bhubhu-pass-trek

Bhubhu pass कुल्लू में स्थित एक चुनौतीपूर्ण और प्रसिद्ध ट्रेक

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। एक पहाड़ी राज्य होने की बजह से यहां बहुत से दर्रे और खूबसूरत ट्रेक स्थित है। जो अपनी लोकप्रियता और सुंदरता के लिए देश विदेश में जाने जाते है।

इन्ही में से एक है, bhubhu pass ट्रेक जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान माना जाता है। जिसकी ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग (2,900 मीटर) है।

यह लोकप्रिय ट्रेक पर्टयकों को यहां स्थित बहुत से खूबसूरत पहाड़ो का दृश्य प्रस्तुत करता है। एक कायाकल्प है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर खूबसूरत ट्रेक है। इस ट्रेक के एक तरफ घने जंगल और दूसरी तरफ चट्टानी इलाका है। जो अपने आप में एक अद्भुत स्थान है।

लाठी घाटी से मनाली शहर तक हिमरी दर्रे पर अपनी पैदल यात्रा

हिमाचल प्रदेश में यदि आप साहसी ट्रेक की खोज कर रहे हैं या आप को साहसिक ट्रेक पसदं है, तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान साबित होगा। हर साल यहां बहुत से पर्टयक पहाड़ो की यात्रा करने के लिए आते हैं ।

पर्टयक यहां लाठी घाटी से मनाली शहर तक हिमरी दर्रे पर अपनी पैदल यात्रा जारी रख सकते हैं। जो प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। हिमाचल प्रदेश में स्थित यह bhubhu pass एक बेहतरीन ट्रेक माना जाता है। यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश में कठिन ट्रेको में से एक माना जाता है।

चूहड़ घाटी (मंडी) से लग घाटी (कुल्लू) को जोड़ने वाली एक प्राचीन पगडंडी

यदि आप पहली बार ट्रेक कर रहे हैं, तो आप के लिए यह ट्रेक थोड़ा मुस्किलो से भरा हो सकता है। यह पास चूहड़ घाटी (मंडी) से लग घाटी (कुल्लू) को जोड़ने वाली एक प्राचीन पगडंडी हैं ।

यह पगडंडी शुरू में तो काफी मध्यम है, लेकिन जैसे आप पहाड़ की ओर चढ़ना शुरू करते हैं। तो वैसे वैसे यह ट्रेक कठिन होना शुरू हो जाता हैं ।

खूबसूरत छोटे गांवों और बौद्धों के पैगोडा सैली से बने मठो का दृश्य

हिमाचल प्रदेश के इस लोकप्रिय ट्रेक के दौरान पर्टयक बहुत से अद्भुत छोटे गांवों और बौद्धों के पैगोडा सैली से बने मठो को भी देख सकते है जो पर्टयकों को एक बेहद आकर्षित दृश्य प्रदान करते है।

आपका यह रोमांचित ट्रेक मोटे और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर घाटियों के माध्यम से शुरू होता है। यह ट्रेक कई खूबसूरत घने जंगलों के माध्यम से होकर गुजरता है।

ट्रेक पर आप हिसिंग स्ट्रीम और क्षेत्र के विदेशी वनस्पतियों और जीवों के अद्भुत दृश्य

आप को यहां पक्षियों और हिमालय फूलों को देखने का भी मौका मिलता है। इस ट्रेक के दौरान पर्टयकों को धौलाधार के खूबूसरत दृश्यों को भी देखने का मौका मिलता है। ट्रेकिंग मार्ग आपको आसान से कठिन रास्तों के तरफ ले जाएगा। इस ट्रेक पर आप हिसिंग स्ट्रीम और क्षेत्र के विदेशी वनस्पतियों और जीवों के अद्भुत दृश्य को देख पाएंगे। जो आप को बहुत ही रोमांचित करता है।

ब्यास कुंड का ट्रेक नजदीक स्थित

यदि आप इस ट्रेक को सही तरीके से या ट्रेक को विस्तार से घूमना है तो आप यहां स्थित ब्यास कुंड का ट्रेक भी कह सकते हैं। जो बेहद रोमांचित ट्रेक है। ट्रेक का शुरुआती बिंदु सोलांग है, जो मनाली से सिर्फ एक घंटे की ड्राइव पर स्थित हैं।

यह सुलभ करने के लिए बहुत आसान बनाता है। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यह मनाली के सबसे बड़े पहाड़ों के महान विचारों के साथ एकदम से सही ट्रेक आपके लिए साबित हो सकता है। इसके साथ ही आप यहां पीर पंजाल रेंज के भी बहुत से खूबूसरत दृश्य देख सकते हैं।

भुभू दर्रा ट्रेक की यात्रा का सही समय

यदि आप इस ट्रेक की यात्रा के लिए आना चाहते है, तो आप के लिए bhubhu pass ट्रेक की यात्रा के लिए गर्मियों का समय सबसे सही माना जाता है, अधितर हिमाचल प्रदेश में ट्रेक करने का सही समय गर्मियों के दौरान का ही माना जाता है।

जिस का कारण यह है की सर्दियों में ज्यादा तर ट्रेको पर बर्फबारी पद जाती है। जिस वजह से यहां ट्रेक करना मुश्किल हो जाता है। गर्मियों के मौसम के दौरान आप bhubhu pass ट्रेक में बहुत से रोमांचित स्थलों को देख पाएंगे।