aadhaar-card-linked-soon

address proof के बिना कैसे करे अपने आधार कार्ड में address update

यदि आप भी अपने आधार कार्ड की एड्रेस डिटेल्स को अपडेट करना चाहते है। तो आप को आज हम आप को आधार कार्ड अपडेट करने जी पुरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम इ देंगे। आधार कार्ड हर किसी के लिए एक बहुत ही जरुरी डाक्यूमेंट होता है।

अब आप बिना अपने एड्रेस प्रूफ से आधार कार्ड को अपडेट या फिर उसे बदल सकते है। आज में आप को ऑनलाइन कैसे अपने आधार कार्ड को अपडेट करे उस की जानकारी देने जा रहा हूँ जुड़े रहे हमारे साथ।

अब online घर बैठे ही अपने आधार कार्ड के लिए एप्लीकेशन फोरम सबमिट कर सकते है

जिस से आप online घर बैठे ही अपने आधार कार्ड के लिए एप्लीकेशन फोरम सबमिट कर सकते है। साथ ही आप बस कुछ ही दिनों में अपने आधार कार्ड पर नया एड्रेस अपडेट कर सकते हो।

लगभग हर व्यक्ति के लिए जरुरी काम के लिए आधार कार्ड की जरुरत होती है। तो चलिए ज्यादा समय ना लेते हुए में आप को इसके बारे में डिटेल से जानकारी देने वाला हूँ।

आधार कार्ड UIDAI website के माध्यम से अपडेट हो जायेगा

हिमाचल प्रदेश और भारत सरकार ने ज्यादा तर कार्य कहा जा सकता है की लगभग हर काम online कर दिया है, पहले आप को घंटो लाइन में लगना पड़ता था फिर भी आप का काम नहीं होता है।

अब वह काम बस कुछ ही मिनटों में हो जाता है। अब आप का आधार कार्ड UIDAI website के माध्यम से अपडेट हो जायेगा।

आधार कार्ड ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट की जानकारी ले सकते हो

सबसे पहले आप का आधार कार्ड आप के मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए और अगर लिंक नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट की जानकारी ले सकते हो जिस से आप अपना नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकते हो।

घर बैठ कर करे अपना आधार कार्ड अपडेट

उसके बाद आप का दूसरा कार्य यह होगा की आपको एक ऐसे आधार कार्ड की जरुरत होगी, जो की उस एड्रेस का हो जंहा का एड्रेस आप अपडेट करना चाहते है। उदाहरण के लिए मान लो जैसे आप का पता काँगड़ा के धर्मशाला का है और आप को धर्मशाला से

शिमला में रहना है। तो आपको शिमला का आधार कार्ड चाहिए होगा जो आपके लिए verifier का काम करेगा।

Update your address online’ link करे

आप को साइट मेने ऊपर बताई है आप उस को फॉलो करते हुए UIDAI website पर जाना होगा। जंहा आप को 03 मुख्य केटेगरी देखने को मिलेंगी। जिस में Get Aadhaar,

Update Aadhaar, और Aadhaar Services होगा जिसमे से आप को update Aadhar option में जाना होगा जिस के बाद आप को यहाँ पर जाना होगा।

Request For Address Validation Letter

उसके बाद आप को Request For Address Validation Letter पर जाना होगा, यह आप को तब करना है जब आप के पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो तब आप यहां जाएंगे। इसके

बाद अब इस पेज पर आपको 02 बड़े बटन देखने को मिलेंगे जिसमे से आपको ‘Request for address validation letter’वाले पर जाना होगा। यहां आप अपनी रिक्वेस्ट को दर्ज करा सकते है।

Captcha verify करने के बाद linked mobile number पर एक OTP नंबर जायेगा

उसके बाद आप को अपना आधार नंबर और otp डालन होगा। उसके बाद Button पर click करते ही आपको login 1 का option देखने को मिल जाएगा। यहाँ पर उस व्यक्ति का आधार कार्ड का नंबर यहां दर्ज करना होगा।

जिस जिसका address update करना है। फिर आप Captcha verify करने के बाद linked mobile number पर एक OTP नंबर जायेगा आपको वो नंबर दर्ज करना होगा।

Resend button पर क्लिक करके फिर OTP के request कर सकते है

उसके बाद आप को नंबर दर्ज करने के बाद नीचे लॉगिन बटन दिया होगा आप उसपर क्लिक करके लॉगिन करे। यदि अगर किसी वजह से OTP send नहीं होता है तो आप Resend button पर क्लिक करके फिर OTP के request कर सकते है। जिस से आप को otp दुबारा मिल जाएगा।

उसके बाद आपको Introducer का आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा यानि उस व्यक्ति का आधार नंबर जिसका Address आप अपने आधार पर update करना चाहते है।

अगर आप शिमला वाले व्यक्ति का एड्रेस अपने आधार पर अपडेट करना चाहते है तो उसका आधार नंबर आप को चाहिए होगा।

उसके बाद आप आधार कार्ड नंबर डालने के बाद Send request button पर क्लिक करना होगा, और फिर UIDAI के द्वारा verifier के फ़ोन नंबर पर एक SMS send किया जायेगा जिसमे कुछ detail के साथ एक link दिया होगा।

उसके बाद link पर क्लिक करते ही verifier के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा और आपको उसे दर्ज करके लॉगिन करना होगा और Introducer को verify करना होगा।

उसके बाद आप का process complete होगा, उस व्यक्ति के फ़ोन पर जो की अपने आधार कार्ड का एड्रेस अपडेट करना चाहते है। तो आप को एक SMS जायेगा जिसमे SRN code और एक link दिया होगा। अब इस लिंक को ओपन करना होगा और SRN number दर्ज करके detail verify आप को करनी होगी।

SRN number verify करने के बाद आपका request submit हो जायेगा

इसके बाद बताया जाता है की SRN number verify करने के बाद आपका request submit हो जायेगा जिसके बाद आप के new address पर Indian post के माध्यम से एक Code आएगा कुछ दिनों में उस code को online verify करना होगा तथा इसके लिए

आपको फिर से UIDAI website पर जाना होगा। यहां जा कर आप को अपना आधार number enter करके OTP वेरीफाई करना होगा।

उसके बाद आप को लॉगिन करने के बाद फिर से 02 बटन देखने को मिलेंगे जिसपर लिखा होगा ‘update address via secret code’ इस पर क्लिक करना होगा और जो कोड post के माध्यम से ऐप के पास आया हैं।

आपका new address कुछ ही समय में update हो जायेगा

उसके दर्ज करके verify करना होगा आपका new address कुछ ही समय में update हो जायेगा। यह तरीका सबसे अच्छा माना जाता है आप अपने इस कार्य को ऑनलाइन 15 से 20 मिनट के समय में आसानी के साथ कर सकते है।

Know how to update your address in Aadhaar card without address proof