Benefits of black seed and fenugreek seeds.

मेथी दाना एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल से मिलने वाले लाभ

आज हम आप को मेथी दाना एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल से होने वाले लाभों के बारे बताने जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की कई अध्ययनों में भी यह देखा गया है

कि यह दर्द को खत्म कर जलन और खराश पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है, यह बेहद लाभकारी बदलते मौसम में हम सब कभी न कभी गले में होने वाले खराश से परेशान हो जाते हैं।

एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल के गुणों से बेहद लाभ मिल पाते

प्राप्त जानकारी के अनुसार आजकल यह समस्या हो जाए तो हम और ज्यादा परेशान हो जाते है क्योंकि कोरोनावायरस के लक्षणों में से एक लक्षण गले में खराश होना भी है। लेकिन हमें डरने या परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इस से सिर्फ एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल के गुणों से बेहद लाभ मिल पाते है।

गले में खराश बदलते मौसम में बैक्टिरियल इंफेक्शन का लक्षण हो सकता

एक लक्षण के दिखने का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है। गले में खराश बदलते मौसम में बैक्टिरियल इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है इस का मतलब यह नहीं है की आप को कोरोना वायरस हुआ है इसे घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है।

नमक के पानी के गरारे हो सकते है लाभकारी

यदि आप को गले में खराश है और आप उस से परेशान है तो आप के लिए नमक के पानी के गरारे बेहद लाभकारी सिद्ध होंगे। यह उपाय आप के लिए बेहद अच्छा है। गले से खराश दूर करने का यह एक असरदार तरीका है जो कई सालो से इस्तेमाल होता आ रहा है।

इसी के साथ यह गले के बैक्टीरिया को मारकर गले को साफ करता है साथ ही बीमारी से बचाता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच नमक डालकर हर 3 घंटे पर गरारे करें। जिस से आप को खराश से निजात मिलेगी।

मेथी से होने लाभ

मेथी दाना में एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल होता है। जो कई प्रकार की बीमारियों से हमे बचाती है। अध्ययनों में भी यह देखा गया है कि यह दर्द को खत्म कर जलन और खराश पैदा करने वाले जीवाणुओं को अंदर ही मार देता है।

आप गले में खराश से राहत के लिए मेथी के दाने खा सकते है या फिर उससे बनी चाय का सेवन कर सकते है। जो आप को बहुत से लाभ दिलवाएगा।

काली मिर्च, घी और मिश्री से होने वाले लाभ

ऐतिहासिक और रामबाण उपाए और इलाज के लिए काली मिर्च कई प्रकार के लाभ मिल पाते है। आप इनका मिश्रण बनाकर सेवन करने से आप का गला साफ हो जाता है। जिस से आप दर्द गायब हो जाता है।

साथ ही दो चम्मच घी को गर्म कर उसमे एक चौथाई चम्मच काली मिर्च को दरदरा पीस कर मिलाएं इसी के साथ उसमें आप थोड़ी-सी मोटी पिसी हुई मिश्री को डालकर हलके गर्म मिश्रण का सेवन करने से उस से आप को बहुत ही लाभ मिलेगा।

सेब के सिरके से मिलने वाला लाभ

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जाता है की इसमें कई एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं अपने अम्लीय गुण के कारण यह गले में बने म्यूकस को तोड़कर बैक्टीरिया को और अधिक फैलने से रोकता है।

इसी के साथ गले में खराश होने पर आप एक कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर उससे गरारे करें जिस से आप को बेहद लाभ मिल पायेग। ऐसा हर एक घंटे में करें इस से गले की खराश गायब हो जाएगी।

Fenugreek seeds anti fungal and anti bacterial benefits, relief from throat pain