एड़ियों के फटने के मुख्य कारण और इसका उपचार

27
causes and treatment ankle-bursts

आज के दौर में महिलाएं और पुरुष दोनों की अपनी सुंदरता का ख़ास ख्याल रखते है। लेकनीन बहुत सी कोशिश के बाद भी शरीर का कोई न कोई हिस्सा रहे जाता है जिसका कारण होता है सही तरीके से देखभाल न करना। जिनमे से एड़ियों में हे ज्यादा तर देखा जाता है। एड़ियां (Heels) आपकी सुंदरता को भी दर्शाती हैं।

एड़ियों में अगर कोई कमी रहे जाये तो वो बहुत समस्या बन जाती जिससे आपकी खूबसूरती पर भी असर होता है आमतौर में यह समस्या ज्यादातर सर्दियों (Winters) के समय पर होती है लेकिन कुछ लोगो को इस समस्या का सामना सारा साल करना परड़ता है।

एड़ियों के फटने का मुख्या कारण है उसमे नमी की कमी का होना । जो ज्यादातर घर्मीयो में देखने को मिलता है। पोषक तत्वों की कमी का कारण भी लोगो को इस समस्या का सामना करना होते है।

अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आये जानते है इनके कुछ घरेलू और आसान उपाए जो आप आसानी से घर में कर सकते है जिनकी मदद से आप खूबसूरत और कोमल एड़ियां पा सकते है।

Ankle bursts

जानिये एड़ियों के फटने का कारण

किसी भी समस्या का इलाज जानने से पूर्व उनके कारणों का जानना बहुत जरूरी जिस से हम आगे चलकर उन समस्याओ से बच सके और अपने ख्याल रख सके। एड़ियां फटने के कई कारण होते है। जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

  • नगें पैरे रहना (Lay barefoot)
  • सर्दियों का मौसम (winter season)
  • मधुमेह की समस्या (Diabetes problem)
  • पैरों का सूखापन (dry skin on feet)
  • गलत जूते पहनना (Wear the wrong shoes)
  • पैरों को लम्बे समय तक गरम पानी में डुबाकर रखना
  • खानपान में अनियमितता (Catering Irregularity)

इन सभी करने से एड़ियो में समस्या होती है जिससे यही फट जाते और हमारी खूबसूरती में असर होता है।

एड़ियों के फटने का इलाज

एड़ियों को फटने से बचने के लिए आप इन घरेलू उपायों का आजमा सकते है।

नारियल का तेल – Coconut oil

नारियल का तेल कई माइनो में हमारे शरीर के काफी फायदेमंद है। आपको रोज रात को नारियाल का तेल हल्का सा गरम करना है और उससे अपनी एड़ियों पर लगा के मालिस करनी है, जो करने से आपकी थकान भी दूर हो जायेगी और आपकी एड़ियां कोमल होजायेगी।

ग्लिसरीन और गुलाब जल – Glycerin and rose water

ग्लिसरीन और गुलाब जल फटी एड़ियों के लिए बहुत अच्छा उपाए है। आपको तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर उसका मिश्रण बनाना है और उससे एड़ियों में लगाना है , लगाने के बाद कुछ देर तक उसे ऐसे ही रहने दे।

उसके बाद हल्के गरम पानी से उससे अच्छे से साफ़ कर ले। यही उपाए आपको थोड़े दिनों के लिए करना है उसेक बाद आपको थोड़े दिनों में आपकी एड़ियों कोमल और मुलायम होजायेगी।

ऑलिव ऑयल – Olive oil

ऑलिव ऑयल ला इस्तेमाल भी एड़ियां के लिए काफी फायदेमंद है , आपको बस ऑलिव ऑयल से अपने एड़ियों की मसाज करना है। यही आपको हफ्ते में 1 बार करना है। ऐसा करने से आपकी एड़ियां मुलायम हो जायेंगी.

कच्ची प्याज – Raw onion

कच्ची प्याज को एड़ियों पर बांधने से भी फटी एड़ियों की समस्या ठीक हो जाती है।

गेंदे के पत्तों और वैसलीन – Marigold leaves and Vaseline

आपको गेंदे के पत्तों के रस को वैसलीन का मिश्रण बनाना है और उससे फटी एड़ियों पर लगाना है। लगातार इसके इस्तेमाल से आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जायेंगी.

पपीते के छिलकों और  ग्लिसरीन – Papaya peels and glycerin

पपीते के छिलकों को सुखाकर उसका चूरन बना लें और उसमे ग्लिसरीन मिलकर उसका पेस्ट बना ले। और हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल फटी एड़ियों पर करे। ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी.