Beas_Kund_Trek

व्यास कुंड झील ट्रेक हिमाचल के कुल्लू में स्तिथ प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जो अपनी लोकप्रियता के लिए देश विदेश में जाना जाता है। एक पहाड़ी राज्य होने की बजह से यहां बहुत से खूबूसरत और प्रसिद्ध ट्रेक है।

इन्ही में से एक है, व्यास कुंड झील ट्रेक है। जिसकी ऊंचाई समुद्रतल से 3,700 मीटर है। यह रोमांचित ट्रेक हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक माना जाता है।

यहां का दृश्य बहुत ही मनमोहक और खबूसूरत है। यदि आप को ट्रेकिंग और पहाड़ो के यात्रा करना पसंद है।

इस ट्रेक की शुरुआत ओल्ड मनाली से हो जाती

तो आप के लिए यह एक बेहतर स्थान साबित हो सकता है। यदि आप को ट्रेक करना कैंपिंग करना अच्छा लगता है। तो यह आप के लिए आदर्श स्थान साबित हो सकता है।

यहां बहुत से रोमांचित ट्रेक स्तिथ है। जो अपनी लोकप्रियता के लिए जाना जाता है। इस ट्रेक की शुरुआत ओल्ड मनाली से शुरू हो जाती है।

पर्टयक यहां हरे-भरे घास के मैदान और ग्लेशियर से होकर गुजरते

ओल्ड मनाली हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। पर्टयक यहां हरे-भरे घास के मैदान और ग्लेशियर से होकर गुजरते हुए प्राकृतिक खूबसूरती और बर्फ से ढके पहाड़ों के मनमोहक दृश्य को निहारते हुए ट्रेक की ओर आगे बढ़ सकते है।

आप को इस ट्रेक धुंडी से होकर अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हो जिसे व्यास कुंड ग्लेशियर के नाम से जाना जाता है। यह एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षित कुंड है। जो यहां आये पर्टयकों को रोमांचित करता है।

पीरपंजाल रेंज के मनोरम दृश्य भी आप को देखने को मिलेंगे

मान्यता है की ऋषि व्यास स्नान करने के लिए इस स्थान में ध्यान लगाते हैं। इसी के साथ कहा जाता है की ब्यास कुंड ट्रेक नाले से शुरू हो जाता है।

इसी के साथ सोलंग स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग के लिए मनाली में एक लोकप्रिय प्रसिद्ध स्थान है। इस स्थान से आप को शितिधर लद्दाखी मैत्री और हनुमान टिब्बा जैसी बर्फ की चोटियों के शानदार दृश्य देखने को मिलेंगे।

इस ट्रेक के लिए ट्रेकिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं

यहां से पीरपंजाल रेंज के मनोरम दृश्य भी आप को देखने को मिलेंगे। इस ट्रेक में हर वर्ग की आयु के लोगों के लिए उपयुक्त है। इस ट्रेक में जाने के लिए आप को कैसी भी ट्रेकिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

यह एक समान्य ट्रेक है। जिसे आप आसानी से पूरा कर सकते है।

इस ट्रेक की यात्रा करने के लिए सबसे सही समय

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ सबसे बेहतरीन स्थानों में से एक माना जाता है। यह स्थान कुल्लू गुमने आये सैलानियों का पसंदीदा स्थान माना जाता है।

पर्टयक देश विदेश से यहां बहुत से पर्टयक गुमने और समय ब्यतीत करने आते है। यहां बहुत से कैंप साइड्स स्तिथ है। यहां आप रात्रि निवास कर सकते है।

इस ट्रेक की यात्रा करने के लिए सबसे सही समय मई से अक्टूबर के बिच का माना जाता है। अगर आप को इस स्थान की यात्रा करनी है तो दिल्ली से मनाली के लिए बस या टैक्सी बुक करवा सकते हैं।

ट्रेक की दुरी भुंतर मनाली से लगभग 50 किमी की है

उसके बाद आप आप की दिल्ली से मनाली की दूरी लगभग 568 किलोमीटर है। इसी के साथ प्रदेश के जिला कुल्लू के निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में है।

इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध ट्रेक की दुरी भुंतर मनाली से लगभग 50 किमी की है। दूरी पर है। यहां आ के आप प्रकृति के सौंदर्य का आंनद ले सकते है। साथ ही यह स्थान आप को बहुत ही रोमांचित करेगा।

अपनी हिमाचल यात्रा के दौरान इस स्थान को अवश्य शामिल करे।

व्यास कुंड झील ट्रेक हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ एक लोकप्रिय और बेहद प्रसिद्ध पर्टयक स्थान, Beas Kund Lake Trek A popular and very famous tourist place in district Kullu of Himachal Pradesh