Losar village himachal pradesh
Losar village himachal pradesh

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर लाहौल में स्तिथ भारत का अंतिम गांव लोसर

लोसर गांव हिमाचल प्रदेश के उच्च क्षेत्र हिमालय में स्तिथ जिला लाहौल स्पीति जिले का यह अंतिम गांव है। जो कि भारत चीन सीमा के समीप स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर एक अद्भुत पर्टयक स्थान है।

ऊंचाई समुद्रतल से 4,080 मीटर

यह गांव पूरी तरह से ऊंचे बर्फीले पहाड़ों से घिरा हुआ है जो कि इसको और भी खूबसूरत बना देता है । इस गांव की ऊंचाई समुद्रतल से 4,080 मीटर है। इतनी ऊंचाई होने की बजह से यहां हर साल भारी मात्रा में बर्फबारी होती है।

पर्यटन के लिए लोकप्रिय और प्रसिद्ध प्राकृतिक स्थान

सर्दियों में भारी बर्फबारी की बजह से यह गांव साल के कुछ महीने भारत से पूरी तरह कट जाता है। सर्दियों के समय में यह शांत गांव पूरी तरह से बर्फ की चादर से ढक जाता है। उस समय इस का ये नज़ारा देखने लायक होता है । पर्यटन के लिए यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थान बहुत ही आकर्षित और लोकप्रिय स्थानों में एक माना जाता है।

Losar-Last village on Indo-China border
Losar-Last village on Indo-China border

दुनिया भर के पर्यटकों की पसंदीदा शांति प्रिय जगह

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी है और यदि आप को ट्रेक करना पंसद है, तो यह आप के लिए एक आदर्श स्थान साबित हो सकता है। इस गांव में ट्रेकर्स और फोटोग्राफर ठंडे रेगिस्तान में आना बहुत पसंद करते हैं। कियोंकि यह स्थान बहुत से प्राकृतिक स्थानों से घिरा हुआ है। जो यहां आये सैलानियों को बहुत ही रोमांचित करता है।

इस गांव और आस पास का वातावरण इतना सुंदर और ताज़ा है कि दुनिया भर से लोग शांत वातावरण में आराम करने के लिए यहाँ पहुंचते हैं, और अपने आप को प्रकृति के बहुत करीब पाते है।

खूबसूरत पहाड़ियां, सुरम्य नदियां और भव्य वादियां के खूबसूरत दृश्य

लोसर गांव की प्राकृतिक छटा और सौंदर्य लद्दाख से मिलता जुलता है। यहां के पहाड़ो की खूबूसरती यहां घूमने आये सैलानियों को बहुत ही आकर्षित और रोमांचित करते है। यहां की खूबसूरत पहाड़ियां, सुरम्य नदियां और भव्य वादियां यहां की सुंदरता को चार चाँद लगा देती है।

लोसर गांव देश भर में लोकप्रिय पर्टयन स्थान यह गांव पुरे दुनिया में लोकप्रिय है। लोसर प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत ही सुखद स्थल है। हर साल देश-विदेश से सैलानी यहां की वादियों का दीदार करने के लिए आते है।

लोसर गांव बेहद शांत सुखदायक और बिल्कुल रमणीय स्थान

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस गांव में घूमने आये पर्टयक और स्तानीय निवासियों के लिए गांव में दुकानें, स्कूल, डाकघर और एक स्वास्थ्य केंद्र भी इस गांव में स्तिथ है।

लोसर गांव बेहद शांत सुखदायक और बिल्कुल रमणीय स्थान है। यह गांव पीनो नदियों के संगम के पास स्थित है। इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध गांव में लोसार में शानदार पहाड़, तेजस्वी नदियाँ और लुभावनी इमारतें स्तिथ हैं। जो यहां आये पर्टयकों को अपने और आकर्षित करती है।

ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए एक उपयुक्त स्थान

इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान के साथ और भी बहुत से घूमने और समय व्यतीत करने वाले स्थान है। इस गांव के पास ही में चंद्रताल झील जिसे मून लेक के नाम से भी जाना जाता है।

यहां से पर्टयक यहां का दृश्य बहुत ही सुंदर और मोहक है। इस स्थान में पहुंचने के लिए आप को कुंजम दर्रा पार करना पड़ेगा। यहां आप इस ट्रेक से होते हुए आ सकते हो।

काजा से लोसर गांव की दूरी

लोसर गांव आने का सही समय जुलाई और सितंबर के बीच है। इस दौरान यहां का मौसम बेहद शांत और सुखदायक होता है, और यहां के रास्ते भी साफ़ होते है।

इस गांव में केवल लगभग 242 लोगों की आवादी है। लोसार और काजा के बीच की दूरी केवल 56 किलोमीटर की है। यदि आप लाहौल-स्पीति घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आ रहे तो इस स्थान में गए बिना आप की यात्रा अधूरी रहेंगी।

अपनी हिमाचल प्रदेश की यात्रा में इस स्थान को अवश्य शामिल करे। यह गांव आप को बेहद शांति प्रदान करेगा इस गांव में आप को बहुत से प्रकृति के अद्भुत दृश्य देखने को मिलेंगे।

Losar village, Losar village Himachal Pradesh, Losar village images, Losar village in Himachal Pradesh, Losar village in India, Losar village location, Losar village resort, Losar village weather