metro-will-run
metro-will-run

आज से देश में दौड़ेगी metro

केंद्र सरकार ने अगस्त के आखिर के दिनों में अनलॉक के चौथे और आखरी चरण के दिशानिर्देश जारी किये थे। जिसके अंतरगर्त केंद्र सरकर ने 7 सितंबर से राज्यों में मेट्रो सेवा को फिर से शुरु करने का फैसला लिया था।

मार्च के महीने में लगे लॉकडाउन की वजह से देश में मेट्रो की सेवा को भी बंद कर दिया गया था।

केंद्र सरकार ने यात्रियों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टन्सिंग जैसे सावधानतापूर्ण उपायों को ध्यान में रखने के उपदेश दिए हैं। सरकार ने यह भी कहा हैं की लोगो को अपने स्मार्ट फोनो में आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप रखना होगा।

देश के केंद्रीय शहरी और आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 2 सितम्बर को पूरी जानकारी देते हुए यह बताया की 7 सितम्बर से देश में मेट्रो की सेवा को शुरू किया जायेगा और 12 सितम्बर तक मेट्रो की सारी लाईने शुरू कर दी जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया की कन्टेनमेंट जोन में मेट्रो की सेवा बंद रहेगी।

मेट्रो में सफर करने के लिए जरूरी बातें

अगर आप भी मेट्रो में सफर करने जा रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।

  • यात्रियों को मेट्रो स्टशनों में अंदर सोशल डिस्टन्सिंग को ध्यान में रखते हुए मार्किंग की जायेगा जिसका उन्हें पालन करना होगा। आपको बता दें सोशल डिस्टन्सिंग के नियम का पालन करने के लिए मेट्रो स्टशनों में नहीं भी रोकी जा सकती हैं।
  • कोरोना महामारी के चलते यात्रियों को कम से कम 15 मिनट पहले यात्रा शुरू करनी होगी।
  • दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कहा हैं की यात्रियों को अपने पास कम से कम 30 मिलीलीटर सेनिटाइज़र की बोतल को अपने पास रखना होगा।
  • मेट्रो स्टशनों में प्रवेश करने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और सैनिटाइज़र्स की पूरी व्यवस्था प्रदान की जाएगी। जिसके बाद से भी यात्री अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं।
  • मेट्रो स्टेशन की लिफ्ट में 1 बार में ज्यादा से ज्यादा 3 लोग ही प्रवेश कर पाएंगे। दूसरी तरफ लोगों को एस्क्लेटर में भी एक दूसरे से दुरी बनाते हुए सोशल डिस्टन्सिंग के नियम का पालन करना होगा।
  • यात्रियों के लिए मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो ट्रेनों को कुछ ज्यादा देर के लिए रोका जायेगा ताकि यात्री आसानी से मेट्रो ट्रैन में प्रवेश कर सकें। स्टशनों में पहुंचने में बाद यात्रिओ और कर्मचारियों को कुछ कुछ देर के बाद सैनिटाइज़ किया जायेगा जिससे वह सुरक्षित रहे सकें।
  • यात्रियों और कर्मचारियों को प्रवेश से लेकर बाहर निकलने तक मेट्रो स्टेशन में मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मेट्रो स्टेशन में मास्क खरीदने की व्यवस्था प्रदान की जाएगी।
  • मेट्रो ट्रैन में यात्री एक साथ बैठ कर यात्रा नहीं कर सकेंगे, उन्हें एक सीट छोड़ के बैठना होगा जिसके लिए सीटों पर स्टीकर लगाए जायेंगे। यात्रियों को धातु के सामान की अनुमति नहीं होगी और कम से कम सामान लेकर जाना होगा।
  • मेट्रो स्टेशन में कैशलेस तरीके को ज्यादा बढ़ावा दिया जायेगा ताकि किसी भी सतह को छूने से वेरियस न फ़ैल सकें। मेट्रो स्टशनों में ऑनलाइन लेन देन और स्मार्ट कार्ड को ज्यादा बढ़ावा दिया जायेगा। कैशलेस के कार्ड रिचार्ज कर सकेंगे और आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप के इस्तेमाल को भी बढ़ावा दिया जायेगा।
Virender Singh