एलन मस्क बने दुनिया के तीसरे सबसे आमिर आदमी

दुनिया की सबसे बड़ी एल्क्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेस अक्स (Space-X) के मालिक Elon Musk (एलन मस्क) दुनिया के तीसरे सबसे आमिर व्यक्ति बन गए हैं। उनकी दोनों कंपनियों के शेयरों में तेज़ी से वृद्धि हो रही हैं।

जिसके चलते उन्होंने फेसबुक (Facebook) के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को पीछे छोड़ दिया हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के रिपोर्ट के अनुसार मार्क ज़ुकरबर्ग (Mark Zukerberg) के पास 110.8 अरब डॉलर के मालिक हैं जबकि एलन मस्क (Elon Musk) 115.4 अरब डॉलर के मालिक बन गए हैं।

एलन मस्क (Elon Musk) की टेस्ला (Tesla) कंपनी के शेयर में इस साल 500 फीसदी वृद्धि हुई हैं और उन्हें 87.9 अरब डोलोर का मुनाफा हुआ हैं। अमेरिका (America) के अलावा दक्षिण कोरिया (South Korea) के निवेशको ने इस भी जमकर निवेश किया हैं।

एलन मस्क (Elon Musk) की संम्पति में हुआ मुनाफा

इस साल एलन मस्क (Elon Musk) को कूल 87.9 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ हैं जिसके कारण उनकी संम्पति में बहुत ज्यादा वृद्धि हुई हैं। आपको बता बता दे जंहा पूरी दुनिया को कोरोना महामारी के चलते अर्थव्यवस्था में काफी नुकसान का सामना करना पड़ा हैं।

वही दूसरी और टेस्ला (Tesla) कंपनी को इस साल बहुत फ़ायदा हुआ हैं। टेस्ला (Tesla) कंपनी के शेयरो में 500 फीसदी इजाफा हुआ हैं।

आपको यह भी बता दें एलन मस्क (Elon Musk) को असाधारण वेतन का पैकेज भी मिला हैं। जोकि यह आज तक का सबसे बड़ा सौदा हैं किसी निदेशक मंडल और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के बीच में हुआ हैं।

एलन मस्क (Elon Musk) को 50 अरब डॉलर से भी ज्यादा की राशि मिलेगी अगर उनके सारे लक्ष्य पुरे हो जाते हैं।

दक्षिण कोरियाई (South Korea) खुदरो ने जमकर किया निवेश

ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्म रॉबिनहुड फाइनेंशियल टेस्ला की निवेशकों के बीच सबसे पसंदीदा है। ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्म रॉबिनहुड फाइनेंशियल को कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन में खुदरा निवेश में आये उछाल में सबसे जायदा लाभ हुआ हैं।

रॉबिनहुड (Robinhood) के लगभग 40,000 खाताधारकों ने जून के महीने में केवन चार घंटो में टेस्ला (Tesla) के शेयरों में निवेश किया था।

जिसको को देखते हुए दक्षिण कोरियाई खुदरा निवेशकों ने भी इस साल टेस्ला (Tesla) में खूब निवेश किया। टेस्ला (Tesla) कंपनी ने खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट इंक (Walmart) को 464 अरब मार्किट वैल्यू के साथ पीछे छोड़ दिया हैं।

वॉलमार्ट इंक (Walmart) यूएस (USA) की राजस्व के हिसाब से सबसे बड़ी कंपनी हैं।

जेफ बेजोस (Jeff bezos) की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) बनी दुनिया की सबसे आमिर महिला।

आपको यह भी बता दे ऐमज़ॉन (Amazon) के मालिक जेफ बेजोस (Jeff bezos) की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) अब दुनिया की सबसे आमिर महिला बन गयी हैं।

उनसे पहले ’Oreal SA की उत्तराधिकारी फ्रेंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स (Françoise Bettencourt Meyers) दुनिया की सबसे आमिर महिला थी।

मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) के पास जेफ बेजोस की कंपनी के 4 फीसदी हिस्सेदारी हैं। जो उन्होंने तलाक के समय में मांगी थी। मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) की 4 फीसदी हिस्सेदारी की मार्किट वैल्यू 66.4 अरब डॉलर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *