Effective measures for neck pain relief

गर्दन दर्द से तुरंत राहत पाने के असरदार उपाय!

गर्दन में दर्द होना एक आम समस्या है। ऐसे में हर बार दवा लेना सही नहीं। घरेलू उपायों से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। कई घंटों तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से भी गर्दन में दर्द हो सकता है। आपको आश्चर्य होगा कि कई बार तनाव होने की वजह से भी गर्दन में दर्द शरू हो जाता है। इन समस्याओं के अलावा मोच या भारी सामान उठाने के दौरान मांस-पेशियों में खिंचाव हो जाने की वजह से भी दर्द हो सकता है।

कई बार हम कुछ शारीरिक समस्याओं को मामूली समझ कर नजर अंदाज कर देते हैं। कुर्सी और एसी में लगातार बैठने वालों में आमतौर पर ये समस्या ज्यादा देखी गई है। गर्दन में लगातार दर्द, हिलाने में प्रॉब्लम होना आदि समस्या को हम आम समझ लेते हैं।

इस दर्द के साथ लंबे समय तक हम ध्यान नहीं देते है। लेकिन आपको बता दें कि यही दर्द आगे जाकर सर्वाइकल का कारण बन सकता है।

सोने के बाद होता है गर्दन में दर्द तो करें ये उपाय

गर्दन दर्द के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies For Neck Pain In Hindi

लौंग के तेल से उपाय – Remedy with clove oil

सरसों के तेल में लौंग का तेल मिला लें और फिर इससे अच्छे से मालिश करें, ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा।

मेथी – Fenugreek

मेथी दाने को कई तरह से खाने में उपयोग किया जा सकता है लेकिन इसका पेस्ट गर्दन के दर्द के लिए बहुत उपयोगी है। एक चम्मच मेथी दाने का पेस्ट बनाकर इसे दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द दूर हो जाता है।

सेब का सिरका – Apple vinegar

गर्दन दर्द के उपाय में सेब के सिरके को एक बेहतरीन घरेलू उपचार माना जा सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार (According to scientific study), सेब का सिरका दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है। गर्दन का दर्द सेब के सिरके से ठीक हो सकता है। फिलहाल, इस पर और शोध करने की जरूरत है, ताकि पता चल सके कि यह गुण दर्द से निजात दिलाने में मददगार है।

अदरक का पेस्ट – Ginger paste

अदरक का चूर्ण और पेस्ट गर्दन के दर्द को ठीक करता है। यह एक आयुर्वेदिक दर्द निवारक दवा है। एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर पीने से दर्द में राहत मिलती है।

आइस पैक – Ice pack

अगर किसी को गर्दन दर्द है, तो वे इस दर्द से राहत पाने के लिए आइस पैक का इस्तेमाल कर सकता है। दरअसल, बर्फ से सूजन कुछ कम हो सकती है। ठंडक से गर्दन के दर्द में राहत मिल सकती है