Solang_Valley_Trek

सोलंग घाटी हिमाचल प्रदेश में स्तिथ लोकप्रिय और रोमांचित पर्टयक स्थान

सोलंग घाटी हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ एक भुतही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जो अपने खूबूसरत प्राकर्तिक सौंदर्य के लिए जानी जाती है।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानो में से एक मानी जाती है। यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हो तो तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान साबित हो सकता है।

यहां आप प्रकृति के सौंदर्य का आंनद ले सकते है। साथ ही यहां आप बहुत सी साहसिक खेलो का भी भी मज़ा ले सकते है।

जो आप को बहुत ही रोमांचित करेंगे। सर्दियों के मौसम में यहां का नजारा बहुत ही खूबूसरत हो जाता है। सर्दियों के दौरान यहां भरी मात्रा में बर्फबारी होती है।

जिस बजह से यहां का नजारा बहुत ही अद्भुत हो जाता है। यदि आप मनाली घूमने का प्लान बना रहे हैं।

बर्फबारी के दौरान यह स्थान और भी ज्यादा खूबसूरत और आकर्षित हो जाता है

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह एक प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जो देश विदेश में अपने सौंदर्य और वातावरण के लिए जाना जाता है। सर्दियों के समय यहां का वातावरण तो इस स्थान में मानो जैसे चार चाँद लग जाते है।

बर्फबारी के दौरान यह स्थान और भी ज्यादा खूबसूरत और आकर्षित हो जाता है। जिसे सोलांग वैली के नाम से जाना जाता है।

अगर आप हिमाचल में आने का प्लान बना रहे है तो में इन दिनों शिमला, सोलंग वैली, मनाली, कुफरी और नारकंडा में बर्फबारी हो रही है।

जिस का आप खूब मज़ा ले सकते है। हर साल यहां बहुत से पर्टयक यहां घूमने और समय व्यतित करने के लिए आते है।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सोलंग वैली इस स्थान का नाम सोलंग गांव से लिया गया है

यह स्थान सर्दियों में ऐसा व्यतीत होता है जैसे मानो की एक बहुत बड़ी बर्फ की चादर ने इस को अपने में समेटा हुआ है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सोलंग वैली इस स्थान का नाम सोलंग गांव से लिया गया है।

जो पास में पहाड़ो की तलहटियो में बसा एक बहुत ही खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है। जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू घाटी के अंतिम स्थान में स्थित है। यह वैली रोहतांग दर्रे के रास्ते में मनाली से केवल 13 किमी उत्तर पश्चिम भारत में स्थित है।

पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग जैसे साहसिक खेलो का आनंद ले सकते है

यह लोकप्रिय स्थान गर्मियों और सर्दियों में खेल प्रतियोगिताओ के लिए जाना जाता है। हर साल यहां बहुत सी वार्षिक खेल आयोजित किये जाते है।

इस स्थान में पर्टयक पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग जैसे साहसिक खेलो का आनंद ले सकते है। देश विदेश से प्रतिभागी यहां घूमने के लिए आते है। यह वैली लॉन के एक विशाल ढलान में स्थित है। जो बहुत ही आकर्षित स्थान है।

अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स, मनाली का गेस्ट हाउस यहां स्थित

इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान में अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स, मनाली का गेस्ट हाउस यहां स्थित है।

जो इस स्थान को बहुत ही ज्यादा आकर्षित बना देता है। सर्दियों के समय में यह घाटी स्कीइंग के लिए स्वर्ग बन जाती है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ बहुत से सैलानी यहां आते है। कुलु जिलों को देव भूमि के नाम से जाना जाता है।

सोलांग वैली की यात्रा करने का सही समय

सोलांग वैली हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा देखे और घूमे जाने वाली जगह है। यहां आने का सबसे सही समय सर्दियों में समय दिसंबर से फरवरी के महीनों के बीच है का सही रहता है।

यहां पर्टयक बहुत से धार्मिक स्थानों की भी यात्रा आकर सकते है। जो बहुत ही ऐतिहासिक है।

यह स्थान हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में मनाली के नजदीक स्तिथ एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। इस वैली में पहुंचने के लिए आप दिल्ली से By bus या फिर flight से भी यहां पहुंच सकते है।

दिल्ली से कुल्लू Airport जो भुंतर में स्तिथ है। यहां से आप बस या लोकल Taxi बुक करवा सकते हो जिस से आप इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान में यहां पहुंच सकते है।

भुंतर से सोलांग की दुरी 65 किलोमीटर की है

भुंतर से सोलांग की दुरी 65 km है। जिला कुल्लू में स्तिथ सोलांग पहुंच के आप अपने आप को दुनिया के सबसे खूबसूरत स्थान में पाओगे, इस स्थान के साथ व्यास नदी बहती है, जो यहां के नजारे को और भी ज्यादा सुंदरता से भर देती है।

व्यास नदी की किनारे बसा यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश में सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है।

सोलंग घाटी हिमाचल प्रदेश की देवभूमि कुल्लू में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध रोमांचित पर्टयक स्थान, A popular and famous thrilled tourist place in Devbhumi Kullu of Solang Valley Himachal Pradesh