भारतीय सेना संग्रहालय शिमला, हिमाचल प्रदेश

3
State Museum Shimla
State Museum Shimla

हिमाचल प्रदेश का जिला शिमला अपने इतिहास और लोकप्रिय पर्टयक स्थानों के लिए देश भर में जाना जाता है। शिमला हिमाचल प्रदेश का एक अहम पर्टयक स्थान है। यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है।

शिमला में भारतीय सेना का अन्नानडले के विशाल लॉन के बीच में स्थित एक आर्मी का एक हेरिटेज म्यूजियम है। जो एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान माना जाता है।

बर्फ से ढके ऊँचे ऊँचे पहाड़ों, देवदार के पेड़ों, हरे-भरी हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य के बिच में स्तिथ यह आर्मी म्यूजियम यहां आए पर्टयकों के लिए आकर्षण का एक अच्छा केंद्र बना हुआ है।

संग्रहालय में सैन्य सम्बंदित 5,000 साल पुराने समृद्ध इतिहास की जानकारी

यह शिमला में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में एक माना जाता है। इस लोकप्रिय पर्टयन स्थान में बहुत से प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर दृश्य पर्टयकों को देखने के लिए मिलते है।

संग्रहालय में सैन्य सम्बंदित 5,000 साल पुराने समृद्ध इतिहास की जानकारी देने के अलाव शिमला के इस सेना विरासत संग्रहालय में आप को बहुत कुछ देखने को मिल जाएगा।

1971 की लड़ाई और कारगिल युद्ध से सम्ब्दीत बहुत सी वस्तुए स्तिथ

भारतीय सेना का यह लोकप्रिय संग्रहालय आपको 2500 ईसा पूर्व में वापस ले जाता हैं। इस प्रसिद्ध संग्रहालय में आपको 1971 की लड़ाई और कारगिल युद्ध से सम्ब्दीत बहुत सी वस्तुए देखने को मिल जायेगी।

साथ ही पर्टयकों को इस संग्रहलय में युद्ध में प्रयोग हुए हथियार और हमारे वीर बहादुर सैनिको की तस्वीरें भी देखने को मिलेंगी। जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया है, तथा जो जवान देश के लिए शहीद हुआ है।

यहां आ कर आप को अपने भारतीय होने पर गर्व महसूस होगा। इस संग्रहालय में आधुनिक और पारंपरिक हथियारों, वर्दी, झंडे, शस्त्रागार और अन्य सैन्य वस्तुओं यहां आये पर्टयकों को देखने को मिलते है। इसकी ऊंचाई समुंद्रतल से 6,117 फीट है।

पर्टयक यहां सेना संबंदित किताबे ग्रंथ और बहुत सी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते

शिमला में स्तिथ इस संग्रहालय में आप को भारतीय योद्धाओं के व्यक्तित्व पर एक नज़र डालने के लिए अफसर मिलेगा साथ ही आप यहां बहुत सी सेना संबंदित किताबे ग्रंथ और बहुत सी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि आप शिमला घूमने आते है तो इस संग्रहालय में एक बार अवशय जाना चाहिए। सैलानी अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार संग्रहालय में जाना पसंद करते हैं।

परेड ग्राउंड और एक ग्रीनहाउस भी स्तिथ

हर साल बहुत से पर्टयक यहां घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यहां पर परेड ग्राउंड और एक ग्रीनहाउस भी स्तिथ जो बहुत ही आकर्षित और लोकप्रिय है।

घने जंगलों और शांत वातावरण के साथ यह क्षेत्र यहां आए पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है, इस स्थान में आने के बाद आप की सेवा के प्रति लगाव और भी अधिक हो जाएगा।

कैक्टस पौधों की एक सारणी, जिसमें से अधिकतर नाम विदेशी

भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस हेरिटेज संग्रहालय में कैक्टस पौधों की एक सारणी है। जिसमे से अधिकतर नाम विदेशी है। इसी के साथ सेना के इस संग्रहालय के साथ ही आननन्दले का एक बहुत बड़ा मैदान स्तिथ है।

पर्टयक यहां गोल्फ कोर्स में गोल्फ का आनंदले सकते है। इसी के साथ गोल्फरों के लिए यह एक स्वर्ग के समान है। अन्नानडेल गोल्फ कोर्स उन सभी पर्टयकों के लिए एक आदर्श केंद्र है जो बाहरी मनोरंजक गतिविधियों में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं। और खेल खुद में हिंसा लेना पसंद करते है। प्रदेश में यह एक बहुत ही खूबूसरत पर्टयक स्थान है।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस संग्रहालय के साथ ही बहुत से कैफे भी स्तिथ है। जहां आप स्थानीय स्नैक्स के विभिन्न स्वाद ले सकते है। यहां आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत कर सकते है।

और साथ ही अपनी पसंदीदा कॉफी या चाय की चुस्की का आनंद प्राकृतिक सौंदर्य के बिच बैठ कर ले सकते हैं। जो एक बहुत ही रोमांचित माना जाता है।