barshaini-valley-himachal

Barshaini valley कुल्लू में स्तिथ प्राकृतिक सौंदर्य का पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू को देवभूमि के नाम से जाना जाता है। जिस का कारण यह स्तिथ बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जो अपनी लोकप्रियता के जाने जाते है।

यहां बहुत से लोकप्रिय और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्टयक स्थान है। जिन में से एक है हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में जिसे Barshaini valley के नाम से जाना जाता है,

जिले में स्तिथ यह बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जहाँ हर साल बहुत से सैलानी घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

प्राकृतिक सौंदर्य के साथ खूबूसरत झरने

इस खूबूसरत घाटी में बरशैणी गांव स्तिथ है। जो एक बहुत ही खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य के साथ खूबूसरत झरने, कल कल करती नदिया यहां की शोभा को और भी ज्यादा बड़ा देते है।

यह खूबसूरत स्थान पार्वती घाटी के में पड़ता है। इसी के साथ तोश से लेकर बरशैणी तक के सभी मार्ग को पर्टयक यहां देख सकते है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है।

कैंपिंग और ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

Barshaini valley हिमालय की गोद में समय व्यतीत करने और घूमने के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। यहां पर्टयक खूबसूरत वादियों, के साथ और भी बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य के नजारे देख सकते है।

कुल्लू जिले में स्तिथ बरशैणी गांव ख़ास तोर पर कैंपिंग और ट्रेकिंग के लिए जानी जाती है, यहां घूमने आये पर्टयकों के लिए यहां बहुत से साहसिक खेलो का आयोजन किया जाता है, यहां बहुत सी कैंप साइट स्तिथ है।

साथ ही आप यहां रिवर राफ्टिंग, जीप लाइनिंग, और अन्य बहुत से खेलो का मज़ा ले सकते है।

शांत और सुखदायक स्थानों में से एक

जो सैलानीयो को बेहद रोमांचित करता है। हर साल देश विदेश से यहां घूमने के लिए आते है। यह खूबूसरत गांव व्यास नदी के किनारे बसा हुआ एक अद्भुत गांव है। यह गांव बहुत ही शांत और सुखदायक स्थानों में से एक माना जाता है।

रोमांचित स्थानों के साथ यहां बहुत से धार्मिक स्थान भी स्तिथ है, जो यहां के लोगो की आस्था का प्रतीक है। यहां बहुत से ऐतिहासिक धार्मिक स्थान है।

बरशैणी की यात्रा करने का सबसे सही समय

यदि आप हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू के इस गांव की यात्रा करने के लिए आना चाहते है। तो आप को यहां आने से पहले बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी आप को प्राप्त होना बहुत जरूरी है।

Barshaini valley की यात्रा करने का सबसे सही समय गर्मियों के दौरान का माना जाता है, क्युकी इस दौरान यहां का मौसम बहुत ही शांत और सुखदायक है। सर्दियों के दौरान यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है।

जिस बजह से यहां का मौसम बहुत ही ठण्डा हो जाता है। तथा घाटी में बेहद ठण्ड हो जाती है। यह गांव लोकप्रिय पर्टयक स्थान कसोल के रास्ते में पड़ता है। यहां से आप कसोल वैली का भी दीदार कर सकते है। जहाँ गर्म पानी के प्राकृतिक स्त्रोत है।

ओवरनाइट कैंपिंग के लिए प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

जो देश विदेश में अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाते है। यदि आप हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू जिले की यात्रा करने आ रहे है, तो इस स्थान में आना ना भूले

जो आप को बेहद रोमांचित करेगी, पर्टयक यहां ओवरनाइट कैंपिंग का भी आनंद ले सकते है। अपनी हिमाचल यात्रा में इस बरशैणी घाटी को जरूर शामिल करे।