State museum and library shimla
State museum and library shimla

स्टेट म्यूजियम और लाइब्रेरी शिमला लोकप्रिय और ऐतिहासिक पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बहुत से लोकप्रिय और बेहद प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जो देश भर में अपनी लोकप्रियता और अपने सुंदरता के लिए जाने जाने जाते है।

हिमाचल प्रदेश में बहुत से ऐतिहासिक पर्टयक स्थान है। एक ऐसा ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। स्टेट म्यूजियम शिमला जो माउंट प्लेसेंट के समीप स्थित है। यह स्थान राज्य संग्रहालय और पुस्तकालय के रूप में भी देश भर में जाना जाता है।

पुस्तकालय की स्थापना वर्ष 1974 में हुई

इस पुस्तकालय की स्थापना वर्ष 1974 में हुई थी। शिमला का यह संग्रहालय एक औपनिवेशिक इमारत है जिसे राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक और पुरातात्विक कलाकृतियों के संरक्षण के उद्देश्य से बनाया गया था। यह शिमला में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक माना जाता है।

हिमाचल की प्रदर्शित संस्कृतियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एक उपयुक्त स्थान

इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध लाइब्रेरी की स्थापना का अहम उदेश्य और संग्रह का कारण हिमाचल की प्रदर्शित संस्कृतियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विद्वानों की मदद करने के उद्देश्य से किया गया था। हर साल बहुत से पर्टयक यहां घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

शिमला में स्तिथ यह म्यूजियम और लाइब्रेरी होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय स्थान भी है। हर साल भारी मात्रा में बहुत से पर्टयक इस स्थान की यात्रा करने के लिए आते है। घूमने और समय व्यतीत करने के लिए यह एक आदर्श स्थान माना जाता है।

भव्य लाइब्रेरी में 10,000 पुस्तकें और पत्रिकाएँ स्तिथ

इस पुस्तकालय में विभिन्न स्थानों से आये छात्र एग्जाम की तैयारी करते है, विद्यार्थी के लिए यह एक अहम स्थान है। इस लाइब्रेरी की खास बात यह है की इस भव्य लाइब्रेरी में 10,000 पुस्तकें और पत्रिकाएँ स्तिथ हैं।

जिसमें बहुत से विषय ,कला, संख्या विज्ञान, पुरातत्व, इतिहास संग्रहालय अध्ययन और क्षेत्रीय अध्ययन की पुस्तकों को संग्रह कर के रखा गया है।

जिन में से कई बहुत ही ऐतिहासिक है। यह पुस्तकालय सभी अध्येताओं और अनुसंधान विद्वानों के लिए खुला रहता है। आप यहां आ कर किसी भी सांस्कृति और ऐतिहासिक त्थयों की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

शिमला के शानदार अतीत के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त करवाता है यह पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदश के जिला शिमला में स्तिथ यह इमारत अद्भुत लॉन के बीच औपनिवेशिक शैली की इमारत एक प्रेरणादायक दृष्टि है। यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान चारो तरफ से प्राकर्तिक सौंदर्य से भरपूर है।

यह स्थान यहां घूमने और समय व्यतीत करने आये लोगो को शिमला के शानदार अतीत के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त करवाता है।

इस लोकप्रिय संग्रहालय में विभिन्न दीर्घाएँ गैलरी पुरातत्व गैलरी, वॉल पेंटिंग गैलरी, सिक्का गैलरी प्री-हिस्टोरिक गैलरी, वुड-नक्काशी पहाड़ी पेंटिंग गैलरी स्तिथ हैं।

8 वीं शताब्दी से संबंधित बाजौरा और मसरूर के पत्थर के काम यहां देखे जाते

जो बहुत ही आकर्षित और लोकप्रिय माने जाते है। इस संग्रहालय में मुगल चित्र विस्मयकारी हैं। 8 वीं शताब्दी से संबंधित बाजौरा और मसरूर के पत्थर के काम यहां देखे जाते हैं।

जिसे अजंता के रूप में भी जाना जाता है। इसी लिए यह स्थान पर्टयकों के लिए हमेशा ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान रहा है। अपनी हिमाचल प्रदेश की यात्रा के दौरान इस स्थान को अवश्य शामिल करे।

महात्मा गांधी को समर्पित एक अलग से कमरा भी बनाया गया

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ शिमला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश भर में जाना जाता है। इस लोकप्रिय स्थान में महात्मा गांधी को समर्पित एक अलग से कमरा भी बनाया गया है।

बताया जाता है की महात्मा गांधी जी के शिमला भ्रमण और उनके राजनीतिक कार्टून पर अपनी तस्वीरों को प्रदर्शित करते हैं। जो अंग्रेजों के साथ उनके संबंधों की जानकारी देते है। यहां पर स्तिथ पुस्तकालय में विभिन्न पांडुलिपियां भी पाई जाती हैं।

जो बहुत ही अद्भुत और लोकप्रिय मानी जाती है, यह पांडुलिपियां बहुत ही ऐतिहासिक है जो इस स्थान के इतिहास की जानकारी देता है। राजधानी शिमला का यह स्थान यह कला प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है।

शिमला में स्तिथ इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान की महत्वपूर्ण जानकारी

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह पर्टयक और लोकप्रिय स्थान सोमवार के दिन बंद रहता है। तथा सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान खुला रहता है।

इस बीच आप कभी भी यहां की यात्रा कर सकते है। यह संग्राहलय शिमला रेलवे स्टेशन से लगभग 1 किमी की दूरी पर और

शिमला ओल्ड बस स्टैंड से 2 किमी की दूरी पर स्तिथ एक बेहद प्रसुद्ध पर्टयक स्थान है। यदि आप शिमला आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले।

यहां आप को बहुत से मत्वपूर्ण विषयो की जानकारी मिल सकती है। जो आप को बहुत ही रोमांचित करेगा।