सोने के बाद होता है गर्दन में दर्द तो करें ये उपाय, Neck pain after sleeping, do this remedy

6
Neck pain after sleeping

अक्सर जब भी हम सो के उठते हैं तो हमारे गर्दन में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा होता है और यह दर्द कई बार असहनीय हो जाता है | इस दर्द की मुख्य वजह हो सकती है जैसे की कम-ऊँचा तकिया लगाना या तकिया ना लगाना आदि। इसे सामान्य भाषा में नैक पैन आफ्टर स्लीपिंग( Neck After Sleeping ) कहा जाता है जिससे आज के समय में बहुत सारे लोग परेशान है।

आइये जानते है इसके घरेलू नुस्खे ( Let’s know its home remedies)

बर्फ की सिल्ली ( Ice brick)

शरीर के किसी भी हिस्से में हो रहे दर्द के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इलाज है और निश्चित रूप से आराम मिलता है। जिस जगह गर्दन में दर्द हो रहा है , उस जगह गरम पानी और बर्फ की सिल्ली से सेंकाई करने से गर्दन दर्द में आराम मिलता है।

कभी-कभी दर्द, सूजन और खुजली होने लगती हैं, ऐसे में भी इस जगह बर्फ से सिकाई करने से आराम मिलता है |

लहसुन और गर्म तेल( Garlic and hot oil )

लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। सरसों के तेल या फिर किसी भी तेल को गर्म करे और लहसुन की दो कलियाँ मिला कर माँलिश करे , इससे जल्दी आराम मिलता है। गर्म तेल हमारे शरीर के अंदर मासपेशियों में जाता है और दर्द से निजात दिलाता है।

सोंठ ( Dry gourd )

सोंठ में दर्द निवारक गुण होते है। एक छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लीजिये और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाइए और अच्छी तरह मिला कर गाड़ा पेस्ट बना कर उससे हल्की-हल्की मालिश करें, इससे गर्दन का दर्द जल्दी दूर होगा ।

चूना

शरीर के किसी हिस्से में होने वाले दर्द को चूने से मिटाया जा सकता है क्योकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है। इसलिए यह कैल्शियम का एक बड़ा और सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

गेंहू के दाने बराबर चूना ले और इसे दही, पानी या जूस में मिलाकर सेवन करे जिससे आराम मिलेगा। इसका उपयोग गुलकंद, इलाइची या सुपारी के साथ पान के रूप में करने से यह सभी प्रकार के रोगों से मुक्त रखता है।

जैतून का तेल( Lime )

यह तेल सदियों से स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ के लिए उपयोग किया जा रहा है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि जैतून के तेल की मालिश के कई लाभ है। अगर आपको पता नहीं है तो जान लें कि यह भोजन पकाने के अलावा भी उपयोग में लाया जाता है।

जैतून के तेल को हल्का गर्म करके इससे गर्दन की हल्की-हल्की मालिश करने से गर्दन में हो रहे दर्द से आराम मिलेगा।