30 साल की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय

7
Increase height after 30
How to Increase height after 30

सुंदरता के लिए लम्बाई एक अहम् भूमिका निभाती हैं। शरीर के हार्मोन्स के कारण कद बड़ा या छोटा होता हैं। अच्छी हाइट होने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती हैं। 18 वर्ष की आयु के बाद हार्मोन्स की ग्रोथ कम होने के कारण हाइट की वृद्धि में कमी आ जाती हैं।

व्यायाम करने के साथ-साथ सही डाइट का सेवन करें तो रुकी हुई लंबाई को बढ़ाया भी जा सकता हैं

अपनी हाइट में वृद्धि करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी दवाई का सेवन शरीर के लिए नुक्सानदायक हो सकता हैं। फिर भी आप आयुर्वेदिक औषधि का उपयोग करके हाइट को बढ़ा सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home remedies to increase height)

खान-पान में सावधानी (Avoid Junk Food)

रोजाना हेल्दी डाइट का सेवन करने से आप अच्छी हाइट पा सकते हैं। अपनी डाइट में कैल्शियम, दूध, मिक्स जूस, फ्रूट आदि अधिक मात्रा में शामिल करें।

Avoid Junk Food to increase height
Avoid Junk Food to increase height

योगा व्यायाम (Yoga exercise)

व्यायाम के द्वारा भी हाइट को बढ़या जा सकता हैं। व्यायाम करने का सही समय सुबह 4 से 6 बजे तक का होता हैं अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं, तो हाइट बढ़ने में काफी वृद्धि होगी। इसके लिए आप ताड़ासन व्यायाम कर सकते हैं।

भरपूर नींद (Full sleep)

आपकी सेहत अच्छी रहे इसके लिए भरपूर नींद लें। ज्यादा सोने से शरीर में ऊतकों का उत्सर्जन होता हैं, जो हाइट को बढ़ने में सहायक होते हैं। इसलिए 7 से 8 घंटे की नींद हर व्यक्ति के लिए जरूरी हैं।

पानी का अधिक इस्तेमाल करे (Use more water)

शरीर के ठीक तरह से काम करते रहने के लिए पानी बहुत जरूरी हैं। इस लिए दिन में कम से कम 8 लीटर पानी जरूर पिएं।

ज्यादा पानी पीने से शरीर के अंदर जितने भी विषैले पदार्थ हैं वह सब मूत्र मार्ग या पसीने द्वारा बाहर निकल जाएंगे। जिस कारण शरीर में हाइट बढ़ने वाले हार्मोन्स की वृद्धि होगी।

Avoid drugs to increase height
Avoid drugs to increase height

नशे से परहेज करें (Avoid drugs)

अगर आप अच्छी हाइट पाना चाहते हैं तो हर प्रकार के नशों से दूर रहें। क्योंकि नशा हमारे स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक हैं ही साथ में यह हार्मोन्स को भी काफी नुकसान पंहुचता हैं।