blog-featured-image

अपने ब्लॉग में featured image कैसे डाले तथा किन बातो का ध्यान रखे

मैंने आप को अपनी पिछली पोस्ट में बताया की आप का पैरा लिंक कैसा होना चाहिए साथ ही अब में आप को ब्लॉग में फोटो कैसे और कौन सी ऐड करे इस के बारे में जानकारी देने वाला हूँ अगर आप भी इस लाइन में नए हो तो यह जानकारी आप के लिए बहुत ही लबकरी साबित हो सकती है।

feature image डिजाइन करके डालना

आपका ब्लॉग blogger पर हो या WordPress पर इसमें आर्टिकल से संबंधित एक feature image डिजाइन करके डालना बहुत ही जरूरी होता है जिस से आप

का आर्टिकल आकर्षित और देखने में भी अच्छा लगता है। इस के लिए आप को वर्डप्रेस में फीचर इमेज डालने के लिए अलग से ऑप्शन मिल जाएगा।

फोटो साफ़ और अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए

इसी के साथ आप ऊपर h2 हेडिंग के नीचे जो इमेज डालेंगे वही फीचर इमेज बन जाती है तथा आप के आर्टिकल में भी शो होती है। feature image सर्च इंजन में

टाइटल और डिस्क्रिप्शन के साथ में डेक्टि है इस लिए आप की फोटो साफ़ और अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए।

यह इसलिए भी यह जरूरी होता क्युकी अधिकतर लोग फोटो देख कर ही आप के आर्टिकल को देकते है, साथ ही आप की फोटो का साइज भी कम से कम होना चाहिए ताकि आप के ब्लॉग की लोडिंग स्पीड भी बनी रहे।

अपनी ही फोटो का करे इस्तेमाल

इसी के साथ इमेज खुद से डिजाइन करें या अपने कैमरे से क्लिक करके उसे आप ऑनलाइन बहुत सी ऐप से ऐड कर सकते है। आप ज्यादा तर अपनी ही फोटो का इस्तेमाल करे कहीं से भी डाउनलोड करके यूज में ना लें क्युकी इस से कॉपी राइट का इशू हो सकता है।

कुछ वेबसाइट है जैसे Pixabay या Pexels, Picfount इन वेबसाइट पर जाकर आप फ्री इमेज डाउनलोड करके इसे कमर्शियल यूज़ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं तथा फिर उन्हें डाल दे।

फोटो को कंप्रेस करके फाइल की साइज को छोटा से छोटा करे

उसके बाद download की हुई image को आप एडिट करके उस पर अपने blog post से संबंधित बातें लिख सकते है जिस से आप की पोस्ट और भी ज्यादा आकर्षित और खूबूसरत बन जायेगी,

बस एक बात का ध्यान रखे की आप फोटो को कंप्रेस करके फाइल की साइज को छोटा से छोटा करने की कोशिश करें ताकि आप की पोस्ट की स्पीड बनी रहे तथा लोर्डिन्ग में ज्यादा समय ना लगे।

अपने ब्लॉग में long-tail keywords डालने से आप के आर्टिकल की कैसे बढ़ेगी रैंक,जानिए पूरी जानकारी

https://www.thepeoplesfeed.com/2020/10/long-tail-keywords-5711/