Dental diseases

दांतो के पीले और सड़ने से हो सकती हैं भयानक बीमारियां

अगर आपको  दांतो की समस्या (Dental problem) हो तो इसको हल्के में नही लेना चाहिए। इस समस्या के कारण हमें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आजकल दांतो की समस्याओं की वजह से रोगियों की संख्या बढती जा रही है। जो गंदगी हमारे दांतो में लगी रहती है।

वो भोजन के खाने से पेट तक चली जाती है ऐसे में हमें कई प्रकार के रोग घेर लेते है। अगर आपके दांत भी पीले पड़ गए हैं यह सड़ गए हैं तो आपको भी इस तरह के रोग हो सकते हैं।

पीले और सड़े हुए दांतो से होने वाली भयानक बीमारियां

कैंसर – Cancer

दांतो की समस्या कैंसर जैसे बड़े रोगों को जन्म दे सकती है। दांतो के कीट मुंह की लार में आसानी से घुल जाते हैं और किसी भी चीज को खाने या पीने से जब यह गले से गुजरते हैं तो कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा इन्हे साफ़ रखें।

डायबिटीज की समस्या – Diabetes problem

दांतो में पीलेपन के कारण डायबिटीज की समस्या हो सकती है। डायबिटीज का मुख्य कारण इनका पीलापन और मुंह से बदबू (Bad smell)आना आदि है।

इस समस्या से मुंह में इन्फेक्शन होना तथा मसूड़े पूरी तरह से गल जाना आदि लक्षण होते है। इसलिए अगर डायबिटीज की समस्या से बचना है तो अपने दांत हमेशा सुरक्षित रखे।

उच्च रक्तचाप – high blood pressure

उच्च रक्तचाप के कारण रोगियों के दांतो में कीड़े (Teeth worms) लगे रहते हैं, मसूड़ों से खून निकलना और बदबू आना यह दो मुख्य लक्ष्ण हैं। इसलिए अगर आपको इनमे से कोई भी समस्या है तो आप इस रोग के शिकार हो सकते है। इसलिए इस  समस्या से तुरंत निजात पाने की कोशिश करे।

ह्रदय रोग – Heart disease

दांत की बीमारी से कभी-कभी ह्रदय रोग की समस्या भी देखने को मिलती है।क्योंकि दांत और मसूड़ों से ह्रदय का सम्बन्ध काफी गहरा है। अगर दांतो की सफाई ठीक से न की गयी हो तो इससे हार्ट अटैक आने का खतरा भी बढ़ जाता है।