yogasanas-to-heart-healthy
yogasanas-to-heart-healthy

दिल को स्वस्थ रखने के लिए करे यह योगासन, आइये जानते हैं

आज की भाग दौड़ वाली जिंदगी में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता हैं जिसके लिए आप जिम जाते हैं या फिर योग करते हैं। लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी हैं। लेकिन दुनिया में हर तीसरा व्यक्ति दिल की बीमारी का शिकार हैं। जिसके चलते उनको हस्पिटल के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं और कई तरह की दवाइयों का सेवन करना होता हैं।

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे अच्छा हैं की आप योग करे। योग करने से से आप अपने दिल को नहीं बल्कि शरीर के हर अंग को स्वस्त रख सकते हैं। योग आपको स्वस्थ रखने के अलावा कई तरह की बीमारियों से भी बचाता हैं।

योग की मदद से आप अपने शरीर , मन , ह्दय और मस्तिष्क को स्वस्थ रख सकते हैं।

आज दुनियाभर के लोगों ने योग को अपनाया है। जिसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं दुनिया में 30 करोड़ से भी ज्यादा लोग योग करते हैं। आज हम आपको बताएंगे किन योग असानो से आप अपने ह्दय को स्वस्थ रख सकते हैं।

भुजंगासन

इस आसन में आपको पेट के बल लेटना हैं और अपने हथेलियों को छाती के समीप रखना हैं। उसके बाद अपनी हथेलियों की मदद से अपनी छाती को उप और धीरे धीरे उठाये। इस मुद्रा में आपका उपला हिस्सा यानी सिर से लेकर पेट तक हवा में होगा और निचे का हिस्सा यानी पेअर जमीन से जुड़े होने चाहिए।

इस आसान में आप अपने पीठ को जितना मोड़ सके मोड़े। इस मुद्रा में कम से कम 30 से 60 सेकंड तक रहे और अपनी सांसो को धीरे धीरे अंदर और भार छोड़े। अगर आप समय को बढ़ाना चाहते है तो 90 सेकंड से ज्यादा न करें।

धनुरासन

इस आसन में अभी आपको पेट के बल लेटना हैं और अपने पैरों को अपने सिर की तरफ मोड़े। उसके बाद अपने हाथों से अपने पैरों को पकड़ले। उसके बाद आपसे जितना हो सके अपने पैरों को छाती को ऊपर की तरफ उठाये लेकिन अपने पारो को पकड़ कर ही रखे। इस आसान को भी आपको 30 से 60 सेकंड करना हैं।

उत्थित त्रिकोणासन

इस आसन में आप सबसे पहले को सीधे खड़े रहे। उसके बाद अपने पैरों को कम से कम 3 फिट तक खोल लें। उसके बाद अपने दोनों हाथों को उठाकर अपने कंधे के सामने रखे। फिर अपने बांए पैर को बांई तरह मॉडल और अपने दाहिने पैर को सीधा ही रहने दे।
अब अपने बांए हाथ को अपने बांए पैर की तरफ नीचे लेकर आये और जमीन को छुए और अपने दाहिने हाथ को ऊपर की तरह लें जाये। ऐसा ही आपको अपने दाहिने पैर के लिए करना है। आपके ऐसा कम से कम बार करना है।

ऊर्ध्व मुख श्वानासन

इस आसन में सबसे पहले आपको पेट के बल लेटना हैं और आपमें पैरों की उंगलियों को जमीन सीधे रखनी हैं जिस से अपने तलवे ऊपर तरफ रहें। अब अपने हाथों को अपनी छाती के पास रखे और अपने आप को ऊपर तरफ उठाये। जितना हो सके अपने आप को ऊपर की तरफ लें जाते हुए मोड़े।

जब आपका उपला हिस्सा ऊपर की तरफ को तब 5 बार शेरे शेरे सांसे लें और छोड़े। यह आसान भी आपको 30 से 60 सेकंड तक करें लेकिन 90 सेकंड से ज्यादा नहीं।

Virender Singh