जामुन की पत्तियों के फायदे

जामुन में बहुत सी औषधीय मौजूद होती हैं जो हमारे लिए फायदेमंद होती हैं। जामुन के सेवन से आप खुद को बहुत सी बीमारियों से दूर रख सकते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे जामुन ही नहीं जामुन के पत्ते भी आपके लिए रामबाण का काम करते हैं।

जामुन की पत्तियों की के सेवन से हम खुद को उच्‍च रक्‍तचाप, बवासीर, डॉयबटीज, कैंसर जैसी समस्‍याओं को हम से दूर रखती हैं।

प्राचीन काल में जामुन के पेड़ को तालाब के पास लगाया जाता हैं। ताकि जामुन के पेड़ की जड़े ज्यादा गहराई तक जा सके और वो तालाब के पानी को शुद्ध कर सके।

जामुन की पत्तियों के फायदे

जामुन की पत्तियों के सेवन से हम बहुत सी बीमारियों को दूर कर सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। आइये जानते हैं जामुन की पत्तियों के फायदे।

कैंसर (Cancer)

जामुन की पत्तियों के सेवन से हम खुद को कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रख सके हैं। जामुन की पत्तियों में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर को कोशिकाओं को इससे बचाती हैं।

डॉयबटीज (Diabetes)

जामुन के पत्तियों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आपको करना यह है की जामुन की पत्तियों को पानी में डाल कर अच्छे से उबाल लेना हैं। अच्छे से उबलने के बाद उस पानी को छान लें। फिर उसका सेवन करे। इसके सेवन से डायबिटीज के मरीजों में फास्टिंग ब्लड शुगर में सुधार आता हैं।

बुखार (fever)

अगर आपको बुखार हैं तो आप इसके लिए जामुन की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जामुन की पत्तियों आपको आपके शरीर के ग्राम तापमान से राहत दिलाता हैं।

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)

हमारे शरीर की सेहत हमारे शरीर के रक्तचाप के ऊपर निर्भर करती हैं। अगर आपका रक्तचाप ठीक है तो आप स्वस्थ हैं। रक्त प्रवाह को ठीक रखने के लिए आप जामुन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। यह आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य रखता है जिससे आपका ह्दय भी स्वस्थ रहता हैं।

मुँह के छाले (Mouth sores)

जामुन की पत्तियों में एंटी बायोटिक गुण होते हैं जो आपको मुँह के छालों से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। मुँह के छाले कमजोर पाचन की समस्या से होते हैं। जामुन की पत्तियों आपके पाचन शक्ति को मजबूत करती हैं।

ट्यूमर (Tumor)

ट्यूमर का इलाज अगर वक़्त रहते नहीं करवाया जाए तो यह कैंसर में बदल जाता हैं। लेकिन अगर आप जामुन की पत्तियों का सेवन करेंगे तो यह आपको ट्यूमर से छुटकारा दिलाने का काम करेगा। इसकी पत्तियों में बहुत प्राकर्तिक तत्व मौजूद होते हैं जो हमे इस बीमारी से बचाते हैं।

अल्‍सर (Ulcer)

हमारे शरीर की आम समस्याओं में अलसर भी शामिल हैं। जामुन की पत्तियों के सेवन से आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

किडनी स्टोन (Kidney stone)

किडनी स्टोन के समस्या से निजात पाने के लिए आप जामुन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। आपको 15 से 20 ग्राम जामुन का पते लेने हैं और उन्हें अच्छे से धोना हैं। धोने के बाद उनको मिक्सचर में डाल कर उसका जूस निकल ले।

जूस निकालने के बाद उसमे थोड़ी सी काली मिर्च डाल लें। उस जूस का सेवन रोज़ दिन में 2 बार करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *