वजन कम करने के लिए छोटे कद के लोगों को क्यों करनी होती है अधिक मेहनत

11
Over-weighted small people
Over-weighted small people

छोटे कद के लोगों को अपना बजन कम करने के लिए दूसरों की अपेक्षा अधिक मेहनत की जरूरत पढ़ती है। आज कल हर कोई अपने बढ़ते हुए बजन को घटाने के लिए कई तरह के व्यायाम करते हैं।

मोटे लोगों के लिए तो मोटापा ही सबसे बड़ी बीमारी है। जबकि दुबले पतले लोग मोटे लोगों की अपेक्षा ज्यादा फिट होते हैं।

वजन घटने के लिए हर किसी की प्रक्रिया एक जैसी नहीं होती, किसी को ज्यादा तो किसी को कम मेहनत की जरूरत होती है।

छोटे कद वालों के लिए वेट लॉस करना इतना आसान नहीं होता, इन्हें वजन को नियंत्रित करने के लिए दो से तीन घंटे लगातार मेहनत करनी पड़ती है।

परेशानी का कारण

छोटे कद वाले लोगों के शरीर में मास इंडेक्स की मात्रा बहुत कम होने के साथ ही उनका मेटाबॉलिज्म भी बहुत कम होता है। अगर शरीर में मेटाबॉलिक की मात्रा उचित हो तो वजन घटने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डाइट

डाइट में प्रोटीन युक्त आहार लें। खाना एक बार खाने की बजाए दिन में 4 -5 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। आहार में स्लाद और जूस जरूर शामिल करें।

ध्यान देने योग्य बातें

  1. हर महीने अपने शरीर का बॉडी मास इंडेक्स चेक करवाकर ही अपनी डाइट का चुनाव करें।
  2. रोजाना सुबह या शाम को वेटलिफ्टिंग करके अपने वजन को कम कर सकते हैं।
  3. रोजाना नारियल पानी, पपीता जूस जरूर पीएं। साथ ही उचित मात्रा में पानी भी पिएं।
  4. ऑफिस में लगातार कंप्यूटर के सामने बैठ कर कम करना आप के लिए नुक्सानदायक हो सकता है। इसलिए हाफ टाइम में लंच करने के बाद थोड़ा -बहुत टहल लें। रात को खाना खाने के बाद कुछ समय वाक करने के बाद ही सोएं। जिससे आपके वजन को कम करने में मदद मिलेगी।
  5. शरीर में जमा चर्बी को कम करने के लिए आप पुशअप्स भी कर सकते हैं, यह शीघ्र ही आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। पुशअप्स करने के लिए आप सुबह का समय ही चुनें, क्योंकि इस समय वातावरण शुद्ध होता है जो आपके शरीर के लिए उत्तम है।