What to eat before and after the morning walk

मॉर्निंग वॉक से पहले और बाद में क्या खाने से होगा फायदा

कुछ जिंदगी के बदले तौर-तरीके और कुछ आलस्य। बहुत से लोग मोटी तोंद और मोटी जांघों के कारण परेशान रहते हैं। कभी जिम ज्वाइन करते हैं तो कभी सुबह-सुबह दौड़ के लिए जाते हैं। फिर भी मोटापा घटने का नाम नहीं लेता।

सुबह-सुबह नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करना पेट की चर्बी कम करने का बेहतरीन विकल्प हैं।

कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जो पेट और जांघों का मोटापा घटाने के लिए लाखों रुए खर्च करते हैं, फिर भी सामान्य नतीजे नहीं मिलते। पेट की बढ़ी हुई चर्बी के कारण आपको सेहत संबंधी कई परेशानियां भी होती होंगी, परन्तु इन सेहत संबंधी समस्याओं के लिए मॉर्निंग वॉक बहुत जरुरी हैं।

मॉर्निंग वॉक के पहले और बाद में कैसा आहार लें

ओटमील (Oatmeal)

इस खाद्य पदार्थ को जई के साबुत अनाज को पीस कर प्राप्त किया जाता हैं। ओटमील में काफी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद भी करता है। इसमें प्रोटीन की काफी मात्रा होती हैं।

इसके सेवन से वजन तो कम होता ही है साथ ही शरीर में चर्बी भी कम होती हैं। सुबह-सुबह ओटमील का सेवन करने से स्वास्थ्य ठीक बना रहता हैं।

Oatmeal for Weight Loss
Oatmeal for Weight Loss

दही (Curd)

दही एक दुग्ध-उत्पाद हैं यह प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता हैं। दही पेट के लिए बहुत लाभदायक हैं इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। अगर आप मॉर्निंग वॉक के बाद दही खाते हैं, तो आपका मोटापा भी कम होगा।

गर्म पानी (Hot Water)

सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना पेट के लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसके अलावा अगर आप गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पिएंगे तो यह और भी फायदेमंद साबित होगा।

Almonds and Milk to reduce Belly Fat
Almonds and Milk to reduce Belly Fat

दूध और बादाम (Milk and Almonds)

सुबह सैर से आने के बाद बादाम के साथ दूध पीना काफी फायदेमंद माना गया हैं। दूध एक संपूर्ण आहार हैं, वहीं बादाम में मौजूद मिनरल और विटामिन शरीर को काफी एनर्जी देते हैं।

भिगोये चने (Soaked gram)

सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक से आने के बाद भिगोये चने खाने से भी बहुत एनर्जी मिलती हैं। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता हैं, जो पेट को साफ रखता हैं और डाइजेशन को बेहतर बनाता हैं। भिगोये चने को गुड़ (Jaggery ) के साथ लेने से भी फायदा मिलता हैं।

Related Posts