Sankat_Mochan_Temple

संकट मोचन मंदिर शिमला में स्तिथ एक ऐतिहासिक लोकप्रिय धार्मिक स्थान

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ राम भगत हनुमान जी का बेहद ऐतिहासिक और पौराणिक मंदिर है, जो कालका शिमला राजमार्ग पर समुद्र तल से ऊपर 1975 मीटर की ऊंचाई पर है।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह सबसे लोक्रपिय पर्टयक स्थानों में से माना जाता है।

यदि आप हिमाचल प्रदेश की यात्रा का प्लान बना रहे है। तो इस धार्मिक स्थान की यात्रा करना ना भूले। यह शिमला टाउन और शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला के सम्मोहित कर देने वाले मनोरम दृश्यों को यहां पर्टयकों को प्रदर्शित करता है।

जाखू मंदिर से 13 किलोमीटर दूरी कालका-शिमला राजमार्ग पर स्तिथ

यह मंदिर शिमला में स्तिथ राम भगत श्री हनुमान जी को समर्पित है। तथा यह मंदिर जाखू मंदिर से 13 किलोमीटर दूरी कालका-शिमला राजमार्ग पर स्तिथ है।

जो आप की आत्मा को बहुत ही शांति प्रदान करेगा। शिमला में स्तिथ यह मंदिर बहुत धार्मिक वह प्रिसद्ध मंदिरो में से एक है। यहां पहुंच कर आपके कष्ट और संकट अपने-आप ही दूर होते महसूस होने लगते हैं।

1950 में प्रख्यात धार्मिक शख्सियत ‘बाबा नीब करोरी महाराज’ द्वारा की गयी

राजधानी शिमला में स्तिथ यह हनुमान जी का मंदिर जाखू मंदिर के बाद शिमला का सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक है।

वह पर्टयकों का पसंदीदा व आध्यात्मिक स्थल है, जो अपने शांत वातावरण और अद्भुत सौंदर्य के कारण भक्तों और बहुत से पर्टयकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। भगवान हनुमान को समर्पित

इस मंदिर की स्थापना वर्ष 1950 में प्रख्यात धार्मिक शख्सियत ‘बाबा नीब करोरी महाराज’ द्वारा की गयी थी। जो शिमला की सुंदरता और यहां के वातावरण को देक कर इस से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने दस दिन इन जंगलों में बिताए और इस खूबूसरत और लोकप्रिय धार्मिक मंदिर का निर्माण करवाया।

देश विदेश से यहां पर्यटक घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है

यह मंदिर अपनी शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाता है। संकट मोचन मंदिर में भगवान राम और भगवान शिव की भी मूर्तियां विराजमान हैं।

इस मंदिर में न केवल अपनी दिव्यता से भक्तों को आकर्षित करता है, बल्कि अपने मनोरम दृश्याें से पर्यटकों का मन मोह लेता है। हर साल देश विदेश से यहां पर्यटक घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

इस प्रसिद्ध मंदिर परिसर के बाहर एक लोहे की बेंच है। पर्यटक जिस पर बैठकर शिमला के अद्भुत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यंहा हर साल भारी मात्रा में श्रद्धालु आते है।

शिमला का यह धार्मिक मंदिर अपने आप में इतिहास को समेटे हुए है। यह मंदिर हिमाचल प्रदेश हनुमान जी के विशाल मंदिरो में से एक है।

पौराणिक मान्यता के अनुसार

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस मंदिर की ख़ास बात यह है कि यहां का वातावरण बहुत ही शांत वह सुंदरता से भरपूर है। पौराणिक मान्यता के अनुसार यहां आ कर श्रदालुओ के सभी दुख दूर हो जाते हैं यह लोकप्रिय और धार्मिक मंदिर आस्था का एक बहुत ही बड़ा उद्धाहरण है।

अगर आप का कभी हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का घूमने का प्लान बना रहे है। तो इस स्थान की यात्रा अवश्य करे। हर साल यहां बहुत से श्रदालु दर्शन करने के लिए आते है।

संकट मोचन मंदिर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ एक ऐतिहासिक लोकप्रिय धार्मिक स्थान, Sankat Mochan Temple is a historical popular religious place in Shimla, capital of Himachal Pradesh.