CDS-Bipin-Rawat

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले CSD, क्या होता है CSD?

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CDS एक नए पद की घोषणा की है, प्राप्त जानकारी के अनुसार उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल में अपने पहले स्वतंत्रता दिवस के भाषण में भारत को रक्षा बलों के लिए लिए एक दूरगामी घोषणा की थी इसी के साथ उन्होंने बताया था कि उनकी सरकार ने तीनों सेवाओं- भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद की स्थापना का फैसला किया है, यह पद हाल ही में आया है।

Chief of Defence Staff (CDS)

कई विशेषज्ञों और दिग्गजों द्वारा कई मौकों पर Chief of Defence Staff (CDS) रखने की मांग उठाई गई है जिस को मोदी सरकार ने पूरा कर दिया है, मगर क्या आप को पता भी है ? अगर नहीं पता तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें, इस चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का उद्देश्य तीनों सेवाओं के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करना है जिस लिए इस पद की नियुक्ति की गयी है।

क्या है यह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जानिए पूरी जानकारी

यदि हम आप को संक्षेप में जानकारी दें तो इस सीडीएस के लिए मामला इस तर्क के इर्द-गिर्द बनाया गया है, कि इस राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों पर सरकार को ‘संयुक्त कौशल’ की सुविधा के लिए सर्वोच्च निकाय का पेशेवर होना बहुत ही जरूरी है। साथ ही में एकल-बिंदु सैन्य सलाह प्रदान करना भी बहुत ही आवश्यक है।

सीडीएस बनाने के पीछे का उद्देश्य सेवा-विशिष्ट रायों में “संभावित मतभेदों को समेटना”

पूर्व सेना प्रमुख जनरल एनसी विज ने 2016 में इंडिया टुडे पत्रिका के लिए एक लेख में कहा था कि अपने रुख के बारे में बताते हुए जनरल (retd.) विज ने जानकारी देते हुए कहा था कि सीडीएस बनाने के पीछे का उद्देश्य सेवा-विशिष्ट रायों में “संभावित मतभेदों को समेटना” था। जिस बजह से सरकार को सैन्य निर्णयों पर पहुंचने में सक्षम बनाया जा सके तथा तीनो सेनाओ में समन्वय बनाया जा सके।

मजबूत और लागत-कुशल राष्ट्रीय रक्षा नीति के लिए रणनीतिक महत्व लिए CDS

हम कह सकते है की सीडीएस की संस्था एक मजबूत और लागत-कुशल राष्ट्रीय रक्षा नीति के लिए रणनीतिक महत्व के आधार पर सबसे उपयुक्त संस्था है जो सेनाओ के लिए विभिन्न कार्य करेगी।

बजट, उपकरण खरीद, प्रशिक्षण के मामले में अंतर-सेवा संयुक्तता को बढ़ावा देने में भूमिका निभाएगा

साथ ही सीडीएस बजट, उपकरण खरीद, प्रशिक्षण के मामले में अंतर-सेवा संयुक्तता को बढ़ावा देने में भूमिका निभाएगा, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) पहले CDS बनाया गया है।