Nehru_Kund

नेहरू कुंड हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ पर्टयक स्थान

नेहरू कुंड हिमचाल प्रदेश के मनाली लेह राजमार्ग में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान। हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है।

जो अपनी लोकप्रियता की बजह से देश विदेश में जाने जाते है। यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ है।

इस स्थान की दुरी मनाली से 6 किलोमीटर है। मनाली में बहुत से प्रसिद्ध प्राकृतिक स्त्रोत है। जिन में से एक यह है। जो बहुत ही आकर्षित और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। इन स्थान में हर साल बहुत से लोग घूमने और समय व्यतीत करने आते है।

भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के नाम पर रखा इस कुंड का नाम

इस कुंड का नाम भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के नाम पर रखा गया है। ऐतिहासिक जानकारी के अनुसार कहा जाता है की जब भी वो मानाली आते थे। इसी कुंड का पानी पीते थे।

इस झरने का पानी धार्मिक भृगु झील से आता है। जो एक पवित्र झील मानी जाती है। जिस बजह से यहां हर साल बहुत से पर्टयक इस की सुंदरता और यहां के शुद्ध पानी को पीने के लिए आते है।

नए विवाहित जोड़ो का यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश का यह कुंड मनाली घूमने आये पर्टयक का पसंदीदा स्थान माना जाता है। यहां सैलानी फोटोग्राफि और इस झरने के पवित्र पानी को पीने के लिए आते है।

नए विवाहित जोड़ो का यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। यह स्थान बहुत ही शांत और हरे भरे घास के बिच में स्तिथ है। यहां का दृश्य बहुत ही मनमोहित है।

यहां का वातावरण मानो जैसे आप स्वर्ग में आ गए हो कुछ ऐसा व्यतीत होता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता यहां घूमने आये सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

कोई शुल्क नहीं

यह स्थान पुरे सप्ताह में खुला रहता है। यदि आप यहां घूमने के लिए आना चाहते है। तो इस के खुलने का समय 7:00 AM से 7:00 PM का है।

यहां की यात्रा करने के लिए आप को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। यह स्थान बिलकुल निशुल्क है। यह स्थान इन सभी चीज़ के लिए Nature Lovers Photo Fanatics, Adventure Seekers के जाना जाता है।

जिस बजह से यहां हर साल बहुत से श्रदालु और पर्टयक घूमने के लिए आते है।

कुंड का क्रिस्टल साफ पानी मनाली आने वाले पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है

यहां आने का सही समय जुलाई से सितम्बर के बिच का माना जाता है। यह स्थान शांति और शीतल हवा के लिए जाना जाता है।

कुंड का क्रिस्टल साफ पानी मनाली आने वाले पर्यटकों को अपने और आकर्षित करता है। यदि आप हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की यात्रा के लिए आ रहे हो तो इस स्थान को अपनी लिस्ट में अवश्य शामिल करे।

नेहरू कुंड हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से समबन्दित पर्टयक स्था, Nehru Kund A place dedicated to Pandit Jawaharlal Nehru, India’s first Prime Minister in district Kullu, Himachal Pradesh