worried-about-your-body-weight

Body weight को लेकर परेशान हो, इस महत्वपूर्ण जानकारी को जानना ना भूले

यदि आप भी अपने शरीर के वजन को लेकर परेशान है तो आप के लिए यह जानकारी बहुत ही महत्पूर्ण साबित हो सकती है। जरूरी नहीं कि आपको ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर की जरूरत हो।

आज कल अधिकांश स्मार्टफोन में एक स्टेप काउंटर भी होता है। जानकारी के अनुसार एक दिन में 10,000 कदम पूरे करने से ताकत की कमी को रोका जा सकता है।

Contents

स्वास्थ्य, फिटनेस और वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर तकनीक

हर व्यक्ति के पास अलग-अलग अपने अपने टारगेट होते हैं, अपने वेट को कम करने के लिए हर दिन व्यक्ति विभिन्न कार्य करते है। जिनको हम अपने स्वास्थ्य, फिटनेस और वजन घटाने के लिए हर एक दिन प्राप्त करना चाहते हैं।

एक दिन में 10,000 कदम करने का लक्ष्य पूरा करे

जबकि कुछ लोग वजन को कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। भले ही यह 10 या 15 मिनट के लिए क्यों ना हो। अन्य लोग एक दिन में 10,000 कदम करने का लक्ष्य पूरा करना चाहते हैं। ताकि उन का वेट कम हो सके।

कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता के व्यायाम करने के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की सिफारिश में योगदान कर सकते

फिटनेस और वजन घटाने के लिए काफी लोकप्रिय लक्ष्य बनकर उभरा है। यदि आप हर दिन 10,000 कदम चलते हो तो वो 7 किलोमीटर चलने के बराबर है। इस कदम की गणना से प्रति सप्ताह आप कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता के व्यायाम करने के लिए रोग

नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की सिफारिश में योगदान कर सकते हैं। यदि आप इस बात की जानकारी लेना चाहते हो की वेट कम करने के लिए आप को हर दिन कितना चलना है।

स्वस्थ वयस्कों के लिए एक दिन में 10,000 कदम पूरा करना एक उचित लक्ष्य माना जाता

जानकारी के अनुसार एक अध्ययन में पाया गया कि स्वस्थ वयस्कों के लिए एक दिन में 10,000 कदम पूरा करना एक उचित लक्ष्य माना जाता है। जो लोग निष्क्रिय हैं वे आमतौर पर एक दिन में 5,000 से कम कदम चलते हैं।

जो औसत या कुछ हद तक सक्रिय भी हैं एक दिन में 7,500 से 9,999 कदम चलते हैं साथ ही जो बहुत ही सक्रिय हैं वे एक दिन में 12,500 से अधिक चरणों को पूरा कर सकते हैं। यह आप की शारीरिक फिटनेस को बरकार रखेगा।

लंबे घंटों तक बैठे रहने से आपको चयापचय संबंधी कई बीमारियों और वजन बढ़ने का खतरा

हर दिन लंबे घंटों तक बैठे रहने से आपको चयापचय संबंधी कई बीमारियों और वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है इस लिए हर दिन पैदल चलना आप की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। एक दिन में कम से कम 10,000 कदम के लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करने से आपको लंबे समय तक बैठने में मदद मिल सकती है।

साथ ही अनावश्यक वजन बढ़ने से रोका भी जा सकता है। यहां तक की यह लक्ष्य आपको वसा हानि, चन्ना का दावा करने में मदद नहीं कर सकता है मगर आप की फिटनेस को बनाये रखता है।

05 किलोमीटर से 07 किलोमीटर चलते हो तो वो आप की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी

यदि रोज आप दिन में 05 किलोमीटर से 07 किलोमीटर चलते हो तो वो आप की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। शुरुआत के लिए, इस लक्ष्य को प्राप्त करना थोड़ा बहुत मुश्किल हो सकता है, मगर रोज़ चलने से आप इस लक्ष्य को आसानी से पूरा कर लोगे। आपको अपने कदमों को ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर की ही जरूरत होती है।

एक दिन में 250 से 500 चरणों को जोड़ना शुरू कर दे तथा रोज थोड़ा थोड़ा समय निकाल कर चलना शुरू करे

अगर आपकी दैनिक चरण संख्या 5,000 से कम है, तो एक दिन में 250 से 500 चरणों को जोड़ना शुरू कर दे तथा रोज थोड़ा थोड़ा समय निकाल कर चलना शुरू करे। यह आप के लिए बहुत ही लाभकारी होगा। कम से कम एक सप्ताह के लिए इस वृद्धि को बनाए रखने पर काम करें।

अपनी दैनिक गणना में 250 कदम जोड़ें और अंत में एक दिन में 500 कदम जोड़ने के लिए कदम रखें, जब तक कि आप 10,000 चरणों के अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते रोज ही थोड़ा थोड़ा चलना शुरू करे।

अपनी शारीरिक सेहत पर विशेष ध्यान दे

आप एक मिनट तक चलने के बाद 2 मिनट तक दौड़ भी सकते हैं. यह उस गति को बढ़ाएगा जिस पर कदम पूरा हो गया है। रोजाना 10,000 कदम पूरा करना शारीरिक गतिविधि का मूल स्तर माना जाता है। जिसमें आपको फिट, स्वस्थ और रोग मुक्त रहना आवश्यक है। तो अपनी शारीरिक सेहत पर विशेष ध्यान दे।

पोस्टिक आहार का ही सेवन करे

साथ ही इस लिए आप के भोजन पर भी आप को विशेष ध्यान देना होगा तथा पोस्टिक आहार ही खाना होगा। फ़ास्ट फ़ूड और चटपटा खाने से दूर रहना होगा। सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है तथा अपनी सेहत का भी ध्यान रखे।

If you are worried about your body weight, do not forget to see this important information, you will not need to run now