आंखों के नीचे सूजन को ठीक करने के आसान उपाय

5
Get Rid of Puffy Eyes
Get Rid of Puffy Eyes

आंखों के चारों और की त्वचा बहुत कोमल होती हैं जब आप देर रात तक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो सुबह आंखों में सूजन आना लाज़मी हैं। इसके आलावा वातावरण दूषित हो तो भी आंखों में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

आंखों के नीचे की त्वचा पतली होने के कारण जब कोई भी समस्या होने पर सूजन आंखों के नीचे दिखाई देती हैं

वातावरण में कई ऐसी चीजें हैं जो आँखों की सूजन को बढ़ाने का काम करती हैं परन्तु इसका मुख्य कारण एक द्रव हैं जो आँखों के चारों और इकठ्ठा होने के कारण आँखों में सूजन पैदा करता हैं।

सूजन को ठीक करने के उपाय (Measures to cure inflammation)

  1. रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने से आंखों के नीचे की सूजन को भगाया जा सकता हैं।
  2. शराब (alcohol) का सेवन शरीर के लिए हानिकारक हैं क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन (Dehydration) में वृद्धि होती हैं। जो आखों पर ज्यादा असर डालता हैं इसलिए शराब का सेवन करना छोड़ दें।
  3. अगर आप भोजन में नमक का सेवन अधिक मात्रा में कर रहे हैं तो उसे काम कर दें, क्योंकि नमक का अधिक मात्रा में सेवन आपकी आँखों के लिए हानिकारक हो सकता हैं।
  4. आइस पैक का प्रयोग करने से भी आंखों के चारों की सूजन को काम किया जा सकता हैं, इसके लिए आइस पैक से आँखों के चारों ओर हल्के हाथों से सिकाई करें।
  5. हल्दी में कर्क्यूमिन नामक यौगिक होने के कारण यह सूजन को कम करने में सहायक करता हैं इसलिए एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर रोज सुबह-शाम सेवन करने से दो-चार दिनों में ही सूजन कम होती नज़र आएगी।
  6. सेब के सिरके में पोटाशियम अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, इसलिए आप सूजन को काम करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।
  7. शुद्ध सरसों के तेल में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। सूजन से होने वाले दर्द को कम करने के लिए आप सरसों के तेल से मालिश करें। शुद्ध सरसों के तेल से मालिश करने पर रक्त के प्रवाह में आवश्य सुधर होगा।