साफ  करेगा।

लहसुन (Garlic)

आपको सुबह खाली पेट 2 से 3 लहसुन की कलियों का सेवन करना है। ऐसा करने से आपके शरीर की फंगल इन्फ़ेक्शन दूर हो जायेगी और खून भी साफ हो जायेगा।

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)

रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिने से आपका रक्त साफ़ हो जायेगा। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खून को साफ़ करते हैं।

Virender Singh