अगर गर्दन का रंग है काला तो करें ये उपाय

6
Home Remedies For A Dark Neck
Home Remedies For a Dark Neck

चेहरे पर कई तरह के नुख्सों का उपयोग करने से चेहरा तो खूबसूरत बन जाता हैं परन्तु कई बार आपको काली गर्दन के कारण शर्मिंदा होना पड़ता हैं अगर गर्दन का रंग भी चेहरे की तरह हो जाये तो शर्मिंदा होने की क्या आवश्यकता हैं।

अगर चेहरा गौरा है और गर्दन काली, तो खूबसूरती (Beauty)को बनाये रखने के लिए उचित घरेलू नुस्खे अपनाएं

सूरज की हानिकारक किरणें हमारी त्वचा पर बहुत प्रभाव डालती हैं जिस कारण कई बार गर्दन ही नहीं बल्कि चेहरा भी काला पड़ जाता हैं। इससे निजात पाने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाए हैं जिनका उपयोग हम कर सकते हैं।

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा (Baking soda)

यह मिश्रण बनाने के लिए आप बेकिंग पाउडर के चार चम्मच लेंकर, उसमे कुछ पानी मिलकर एक गाढ़ा घोल बना लें। अब इस घोल को गर्दन पर लगाने से कुछ की दिनों में यह कालापन दूर हो जाएगा।

कच्चा पपीता (Raw papaya)

अगर आप गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप कच्चे पपीते का लेप बना कर उसे अपनी गर्दन पर प्रयोग करें। इसके लिए आप एक कच्चा पपीता लें और उसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर उसमें गुलाब जल और उचित मात्रा के अनुसार दहीं मिला लें।

लेप को अच्छी तरह मिला लें और कुछ देर के लिए ऐसे ही हवा में छोड़ दें,

नींबू और शहद (Lemon and honey)

नींबू और शहद गले के कालेपन को दूर करने का एक अच्छा आयुर्वेदिक तरीका हैं इसके लिए नींबू और शहद को मिला कर एक पैक तैयार कर लें, पैक को गर्दन में लगाने के बाद कुछ देर तक छोड़ दें। नहाते समय इस लेप को अच्छी तरह साफ कर लें।

नींबू (Lemon)

नींबू में विटामिन सी मौजूद होने के कारण यह भी एक ब्लीच की तरह काम करता है। सुबह नहाने से कुछ समय पहले इसे अपने गले में हल्के हाथों से फेस पैक की तरह लगा लें। बाद में नहाते समय धो लें। इसका सप्ताह में एक बार उपयोग करें