हाई फाइबर से लेकर प्रोटीन तक से भरपूर होता है कद्दू

11
Pumpkin is rich in high fiber to protein

कद्दू में कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं। यह विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी (Vitamin C, Vitamin A, Vitamin B) का एक अच्छा स्त्रोत हैं। यह तांबा, कैल्शियम, आयरन से भी समृद्ध (Also rich in copper, calcium, iron) हैं।

इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स(Antioxidants) भी मौजूद होते हैं जैसे कैरोटीन, एक्सथिन, और ल्यूटिन (Carotene, X-Thin, and Lutenist)।

कद्दू एक लाभकारी साग भी है। इसमें दिमाग़ की कमज़ोरी (Brain weakness) को नष्ट करने की क्षमता काफी मात्रा में पाई जाती है। कद्दू (Pumpkin) ठंडक पहुंचाने वाला होता है। इसके सेवन से शरीर में आवश्यक तत्वों की पूर्ति होती है।

इसमें ज़िंक, आयरन और पोटैशियम के अच्छे स्रोत हैं। इसमें फाइबर (Fiber) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे पेट साफ़ (Clean stomach) रहता है।

फाइबर का अच्छा सोर्स – Good source of Fiber

कद्दू के बीज फाइबर से भरे होने के कारन शरीर में फाइबर की आवश्यकता को पूरा करते हैं। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती तथा पेट हमेशा साफ रहता है।

दिल के लिए अच्छा – Good for heart

कद्दू के बीज मैग्निशम और मिनरल का एक अच्छा स्रोत है, जो दिल को ठीक रखने में मददगार साबित होता है। इसके बीज का नियमित रूप से सेवन दिल के रोगियों के लिए अच्छा है।

वजन कम करने के लिए – To lose weight

फाइबर (Fiber) की अच्छी मात्रा होने के कारण कद्दू के फायदे वजन कम (lose weight) करने में सहायक सिद्ध होते हैं। कद्दू की 4 ग्राम मात्रा में लगभग 1.5 ग्राम फाइबर होता है जो वजन को नियंत्रित (Weight control) करने में अच्छा योगदान देता है।

लेकिन यदि आप 50 ग्राम कद्दू का सेवन करते हैं तो इससे 270 कैलोरी (Calorie) प्राप्त होती है।

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) फैटी हो सकते हैं जो आपके वजन को बढ़ा भी सकते हैं परन्तु इस मामले में कद्दू वजन को कम करने में सहायक होते हैं। वजन कम करने के लिए आप अपने आहार में कद्दू और टमाटर का सूप (Pumpkin and Tomato Soup) शामिल कर सकते हैं। यह आपके वजन को कम करने में सहायता कर सकता है।

प्रोटीन फूड हैं कद्दू के बीज (Pumpkin source of protein)

यकीनन कद्दू के बीज प्रोटीन के लिए अच्छे स्रोत होते हैं। 26 ग्राम कद्दू के बीज में 4 ग्राम प्रोटीन होता है इन्हें डाइट में खाने की तरह नहीं, बल्कि ड्राइ फ्रूट्स की तरह इस्तेमाल करें इसमें मैग्नीशियम, आयरन, जस्ता (Magnesium, iron, zinc) जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व(Nutrients) मौजूद होते हैं।

प्रोटीन सब्जियों(Protein vegetables) में भी पर्यापत मात्रा में होता है। प्रोटीन कई तरह का हो सकता है आप प्रोटीन रिच फ़ूड यानी प्रोटीन से भरपूर आहार लें, अपने खाने में उन चीजों को शामिल करें जो प्रोटीन से लबालब हों, हमारे आस-पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स(Source) होते हैं।

You might be interested

None found