Chandratal-Lake-Trek

चन्द्रताल झील ट्रेक हिमाचल प्रदेश में स्तिथ लोकप्रिय और पर्टयक स्थान

चन्द्रताल झील हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश विदेश में जाना जाता है।

यहां का वातावरण और यहां की सुंदरता बहुत ही सुखद और शांत है। यह हिमाचल प्रदेश में लेह-मनाली राजमार्ग पर स्थित एक प्राकृतिक झील है। यह ट्रेक ज़ांस्कर और लाहौल के क्षेत्रों को जोड़ने वाले उच्च मोटरेबल पहाड़ में स्तिथ है।

इस ट्रेक के साथ-साथ कुंडू घाटी के हरे-भरे जंगलो और घाटियों के बहुत से खूबसूरत दृश्य पर्टयक यहां देख सकते है।

इस ट्रेक में हर प्रकार के स्त्रोत उपलब्ध है। इस घाटी में बहुत से ऐसे प्राकर्तिक दृश्य है। जो यहां आये पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करती है।

हरे भरे घास के मैदान घने जंगल यहां की शोभा को और बड़ा देते है। इस ट्रेक में हर प्रकार के प्राकर्तिक चीजों से भरा हुआ है।

फ़िरोज़ा पर झिलमिलाता सूर्यास्त का नजारा बहुत ही सुंदर

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह चन्द्रताल झील के पानी में फ़िरोज़ा पर झिलमिलाता सूर्यास्त का नजारा बहुत ही सुंदर है। कई छोटे-बड़े पर्वत इस ट्रेक में देखने को मिलते है।

इस ट्रेक में बहुत से दर्रे भी स्तिथ है। कई छोटी-छोटी जल की धाराएँ बहती है जो एक बहुत ही अच्छा दृश्य यहां आये सैलानियों को प्रस्तुत करती है।

हरे-भरे घास के मैदान में आप कुछ पल वयतीत कर सकते है। इस ट्रेक में बहुत से जंगली और रंग-बिरंगे बाग और वन्य जीवन देखने को मिलते है।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सबसे ऊँची झीलों में से एक

इस झील की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 4,300 मीटर है। यह हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सबसे ऊँची झीलों में से एक मानी जाती है। यह झील स्पीति घाटी के समुंद्र टापू नाम के पठार पर स्थित एक बहुत ही खूबूसरत झील है।

इस झील से चंद्र नदी का उद्गम होता है। जो बारालाचा एक दर्रे का नाम है। जिसकी ऊंचाई 4,890 मीटर है। जो लेह -मनाली राजमार्ग पर स्थित है।

इस घाटी में बहुत से छोटे छोटे लोकप्रिय और खूबूसरत गांव स्तिथ है। इस घाटी में तिब्बतियों के विभिन्न संप्रदायों के लोग बसे हुए हैं जो यहां आये सैलानियों को बहुत ही रोमांचित करते है।

मनाली से कीलोंग लगभग 115 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ

आपका यह ट्रेक बाटल से शुरू हो जाता है। जो केलांग से कुछ किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू के लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली से कीलोंग लगभग 115 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ बहुत ही खूबूसरत पर्टयक स्थान है।

इस ट्रेक को पूरा करने के लिए लगभग 7 से 8 घंटे लगते है। जो लगभग 19 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह ट्रेक में पर्टयक लाहौल रेंज की प्रकृति के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते है। चंद्रताल से कुछ दुरी में टोकपो गोंगमा स्तिथ है।

सैलानियों को बेहद शांति प्रदान करती है

यहां शीतल हवाएं चलती है जो यहां आये सैलानियों को बेहद शांति प्रदान करती है। यहां से आप बारलाचा दर्रा से होकर मनाली पहुंच जाओगे। यह स्थान बहुत ही रोमांचित है।

जो पर्टयकों को बहुत से प्रकृति के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। इस झील के आस पास बहुत से ऐसे प्राकृतिक स्थान है। जो बेहद खूबूसरत और लोकप्रिय है।

चन्द्रताल झील ट्रेक हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय और बेहद प्रसिद्ध पर्टयक स्थान, Chandratal lake trek is a popular and very famous tourist spot in Himachal Pradesh,