Chadwick_Falls

चाडविक फॉल्स हिमाचल के शिमला में स्तिथ लोकप्रिय और पर्टयक स्थान

चाडविक फॉल्स हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। हिमाचल प्रदेश एक खूबूसरत पहाड़ी राज्य है। इसी लिए यहां बहुत से पर्वत और ग्लैशियर स्तिथ हैं।

जो अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाने जाते है। इन पहाड़ो में हर वर्ष बर्फ पड़ी रहती है और यह स्थान सारे साल बर्फ से ढके रहते है।

इन पहाड़ो से बहुत सी जलधाराएं निकलती है। जो आगे चलकर छोटी छोटी नदिया बनाती है। जिन से बहुत से पहाड़ी झरनो का निर्माण होता है।

चाडविक फॉल्स शिमला क्षेत्र में सबसे अच्छे झरनों में से एक

एक ऐसा ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है राजधानी शिमला में जिसे Chadwick Falls का नाम से एक है। चाडविक फॉल्स शिमला क्षेत्र में सबसे अच्छे झरनों में से एक है और शिमला में घूमने के लिए शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है।

यह शिमला में स्तिथ पर्टयक आकर्षण स्थलों में से एक है। हर साल बहुत से सैलानी इस प्राकृतिक झरने को देखने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए यहां आते है।

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर लोकप्रिय पर्टयक स्थान

शिमला में स्तिथ इस चाडविक फॉल्स की ऊंचाई समुंद्रतल से 1,586 मीटर की है और झरने का पानी 86 मीटर की ऊँचाई से एक गहरे कण्ठ से नीचे आता है।

जो एक बहुत ही आकर्षित नजारा यहां आये सैलानियों को प्रदान करता है। यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान समर हिल के नजदीक ही स्तिथ है। आप यहा अपने वाहन से झरने के प्रवेश बिंदु के करीब पहुंच सकते हैं।

जहां से लगभग 10 से 15 मिनट के अंदर आप घने मार्ग से चलने के बाद झरने के पास पहुंच पाएंगे।

रास्ते में आप को बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर दृश्य देखने को मिलेंगे समर हिल से गिर के लिए ट्रेकिंग एक रोमांचक अनुभव भी है। जो आप को बेहद रोमांचित करेगी।

हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊंचे झरनों में से एक

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ इस झरने का पानी बहुत ठंडा और ताज़ा होता है। क्योंकि यह हिमालय से निकलती बर्फ से पिघलकर निकलता है।

यह चाडविक फॉल्स नाम से लोकप्रिय झरना हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊंचे झरनों में से एक माना जाता है जो हिमालय के ठंडे पानी के लिए लोकप्रिय और प्रसिद्ध है।

इस लोकप्रिय झरने में गर्मी के मौसम में ज्यादा पानी नहीं बहाता है और मानसून इस स्थान की यात्रा के लिए अनुशंसित मौसम है।

चाडविक फॉल्स में आने का सबसे अच्छा समय

हिमाचल प्रदेश के राजधानी शिमला में स्तिथ इस चाडविक फॉल्स में आने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अक्टूबर के महीनों के दौरान मानसून के बाद होता है।

जब झरने के जल स्तर में भारी वृद्धि होती है। इस जगमगाते झरने का नजारा आंखों को सुकून देने वाला होता है। यह स्थान गिर के घने हरे रंग की लकड़ी से घिरा हुआ है और देवदार की पहाड़ियों के बीच में यह बहुत ही रोमांचित स्थान है।

हर साल बहुत से पर्टयक यहां घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थान आप को प्रकृति के बेहद नजदीक ले जाएगा

यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थल वनवासियों और जनजातियों के लिए पानी का एक बेहतर स्रोत है। बर्फ से ढके खूबूसरत पहाड़ों के शानदार नज़ारे के कारण चाडविक फॉल्स का पैदल चलना रोमांचक भरा है।

जो यहां आये सैलानियों को बहुत ही रोमांचित करता है। यदि आप शिमला आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान की यात्रा करना ना भूले यहां की यात्रा आप को बहुत ही रोमांचित करेगी।

यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थान आप को प्रकृति के बेहद नजदीक ले जाएगा। घर वालो और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने के लिए यह एक आदर्श स्थान माना जाता है।

चाडविक फॉल्स हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान, Chadwick Falls is a popular and famous tourist place in Shimla, the capital of Himachal Pradesh.