Mouth sore

मुंह में बार-बार हो रहे है छाले तो आइये आज जानते है इनसे छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

मुंह में छाले होने की समस्या को एक आम समस्या के रूप में जाना जाता है जो की हमे खाने पीने में बहुत ही तकलीफ और बात करने में बहुत दिक्कत देती है। यह समस्या आम तौर पर पेट के ठीक तरह से साफ ना होने के कारण होती है।

इसके अलावा भी इस समस्या के होने के कई और कारण भी है वैसे तो बाजार में इसे ठीक करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं। पर आज हम आपको ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे,  तो आइए जानते है क्या है इस समस्या को ठीक करने के घरेलू उपाय।

पानी ज्यादा पीएं

मुंह में हो रहे बार बार छालों का एक कारण शरीर में बढ़ने वाली गर्मी भी हो सकती है। ऐसे में आप दिनभर में हर थोड़ी देर के बाद पानी पीते रहें, ताकि शरीर शरीर में बढ़ रही गर्मी को आप नियंत्रित कर सके।

नीला थोथा

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए नीला थोथा को भी हम घरेलू नुस्खे में अपना सकते है। योग गुरू बाबा रामदेव के द्वारा भी इस नुस्खे को अपनाने की बात कही जाती है। इसको आप तवे पर अच्छे से भून कर छालों वाली जगह पर लगाएं।

साथ में इस बात का भी ध्यान रखें कि यह पदार्थ आपके मुंह के अंदर ना जाए इसे लगाने के 5 से 10 मिनट के बाद अपने मुँह अच्छे से साफ़ कर ले।

Honey for Mouth ulcers
Honey for Mouth ulcers

शहद का भी कर सकते है हम उपयोग

हम आप को बता दे की शहद का क्लीनिकल ट्रायल भी किया गया है जिसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि शहद का इस्तेमाल घरेलू उपचार के रूप में छालों के लिए कर सकते है जो की हमे बेहतरीन रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद को आप छाले वाली जगह पर लगा के 5-6 मिनट के लिए छोड़ दे। इस प्रक्रिया को आप दिन में 4-5 बार ट्राय करें।

अंजीर के पत्तो के अर्क का करे उपयोग

इस नुस्खे को प्राचीन नुस्खे के रूप में काफी समय से प्रयोग किया जा रहा है। इसमें आप अंजीर की पत्तियों को तोड़े और उससे निकलने बाले अर्क को छालों में लगाए इसके बाद आपके मुंह से काफी मात्रा में लार निकलेगी उसे बाहर गिरने दें। 6-7 मिनट के बाद पानी से कुल्ला कर लें। इससे आप को काफी राहत मिलेगी।

​हल्दी

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए हल्दी से काफी राहत मिलती है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी का ले और उसे अच्छे से उबाल लें फिर सुबह शाम आप इस पानी से कुल्ला करें।

You might be interested in