आज से देश में लागु होंगे नए नियम, जानिए क्या है वो नियम

आज से भारत देश में नियम लागु कर दिए गए हैं। इन नए नियमो से आपकी जिंगदी में इसक असर पड़ेगा जिसके चलते आपको रहत भी मिलेगी और साथ एम् कुछ विशेष बातों का धयान रखना होगा।

इसमें जीएसटी भुगतान, गैस सिलिंडर के दाम, एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड, लोन ईएमआई, किसान क्रेडिट कार्ड, हवाई सफर, आदि से जुड़े नियम शामिल हैं।

हम आपको बताएंगे इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में। तो आइये जानते क्या है वो विशेष बदलाव।

लोन मोरेटोरियम सुविधा की समाप्ति

कोरोना महामारी के चलते रिज़र्व बैक ऑफ़ इंडिया (Reserve Bank of India) ने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए उन्हें लोन मोरेटोरियम की सुविधा प्रदान करवाई थी लेकिन आपको बता दें इसकी अवधि 31 अगस्त से खत्म होगी हैं।

ऐसे में अब ग्राहक अब सोच रहे हैं उनका क्या होगा। लोन मोरेटोरियम की सुविधा खत्म होने के बाद से एक सितम्बर से जो कर्जधारक इस सुविधा का लाभ उठा रहे थे उनको भी क़िस्त भरनी होगी।

लेकिन ऐसे में आरबीआई ने कर्जधारकों की इस चिंता को दूर करने के लिए लोन रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम प्रदान करवाई हैं। जिसमे अब से ईएमआई न देने पर उनके क्रेडिट कार्ड की रेटिंग में असर पड़ेगा।

हवाई सफर करना पड़ेगा महंगा

अब से आपको हवाई सफर करना थोड़ा महंगा पड़ेगा। क्यूंकि नागरिक उड्डयन मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क लेने का फैसला लिया हैं। इस मामले में सरकारी अधिकारियो ने बताया की घरेलू यात्रियों को सितम्बर से एएसएफ जो पहले 150 रूपये था अब उन्हें 160 रूपये कर दिया हैं और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 4.85 अमेरिकी डॉलर से बदलकर 5.2 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया हैं।

देरी से GST भुगता करना होगा महंगा

एक सितम्बर से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के देरी से भुगतान करने पर ब्याज देना होगा। साल की शुरुआत में सरकार ने भुगतान देरी में 46,000 करोड़ रूपये के लगभग का बकाया ब्याज की वसूली उनकी चीन के विषय बन गया हैं। यह सारा ब्याज देनदारी पर लगाया गया था।

गैस सिलिंडर दाम बढ़ाये गए

हर महीने की शुरुआत में तेल कम्पनिया एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। हर राज्ये के अलग अलग टैक्स होने के एरान वह के सिलिंडरो के दाम भी अलग अलग होते हैं। फ़िलहाल सितम्बर के महीने में तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी के सिलिंडरो के दामों में कोई बदलाव नहीं किया हैं लेकिन दूसरी तरफ 19 किग्राम के सिलिंडर के दाम में काम किये गए हैं।

HDFC क्रेडिट कार्ड लेट पेमेंट चार्ज बढ़ाया गया

वक सितम्बर से निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ह्ड़फ्क ने क्रेडिट कार्ड की लेट पेमेंट पर चार्ज बड़ा दिए हैं। जिससे आपको लेट पेमेंट करना पड़ेगा और महंगा। इसकी जानकारी HDFC ने अपनी वेबसाइट पर दी हैं। HDFC ने जानकारी में यह भी बताया है की इंफीनिया कार्ड के अलावा बाकि सभी क्रेडिट कार्ड पर नए चार्ज लागु होंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड धारको को देना होगा जायदा ब्याज

किसान क्रेडिट धारको को अब और भी ज्यादा ब्याज देना होगा। देश में कूल 8 करोड़ किसान क्रेडिट धारक हैं। आपको बता दें जो लोन किसान क्रेडिट कार्ड धारको ने बैंक से किया था उसको लौटने की आखरी तारीख 31 अगस्त थी। जिन केसीसी धारको ने अपना क़र्ज़ 31 अगस्त तक नहीं लौटाया था उन्हें अब चार फीसदी की जगह सात फीसदी ब्याज देना होगा।

वैसे तो खेती किसानी के किया सरकर ने नू फीसदी ब्याज रखा हैं लेकिन सरकार उन्हें दो फीसदी की सब्सिडी प्रदान करवाती हैं। जिसके बाद यही सात फीसदी रह जाता हैं। अगर पैसा समय पर लोटा दिया जाता है तो उन्हें तीन फीसदी की छूट भी दी जाती है जिस्ले बाद से यह चार फीसदी रह जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *