add-products-shopify-store
add-products-shopify-store

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

हमने पहले वाले Shopify के आर्टिकल में आपको बताया था की कैसे आप Shopify में अपना Store बना सकते हैं वो भी कम समय में 14 दिनों के Free Trial के साथ। लेकिन आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप Shopify में products add कर सकते हैं।

अगर अपने Shopify में नया account बनाया है तो इस बात का ध्यान रखे कि आपके पास सिर्फ 14 दिन का Free Trial होगा उसके बाद आपको इसके लिए भुगतान करना होगा।

Shopify का price जान ने के लिए आप हमारे पिछले article Shopify में कैसे बनाये स्टोर, वो भी कम समय में को पढ़ सकते है और साथ में यह भी जान सकते हैं की कैसे आप Shopify में अपना Store बना सकते हैं।

Shopify एडमिन पैनल

Shopify स्टोर में लॉगिन करने के बाद आपके सामने Shopify का एडमिन पैनल ओपन होगा जिसके दाई तरफ आपको menu दिखाई देंगे। आपको menu में Home, Order, Product, Customers, Analytics, Marketing, Discount, Apps, Online theme or Settings दिखाई देंगे।

कैसे डालें Shopify में products?

Shopify में products डालने के लिए आपको सबसे पहले Shopify के एडमिन पैनल में जाकर दाई तरफ के menu में जाकर products पर क्लिक करना हैं। अगर अपने नया Shopify स्टोर बनाया हैं तो products डालने के लिए आपको एडमिन पैनल की स्क्रीन में ही Add products का बटन दिखाई दे रहा होगा उसमे क्लिक करे।

how-to-add-products-in-shopify
how-to-add-products-in-shopify

Add products पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर यह दिखाई देगा।

how-to-add-products-in-shopify-productadmin

Products ऐड करने से पहले आपको बता दे products डालने के लिए आपके पास product का नाम, उसकी description , उसकी images, कौन सी collection में add करना हैं उसका नाम और अंत में उसका price होना चाहिए।

Title

आपको सबसे पहला जो ऑप्शन दिखाई देगा वो हैं prdouct title इसमेएप्प अपने प्रोडक्ट का नाम डालेंग जैसे की Denim jeans, Printed hood।

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

Description

उसके बाद आपको product title नीचे ही product description का ब्लॉक दिखाई देगा जिसमे आपको अपने product के बारे में लिखना हैं।

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

Image

Product description डालने के बाद अब आपको उसके नीचे product image का ब्लॉक दिखाई देगा जिसमे आप अपने products की images को डालने होगा और आपको यह भी बता दें आप इसमें काफी images डाल सकते हैं।

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपकी सारी images का size एक जैसा ही हो और उनकी resulation high हो जिससे वो आपकी वेबसाइट में देखने में अच्छी लगेगी। आप images डालने के लिए drag & drop भी कर सकते हैं।

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

Price

Product images डालने के बाद आपको उसके बाद product का price डालना हैं। जिसमे आपको price के दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमे से एक के ऊपर लिखा होगा Price और दूसरे के ऊपर लिखा होगा compare price। Price में आप वो वाला price डालोगे जो वास्तव में आपके product का price होगा और compare price में आप वो वाला price डालेंगे जो आपके वास्तव price से ज्यादा होगा।

Product price में एक option और  होगी जो cost per item के नाम से होगी इसमें आप अपने product का per item price सेट करेंगे जिससे यह पता चलेगा की आप अपने product के per item को कितने में बेच रहे हैं।

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

Inventory

Product inventory में आप अपने product के inventory यानि stock को मैनेज कर सकते हैं इसके लिए आपको Track Quantity के checkbox पर क्लिक्स करना होगा। जैसे की अगर आपके product का stock कम हैं तो आप उसे बड़ा सकते हैं और अगर ज्यादा हैं तो आप उसे कम कर सकते हैं।

आप अपने product को inventory खत्म होने के बाद भी बेच सकते हैं जिसके लिए आपको Continue selling when out of stock के checkbox को check करना होगा।

अगर आप चाहते हैं की आप अपने प्रोडक्ट की कोई भी inventory न रखे तो उसके लिए आपको Track Quantity के checkbox को uncheck करना होगा। जिसके बाद से आपके product की कोई भी गिनती नहीं होगी।

SKU (Stock Keeping Unit)

SKU का पूरा नाम Stock Keeping Unit हैं। इसका उपयोग खुदरा विक्रेताओं द्वारा इसकी इन्वेंट्री, या स्टॉक को पहचानने और ट्रैक करने के लिए किया जाता हैं। एक SKU अक्षरों और संख्याओं से मिलकर बना एक अनोखा कोड है जो प्रत्येक product, जैसे निर्माता, ब्रांड, शैली, रंग और आकार के बारे में विशेषताओं की पहचान करता है।

Barcode (ISBN, UPC, GTIN, etc.)

Barcode आमतौर पर पुनर्विक्रेताओं द्वारा उपयोग किया जाता है। पहचानकर्ता को एक नया या मौजूदा वैश्विक व्यापार आइटम नंबर (GTIN) होना चाहिए। चैनल का उपयोग करके किसी उत्पाद को प्रकाशित करने से पहले कुछ बिक्री चैनलों को GTIN की आवश्यकता होती है।

GTINs अद्वितीय पहचानकर्ता हैं जिनका उपयोग अंतर्राष्ट्रीय रूप से उत्पाद जानकारी को संग्रहीत करने और खोजने के लिए किया जाता है। UPC, EAN और ISBN नंबर GTINs के उदाहरण हैं, जो उत्पाद प्रकार के आधार पर लंबाई में भिन्न हो सकते हैं। आप अपने उत्पाद के लिए पैकेजिंग पर बारकोड के ऊपर या नीचे GTIN पा सकते हैं।

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

Variants

Products varinat डालने के लिए आपको सबसे पहले ‘This product has multiple options, like different sizes or colors’ इसके checkbox को चेक करना होगा। check करने के बाद आपको नीचे option का विकल्प का दिखाई देगा जिसमे आप अपने प्रोडक्ट के लिए अलग अलग विकल्प दिखा सकते हैं , जैसे की color और size।

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

Search engine listing preview

search engine results में आपका प्रोडक्ट कैसे दिखाई देगा उसका एक Preview होगा। Preview को बदले के लिए आपको ‘ Edit website SEO‘ पर क्लिक करना होगा। Preview में product का title होता हैं, जो आपके ऑनलाइन स्टोर पर उसका URL और विवरण का हिस्सा होता हैं।

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

Availability

Product availability में आप यही set क्र सकते हैं की आप अपने product को अपने store या किसी channel पर दिखाना कहते हैं या नहीं। इसके लिए आपको Manage पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने एक popup दिखाई देगा जिसमे आपके सामने विकल्प होंगे checkbox के साथ उन checkbox को check या uncheck कर के आप यह सेट कर सकते हैं की आप अपना product दिखाना चाहते हैं या नहीं।

availability
availability

Type

Product के लिए आप एक collection होती हैं जिसे आप type के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे की आप अपने एक product type का इस्तेमाल आप अपने collection में एक शर्त के रूप में क्र सकते हैं जो की यह आपको Product को collection पेज में filter के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप product को collection पेज में आसानी से देख सकेंगे। एक जरूरी बात एक product में kewal एक ही product type हो सकता हैं।

Vendor

निर्माता, थोक व्यापारी, या उत्पाद के लिए अन्य विक्रेता। आप विक्रेता द्वारा अपनी उत्पाद सूची को फ़िल्टर कर सकते हैं, जिससे ऑर्डर इन्वेंट्री को गति मिल सकती है।

आइये जानते हैं Shopify के Store में Product कैसे डाले जाते हैं

Collection

Collection जिसमे कोई product शामिल हैं। आप इसका उपयोग सीधा product को collection में शामिल करने के लिए कर सकती हैं। Product खुद भी collection में शामिल हो सकते हैं अगर collection में conditions लगाई गयी हो।

Tags

Tag खोज योग्य keyword हैं जिन्हें आप अपने prdouct के साथ जोड़ सकते हैं। Tag आपके ऑनलाइन स्टोर खोज के माध्यम से ग्राहकों को आपके product को खोजने में मदद कर सकते हैं, और आप उनका उपयोग automated collections बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

products-collection-tag

Virender Singh