Get rid of constipation in 30 minutes

कब्ज से 30 मिनट में पाऐं छुटकारा, बस आप को करने होंगे ये उपाय

आजकल के खानपान की बजह से अधिकतर लोग किसी न किसी समस्या से जूझ रहे हैं जिसमें से एक कब्ज की समस्या भी परेशानी बन के सामने आ रही हैं। इस समस्या से हर कोई परेशान नज़र आ रहा हैं।

इस समस्या के होने के कारण हमारा पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता है जिससे कि हम अपने आप में बेचैन महसूस करते हैं।

अगर आप इस समस्या को हल्के में ले रहे है तो आप अन्य कई प्रकार की बीमारियों के शिकार भी बन सकते हैं।

अगर डॉक्टरों की माने तो अगर आपका पेट कुछ दिनों से अच्छे से साफ नहीं हो पा रहा है तो फिर आप कब्ज की समस्या से झुज रहे हैं। जिसका आपको जल्दी से इलाज करवाना होगा।

कब्ज से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

इस समस्या से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको आपके घर में ही कुछ ऐसी चीज़ें मिल जाएंगी | जिसके सेवन से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और इनके सेवन से आपके शरीर में किसी भी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा।

Fenugreek seeds for constipation
Fenugreek seeds for constipation

मेथी (Fenugreek)

मेथी का उपयोग हर घर में किया जाता है। जिसका इस्तेमाल हम ज्यादातर सब्जी बनाने में करते हैं। मेथी के इस्तेमाल से आप कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं। आपको बस 2 चम्मच मेथी को 1 गिलास पानी में उबालना है। अच्छे से उबालने के बाद उस पानी को छान लें । छानने के बाद उस पानी को पी लें , ऐसा करने से आपको थोड़ी ही देर में आराम मिल जाएगा।

छाछ (Buttermilk)

छाछ का सेवन करने से हम अपने आप को फिट रख सकते हैं। ऐसे में पेट कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए छाछ का सेवन सबसे अच्छा मन जाता है। सबसे पहले आप आधा चम्मच जीरे के पाउडर को भून लें। उसके बाद एक गिलास छाछ में डालकर उससे पी लें। ऐसे करने से आपके कब्ज की समस्या दूर हो जायेगी।

Ginger Tea to Relieve Constipation
Ginger Tea to Relieve Constipation

अदरक वाली चाय (Ginger Tea)

रात को सोने से पहले 1 कप चाय बना लें पर बनाते समय उसमे थोड़ा सा अदरक और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल जरूर डालें। उसके बाद सोने से पहले इसका सेवन करें। सेवन करने के बाद आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

Relieve Constipation with Flaxseed or Fenugreek
Relieve Constipation with Flaxseed or Fenugreek

अलसी (Linseed)

बहुत समय से अलसी का उपयोग कब्ज की समस्या के लिए एक अच्छा उपाय मना जाता है। आपको 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अलसी लेनी है फिर उसे उबालना है । उबालने के बाद उस पानी को छान लें और सोने से पहले इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से कुछ ही समय में आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।