बालों का झड़ना हल्के में न लें, जानें लक्षण, कारण और इलाज

85
Hair loss symptoms, causes and remedies
Hair loss symptoms, causes and remedies

आज की भाग-दौड भरी जिंदगी में बालों के झड़ने की समस्या आम हो गयी है। अगर आपके बाल भी 20-25 वर्ष की आयु में झड़ने शुरू हो गए हैं तो यह आप के लिए चिंता का विषय है।

यह तनाव ही है जो हेयर लॉस की बीमारी का कारण बनता है जिसकी बजह से बाल दोबारा उत्पन्न नहीं हो पाते।

बाल झड़ने पर हम कई तरह के नुख्सो का प्रयोग करते है जिससे बाल झरने बंद हो जाएं। परन्तु बाल झड़ने का कारण शैंपू या तेल नहीं बल्कि डाइट में विटामिन्स की कमी है।

बालों के झड़ने से रोकने के लिए हम हेल्दी डाइट का उपयोग कर सकते है। जो हमारे बालों को मजबूत बनाने में मदद करती है।

बाल झड़ने के कारण (Causes of hair loss)

  1. वजन कम होना
  2. उच्च रक्त चाप
  3. थायराइड की बीमारी
  4. गर्भावस्था
  5. कैंसर
  6. तेज बुखार
  7. मीनोपॉज़
  8. प्रसव

स्टाइलिंग उत्पाद और उपकरण भी हेयर लॉस के लिए प्रमुख कारण है। (Styling products and equipment are also the main reason for hair loss.)

  1. ब्लीचिंग एजेंट्स
  2. हीटेड कोम्ब
  3. हेयर स्ट्रेटनर्स
  4. रिलेक्सर्स
  5. ब्लो ड्रायर्स

विटामिन सी, आयरन और सेलेनियम आदि ऐसे विटामिन्स हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते है और यही पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकते हैं। यह बात नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इन्फोर्मेशन में कही गयी थी।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपचार (Home remedies to prevent hair loss)

नींबू (Lemon)

नींबू के इस्तेमाल से भी बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आपको नींबू को अपने सिर पर हल्के हाथों से रगड़ना है। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फ़ायदा दिखने लगेगा।

Egg White for Hair
Egg White for Hair

अंडे की सफेदी (Egg white)

अंडे में बायोटिन और फोलेट (Biotin and Folate) जैसे प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होने के कारण बालों को रिपेयर करने के साथ ही उनका पोषण भी करता हैं।

मिश्रण बनाने के लिए अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल में डालकर अच्छे से मिलाएं । मिश्रण तैयार होने पर इसको अपने बालों में लगाएं और कुछ देर सूखने के, बाद पानी से धो दें।

Losing Hair From Stress

तनाव से दूर रहें (Stay away from stress)

ज्यादा तनाव लेने से आपके शरीर को बहुत सी बीमारियां घेर सकती है, जिनमे से बालो का झड़ना आम बात है। इसलिए आपको तनाब मुक्त रहना चहिये, इसके लिए आप योगा करें, सुबह सैर पर जाएं और व्यायाम आदि करें।