गुर्दे की पथरी होने के कारण और इसका घरेलू इलाज

30
Kidney stones and its home remedies

गुर्दे की पथरी को नेफ्रोलिथियासिस (nephrolithiasis) के नाम से जाना जाता है, जो खनिजों और लवणों (Minerals and salts) से बनी होती है और जिसका निर्माण मुख्य रूप से गुर्दे में होता है।

यह समस्या कई कारणों से हो सकती है और इसके काफी समय तक लाइलाज रहने पर यह मूत्र पथ (urinary tract) को प्रभावित कर सकती है जो गुर्दे (Kidney) से मूत्राशय तक आता है।

गुर्दे (Kidney) शरीर का सबसे खास अंग है। यह शरीर में निरंतर खून को साफ करने का काम करता है। किडनी, खून में मौजूद सारे अपशिष्ट उत्पाद, जैसे पोटेशियम, सोडियम, अम्ल, अतिरिक्त कैल्शियम, शर्करा(Potassium, sodium, acid, excess calcium, sugars) आदि सभी को अलग कर उन्हें पेशाब के द्वारा शरीर से बाहर निकलने का काम करती है।

गुर्दे के द्वारा किया गया यह काम व्यक्ति को हमेशा स्वस्थ रखता है, लेकिन कई कारणों के चलते अक्सर गुर्दे (Kidney) खराब भी हो जाते है।

व्यक्ति के गुर्दे (Kidney) के खराब होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है घर के प्राकृतिक तरीकों में से गुर्दे को सेहतमंद रखने के कई तरीके हैं।

बार-बार मूत्र आना – Frequent urination

यदि किसी व्यक्ति को बार-बार पेशाब (Urine) करने जाना पड़ता है, तो उसे किडनी स्टोन हो सकता है। अत: व्यक्ति को इस समस्या को गंभीरता से लेना चाहिए और इसकी सूचना डॉक्टर को तुंरत देनी चाहिेए।

उल्टी का आना – Vomiting

पथरी (Stones) रोग होने पर व्यक्ति को बार-बार उल्टी होती है। उल्टी (Vomiting) आने को गंभीरता से नहीं लिया जा सकता, लेकिन इस स्थिति में व्यक्ति को इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

बुखार का होना  – Fever

यदि किसी व्यक्ति को बुखार (Fiver) आता है, और वह दवाई(Medicine) से ठीक नहीं हो रहा है, तो उसे यह  किडनी स्टोन (Kidney stone) का लक्षण हो सकता है।

मूत्र का रूक-रूक कर होना  – Stagnation of urine

यदि किसी व्यक्ति को मूत्र (Urine) रूक-रूक के आ रहा है, तो यह गुर्दे की पथरी (Kidney stone) का लक्षण भी हो सकता है क्योंकि यह इस समस्या के होने का संकेत देती है।

मूत्र करते समय दर्द होना – Pain while urinating

पथरी रोग एक सामान्य लक्षण है, जिसमें व्यक्ति को मूत्र (Urine) करते समय दर्द होता है। इस स्थिति में दर्द मूत्र (Urine) के समाप्त होने से पहले होता है।

You May Have Missed

None found