best-blog-topic

Blog के लिए Profitable Blog Topic का चयन कैसे करें, आइये जानते हैं

यदि आप भी एक Blogger है तथा आप ने भी अभी-अभी ब्लॉग की दुनिया में पैर रखे है, इसी के साथ यदि आप ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो ब्लॉग किस Topic पर बनाये अथवा ब्लॉग किस पर लिखे यह सबसे अहम हो जाता है,

इसी के साथ यह समझ में नहीं आ रहा है की आप अपने Blog के लिए सही टॉपिक की तलाश कर रहे है, इसी के साथ आज इस पोस्ट के द्वारा हम आप को ब्लॉग के लिए बहुत से महत्वपूर्ण कार्यो के बारे में बताएंगे।

Blogging के लिए सबसे अधिक CPC rate देने वाला Topic कैसे होने चाहिए

इसी के साथ यह Blogging के लिए सबसे अधिक CPC rate देने वाला Topic Ideas माने जाते है साथ ही आप इस की मदद से सही ब्लॉग topic का चुनाव कर सकते है। साथ हि सफलता की पहली सीढ़ी भी इसे ही माना जाता है।

यदि अन्य शब्दों में कहा जाये तो Blog का सही niche एक blogger को लिखने के लिए उत्साहित करता है ताकि आप के Blog अधिक से अधिक लोग देख सके।

Blog-writing
Blog-writing, pic – unsplash.com

कैसे आप अपनी पोस्ट को जल्द से जल्द फैलाये

यदि आप भी एक सही टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाते है तथा जो ट्रेंडिंग में हो आप को उस पर अच्छी तरह मेहनत करनी होती है, इसी के साथ आप शीघ्र ही एक successful ब्लॉगर बन सकते है जो आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

Right टॉपिक का चुनाव करना आपका सबसे पहला कदम

साथ ही ब्लॉग के लिए एक right टॉपिक का चुनाव करना आपका सबसे पहला कदम माना जाता है, इसलिए इस पर आप को विशेष ध्यान अवश्य देने की जरूरत है, साथ ही लाइफ स्टाइल दैनिक जीवन में हो रही गतिविधियों के बारे में है।

इसके साथ ही आज कल की भाग-दौड़ के ब्यस्त जीवन में लोग कैसे अपने daily routine को maintain करे इस से समबन्दित जानकारी भी आप अपने ब्लॉग से जनता को दे सकते हो।

Choose The Right Blog Topic
Choose The Right Blog Topic, pic – unsplash.com

अच्छे ब्लॉग के लिए क्या क्या होना चाहिए

इसी के साथ एक अच्छा ब्लॉग वो होता है जिस में आप बहुत से टॉपिक को cover कर सकते है जो आप केलिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते है। यदि आप इस टॉपिक पर ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले इस पर बढ़िया तरीके से research करें।

Topics से रिलेटेड कीवर्ड find करे फिर ब्लॉग लिखना शुरू करे

साथ ही आप यह भी देखे की इसके अंदर कितने ideas आपको मिलते है। उसके बाद फिर topics से रिलेटेड कीवर्ड find करे फिर ब्लॉग लिखना शुरू करे। यहाँ इसके कुछ Top keywords दिए गये है। जो आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

रोजाना दिनचर्या में क्या चीजें करना आवश्यक

इसी के साथ आप अपने जीवन कैसे जीये साथ ही अपने रोजाना दिनचर्या में क्या चीजें करना आवश्यक है। साथ ही पैसे का इस्तेमाल फायदे के लिए कैसे करे साथ ही माता-पिता अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन (Guide) कैसे दें।

साथ ही Frustration पर कैसे नियंत्रण पाए इसके साथ योग जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है, साथ ही आप अपने ब्लॉग में Meditation, Depression, Personal Financial सलाह, और भी बहुत सी बातो पर ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते है।

Daily Routines blog
Daily Routines blog, pic – unsplash.com

अपने अनुभव के आधार पर बनाये ब्लॉग

इसी के साथ यदि आप को खाना बनाने की अच्छी जानकारी है, आप को पता होगा ही की अच्छी पकवान खाने की चाहत सबके अंदर होता है। Food एक Recipe तैयार करने की टॉपिक है इसी के साथ यदि आप cooking में दिलचस्पी रखते है तो आपके पास अच्छा अनुभव तो आप इस पर भी अपने ब्लॉग को लिख सकते है।

महिलाएं इस पर ब्लॉग शुरू करना चाहतीं है तो उनके लिए अत्यंत लाभदायक टॉपिक

इसी के साथ यह गूगल पर highly search की जाने वाली टॉपिक है आप उस आधार भी अपनी पोस्ट लिख सकते है, यदि महिलाएं इस पर ब्लॉग शुरू करना चाहतीं है तो उनके लिए अत्यंत लाभदायक टॉपिक है।

इसके साथ ही इसी टॉपिक पर YouTube पर भी काम कर सकते है आज के समय में हर कोई ब्लॉगिंग करता है मगर आप को बाकि सब से अलग टॉपिक लिखना होगा ताकि आप की पोस्ट पर अधिक ट्रैफिक आ सके।

Write blogs on Makeup
Write blogs on Makeup, pic – unsplash.com

Personal development एक ऐसा टॉपिक

इसी के साथ Personal development एक ऐसा टॉपिक है की जो लोगो के निजी जीवन पर आधारित है जिस को लोग अधिक पढ़ना पसंद करते है। इसी के साथ हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपने पर्सनालिटी को improve

करे जिस को वो गूगल पर सर्च करते रहते है। साथ ही अपने maturity level को भी grow करना चाहते है इस लिए इस पर भी आप अपनेबलॉग लिख सकते है।

YouTube channel बना कर वहां अपने videos content अपलोड कर सकते

यदि पास के पास अच्छा knowledge है तो इस टॉपिक पर भी टॉपिक लिख सकते है यदि आप एक अच्छे speaker भी है तो आप एक YouTube channel बना कर

वहां अपने videos content अपलोड कर सकते है। तथा उस की जानकारी लोगो को दे सकते है इसी की मदद से आप extra income source बना सकते है।

Publish a video on your YouTube Channel
Publish a video on your YouTube Channel, pic – unsplash.com

प्रोडक्ट की डिटेल जानना आवश्यक

साथ ही आज के समय में लोग कोई भी सामान लेने से पहले प्रोडक्ट की डिटेल जानना आवश्यक समझते है इस लिए आप इस पर भी ब्लॉग लिख सकते है।

इसी के साथ चाहे व्यक्ति प्रोडक्ट को ऑनलाइन purchase कर रहे हो या दुकानों से खरीद रहे हो हर कोई चाहता है की कोई भी प्रोडक्ट लेने से पहले उस की जानकारी प्राप्त करना चाहते है।

Write Product Review on a Blog
Write Product Review on a Blog, pic – unsplash.com

Event Blogging पर ब्लॉग शुरू करना चाहते है

इसी के साथ यदि आप Event Blogging पर ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो यह भी आप के लिए एक अहम टॉपिक हो सकता है। इसी के साथ आप इसमें आपको अपने Content की तैयारी पहले से रखना होगा साथ ही event के नजदीक आने

से कुछ दिन पहले पोस्ट पब्लिश करना होगा और उसकी अच्छी तरह SEO आप को करना होगा ताकि की आप की पोस्ट में अधिक से अधिक ट्रैफिक आ सके।