होम लोन लेने की है प्लानिंग, तो ब्याज दर के साथ कुछ बातों का ध्यान रखें

41
Checklist for choosing your Home Loan
Checklist for choosing your Home Loan

आम तौर पर कई बार हमे घर खरीदने के लिए होम लोन की आवश्यकता पड़ती है। तो कई बार घर की रिपेयर के लिए। अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना होगा।

आमतौर पर जो भी बैंक कर्ज देता है वो सबसे पहले यह देखता है कि कर्ज वाला व्यक्ति अपनी पगार का 50 फीसदी, लोन को चुकाने के लिए दे सकता है या नहीं।

आपको यह लोन बहुत कम समय में मिल सकता है अगर आपके सम्बन्ध बैंक के साथ अच्छे हैं और आप के अकाउंट पर पहले से कोई लोन मंजूरी का ऑफर आया है। तब ऐसे में लोन की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है।

क्रेडिट स्कोर (Credit score)

होम लोन के बारे में कुछ लोगों का यह विचार है कि क्रेडिट स्कोर का उपयोग केवल होम लोन के लिए ही किया जाता है परन्तु ऐसे नहीं है |

अब बहुत से बैंको ने क्रेडिट रिस्क प्रीमियम को क़र्ज़ वाले लोगों के क्रेडिट रिस्क से जोड़ दिया है।

अगर क्रेडिट स्कोर में कुछ बदलाव होते है तो उसके कारण रिस्क प्रीमियम में भी कुछ बदलाव होंगे।

अगर आपने होम लोन ले रखा है तो क्रेडिट कार्ड का भुगतान टाइम पर करें नहीं तो आप पर लोन ईएमआई का बोझ भी बढ़ सकता है ऐसे में अपने क्रेडिट स्कोर कुछ समय के बाद चेक करते रहें।

Credit score
Credit score

कम ब्याज दर और कुछ शर्तें (Low interest rate and some conditions)

होम लोन को लेते समय ब्याज दर के साथ-साथ कई ऐसी चीजें हैं जिन पर ध्यान देना जरूरी है जैसे – लोन लेते समय यह देखना कि लोन लेने बाले व्यक्ति और बिल्डर के बीच कोई समझौता तो नहीं हुआ है

आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि लोन की शर्तें क्या हैं और लोन के फीचर्स क्या-क्या हैं जिससे कर्ज़ लेने वाला व्यक्ति आसानी से कर्ज़ से मुक्त हो सके।

समय से पहले होम लोन कैसे बंद करें (How to close a home loan before time)

अगर आप ने होम लोन लिया है तो आप होम लोन की अवधि से पहले भी इसे बंद कर सकते है। फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट में किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं है जबकि फिक्स्ड रेट में बैंक के द्वारा लागत लगा सकते है।