फिटकरी के लाभदायी घरेलू उपाय, खास आपके लिए

15
Home remedies beneficial for alum

फिटकरी (Alum) घर में आसानी से पाया जाने वाला एक रंगहीन (Colorless) पदार्थ हैं। जिसका रासायनिक नाम पोटाश एलम हैं।

फिटकरी को आम तोर पर नाई की दुकान पर शेविंग के बाद ब्‍लीडिंग को रोकने के लिये या संक्रमण को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। घर में पानी की सफाई के लिए भी कभी-कभी फिटकरी का प्रयोग किया जाता हैं।

फिटकरी का नाम आयुर्वेद में भी बहुत मशहूर हैं फिटकरी में कई ऐसे गुण हैं जिनके कारण इसका प्रयोग आयुर्वेद में औषधि के लिए किया जाता हैं।

फिटकरी दो प्रकार में होती है, लाल और सफ़ेद। दोनों के ही गुण सामान हैं फिर भी सफेद फिटकरी का अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता हैं।

फि‍टकरी के फायदे (Benefits of the Alum)

चोट लगने पर (On injury)

जब कभी चोट लगने पर या घाव होने पर खून निकल आये तो ऐसे में फिटकरी को पीस कर घाव या चोट पर लगाने से खून निकलना बंद हो जायेगा।

पसीने की बदबू के लिए (For the smell of sweat)

फिटकरी को बारीक पीस कर नहाने वाले पानी में मिला लें। इस फिटकरी मिश्रित पानी से नहाने पर पसीने से उत्पन होने वाली बदबू की समस्या समाप्त हो जायगी।

शराब का नशा (Alcohol intoxication)

शराब का नशा काम करने के लिए फिटकरी (4 -ग्राम ) को पानी में मिला कर पिलाने से शराब का नशा काम हो सकता है।

गंदगी और जुंओं के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for dirt and lice)

किसी व्यक्ति के सिर में जुएं पड़ जाने पर, अगर फिटकरी के पानी से बालों को धोयेंगे, तो सिर की सारी जुएं मर जाएंगी। क्योंकि फिटकरी में एक एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता हैं जो गंदगी को साफ करने का काम करता हैं।

दाग धब्बे हटाने के लिए (To remove stains)

त्वचा को बेदाग करने के लिए फिटकरी एक बढ़िया उपाय हैं। इसके लिए आप फिटकरी के टुकड़े से अपने चहरे पर धीरे-धीरे मसाज करें। जिससे आप की त्वचा पर जितने भी दाग धब्बे होंगे सब साफ हो जाएंगे और चेहरा सुन्दर हो जाएगा।