Chamba Kalatop wildlife sanctuary
Chamba Kalatop wildlife sanctuary

कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य चम्बा में स्तिथ लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थान

हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है, जिस वजह से यहां बहुत से खूबसूरत और प्रकृति से भरपूर जंगल है। जंहा बहुत से जानवरो की प्रजातियां निवास करती है। इन्ही में से एक है।

हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य जो एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है।

यह अभयारण्य को काला टॉप खज्‍जर अभयारण्‍य के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थान हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान डलहौजी के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है।

बर्फ से ढके ऊँचे ऊँचे पहाड़ और घास के मैदान स्तिथ

यह खूबसूरत अभ्यारण बर्फ से ढके ऊँचे ऊँचे पहाड़ और घास के मैदान और ताजे पानी की धाराओं के साथ सजा हुआ है। जो यहां आये पर्टयकों को बेहद ही अपनी ओर आकर्षित करता है।

यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध अभयारण्य डलहौजी से 6 किमी की दूरी पर स्थित है। इस अभ्यारण्य के चारों तरफ देवदार के घने पेड़ लगे हुए है। जो इस स्थान को बेहद आकर्षित दृश्य प्रदान करते है।

रावी नदी के किनारे स्तिथ एक खूबूसरत पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में स्तिथ कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य रावी नदी के मार्ग में स्थित एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। यह अभयारण्य शंकुधारी और ओक के जंगलों से घिरा हुआ है। कलातोप नाम का अर्थ ‘काली टोपी’ है। जो इस लोकप्रिय अभयारण्य में सबसे ऊंची पहाड़ी पर घने काले वन आवरण को संदर्भित करता है।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह रावी नदी पर चंबा बांध और चमेरा जलाशय से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह प्रसिद्ध स्थान एक अत्यंत सुंदर पिकनिक स्थल और ट्रेकिंग और प्रकृति की सैर के लिए एक शानदार और खूबूसरत स्थल माना जाता है, जो प्राकृतिक सौंदर्य से खूबसूरत पर्टयक स्थान है।

हिमालयन जानवरो की विभिन्न प्रजातियां

हिमाचल प्रदेश के इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य में बहुत से जिव जंतु निवास करते है। इन प्रजातियों में हिमालयन ब्लैक मार्टन, जंगली बिल्लियाँ, भौंकने वाले गोरल, सीरो बकरी,तेंदुआ, भालू हिरण और गिलहरी हिरण, लंगूर, सियार आदि जानवर देखने को मिलते है। यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए भी जाना जाता है।

प्रकृति के बहुत से मनमोहित दृश्यो का नजारा

आप इस अभयारण्य में विभिन्न प्रकार की वनस्पतियो की जानकारी प्राप्त कर सकते है, यहां बहुत सी महत्वपूर्ण वनस्पतिया स्तिथ है, जिन में से कई बहुत ही कीमती भी है।

इस अभयारण्य को गुमने के लिए आप को 3 से 5 घंटे लग जाते है। इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान से आप प्रकृति के बहुत से मनमोहित दृश्यो का दीदार कर सकते है। जिन्हे आप अपने कैमरे में कैद कर सकते है।

कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य के अंदर एक छोटी सी दुकान भी स्तिथ है। जंहा पर्टयक चाय और अन्य खाने की वस्तुए ले सकते हो। इसी के साथ अभयारण्य के अंदर एक फारेस्ट गेस्टहाउस भी स्तिथ है।

जो बहुत ही खूबसूरत और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है, आप को यहां प्राकृतिक सुंदरता के बहुत से खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेगा। यहां स्तिथ फारेस्ट गेस्टहाउस के चारो और हरियाली है। यह लोकप्रिय पर्टयक स्थल बेहद शांत और सुखद है।

प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर फारेस्ट गेस्टहाउस

यदि आप इस खूबसूरत पर्टयक स्थान में रुकना चाहते है। तो आप इस स्तिथि में कम से कम 8 दिन पहले बुकिंग करवानी होगी। तभी आप इस खूबसूरत गेस्टहाउस में रुक सकते हो। यह इतना लोकप्रिय और प्रसिद्ध है तो इस के लिए आप को बुकिंग एडवांस में ही करवानी होगी।

Dalhousie Kalatop
Dalhousie Kalatop, Chamba – Himachal Pradesh

Kalatop अभयारण्य की यात्रा करने का सही समय

डलहौजी में स्तिथ इस लोकप्रिय कलातोप अभयारण्य की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई तक के ग्रीष्मकालीन महीने का माना जाता है।

इस प्रसिद्ध पर्टयक स्थान में सितंबर के बाद से यहाँ का मौसम बेहद शांत और सुखद होता है। इसी के साथ कलातोप अभयारण्य प्रकृति की सुंदरता और खूबसूरत दृश्यों से भरपूर पर्टयक स्थान है।

इस समय को आर्दश बताने का अर्थ यह नहीं है कि सेंचुरी केवल इन्‍ही महीनों में खुलती है।

डलहौजी में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानो में से एक

बल्कि इस दौरान आने से आप को इस अभ्यारण में सभी जानवर देखने को मिल सकते है। जो आप की इस यात्रा को और ज्यादा यादगार बना देती है। तथा आप की यात्रा बहुत ही रोमांचित होगी।

यदि आप भी डलहौजी आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में जाना ना भूले, यह स्थान आप को प्रकृति के साथ बहुत सी अद्भुत जानवरो की प्रजातियां भी देखने को मिलेंगी।