dev-tibba-trek

देव टिब्बा ट्रेक देवभूमि कुल्लू में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थान

देव टिब्बा ट्रेक हिमालचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। यह हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू अपने रोमांचित ट्रेको और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान के लिए देश विदेश में जाना जाता है।

यह अपने वातावरण और प्रकृति के सौंदर्य की बजह से पुरे देश भर में मशहूर है। यहां बहुत से ट्रेक उपलब्ध है, जिन में से कई बहुत ही साहसिक और चुनौतीपूर्ण है। इस ट्रेक को छोटा चन्द्रताल ट्रेक के नाम से भी जाना जाता है।

वनस्पतियों और जीवों का घर

जो यहां आये पर्टयकों के आकर्षण का केंद्र है। देव टिब्बा ट्रेक इन्ही में से एक ट्रेक है। यह ट्रेक कुल्लू जिले के मानाली में स्तिथ है। यह मनाली घाटी में स्तिथ एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है।

जो बहुत से प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर माना जाता है। देव टिब्बा से आप को और भी कई चोटिया दिखाई देती है। यहां से पर्टयक इन्द्रासन तथा जगत्सुख के कई खूबूसरत दृश्यों को देख सकते है।

मनाली बस स्टैंड से 35 किमी की दूरी पर और जगत्सुख गाँव से 29 किमी की दूरी पर स्तिथ

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ देव टिब्बा ट्रेक की ऊंचाई समुंद्रतल से 14,700 फीट है। यह स्थान मनाली बस स्टैंड से 35 किमी की दूरी पर और जगत्सुख गाँव से 29 किमी की दूरी पर स्तिथ एक बहुत ही रोमांचित पर्टयक स्थान है।

यह ट्रेक मध्यम स्तर की कठिनाई वाले सभी आयु समूहों के लिए उपयुक्त माना जाता है। इस ट्रेक पर जाने के लिए आप टैक्सी से केवल जगत्सुख तक जो एक छोटा सा गाँव है। तक ही जा सकते हो उस के बाद आप को पैदल यात्रा करने होंगी।

लोकप्रिय ट्रेक को पूरा करने लिए 4 दिन की जरूरत होती है

इस खूबूसरत और लोकप्रिय ट्रेक को पूरा करने लिए 4 दिन की जरूरत होती है। आप इस ट्रेक को चार दिनों में आराम से पूरा कर लोगे।

इस ट्रेक में आप को बहुत से प्राकृतिक दृश्य और गद्दी चरवाहे देखने को मिल सकते है। इसी के साथ आप इस ट्रेक में बहुत सी जड़ी बूटियों को भी देख सकते है।

खूबूसरत हसीन वादियों से होता हुआ यह ट्रेक पर्टयकों को बहुत से प्रकृति की सुंदरता से भरे दृश्यों को देख सकते है। यहां पाई जानी वाली जड़ी बुटिया से बहुत से प्रकार की दवाइया बनाने के काम आती है। जिस बजह से यह स्थान हमेशा ही चर्चा में रहता है।

देव टिब्बा ट्रेक 6 किमी दक्षिण जगत्सुख से बेस कैंप का सामान्य मार्ग शुरू हो जाता है

यह एक शांत और सुखद ट्रेक है। देव टिब्बा ट्रेक 6 किमी दक्षिण जगत्सुख से बेस कैंप का सामान्य मार्ग शुरू हो जाता है। जो सैलानियों को बेहद रोमांचित करता है।

यह प्रसिद्ध ट्रेक का पहला दिन जगत्सुख ग्राम से खनोल की ओर जाता है 6 किमी है। था जिसकी ऊंचाई 2,200 मीटर है।

उसके बाद आप अपनी यात्रा को चिक्का के लिए शुरू करते है। जो खानोल से 8 किमी की दुरी पर स्तिथ एक प्रसिद्ध ट्रेक है। यहां से आप का अगला दिन शेरी के लिए शुरू होगा जो चिक्का से 8 किमी की दुरी पर स्तिथ है।

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर बहुत से खूबूसरत दृश्यों को प्रस्तुत करता है यह ट्रेक

उसके बाद टेंटा आएगा जो शेरी से 2 किमी की दुरी में स्तिथ है। इसी के साथ टिब्बा बेस कैंप (टेंटा से 5 किमी) पर समाप्त होता है। उसके बाद टेंटा से छोटा चदरताल झील (4,480 मीटर) तक देव टिब्बा के आधार पर ट्रेक 3 घंटे लगते है।

उसके बाद आप यहां रात भर रुक कर कैंपिंग और ट्रेकिंग का आनद ले सकते है।

जो आप को बहुत ही रोमांचित करेगा। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह ट्रेक आप को प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर बहुत से खूबूसरत दृश्यों को प्रस्तुत करता है। अपनी हिमाचल यात्रा के दौरान इस ट्रेक को अवश्य शामिल करे।

देव टिब्बा ट्रेक देवभूमि कुल्लू में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान, Dev Tibba Trek A popular and famous place in Devbhumi Kullu