COMPUTER

कंप्यूटर किसे कहते हैं तथा इस का पूरा नाम क्या होता है

आज के समय में हर किसी व्यक्ति के पास अपना परसनल क्प्म्पुटर है, आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के द्वारा कंप्यूटर की साड़ी जानकारी देंगे। जो आप के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

क्या आप स्कूल जाने वाले स्टूडेंट हैं और आपको भी स्कूल में कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जाता है तो आप के लिए यह पोस्ट बहुत ही लाभदायक साबित होने वाली है यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आखिर यह कंप्यूटर है क्या ?

कंप्यूटर के बेसिक भाग क्या होते

तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े, यदि आप भी कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स में से एक हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यान से देखे, आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के द्वारा क्प्म्पुटर की पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

इसी के साथ आपको इस पर काम करने से पहले इसके बारे में जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है कि आखिर क्प्म्पुटर  किसे कहते हैं तथा इस के कार्य क्या हैं साथ ही कंप्यूटर के बेसिक भाग क्या क्या होते हैं इसकी जानकारी देंगे।

कैसे काम करता है कंप्यूटर

आज आप को कंप्यूटर के महत्व और विशेषताएं क्या हैं इसकी भी जानकारी देने वाला हूँ हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो उपयोगकर्ता द्वारा इनपुट किये गए डाटा को रिसीव करके उसे प्रोसेस करता है साथ ही फिर उसे आउटपुट डिवाइस के द्वारा सूचनाओं को रिजल्ट के रूप में हमें प्रदान करता है। यह एक बहुत ही उपयोगी मशीन है जो हमारे काम को जल्द कर के हमे उस की आउटपुट देती है। साथ ही हमारे समय की भी बचत करता है। इसके अलावा इसमें डाटा को भविष्य के लिए भी स्टोर कर सकते हैं।

कंप्यूटर को हिंदी में संगणक भी कहते

कंप्यूटर में स्क्रीन को क्या कहते हैं तथा इसका फुल फॉर्म क्या होता है यदि आप को नहीं पता तो जानिए, कंप्यूटर को हिंदी में संगणक भी कहते हैं । साथ ही यह एक ऐसी मशीन है जो इनपुट डिवाइस के द्वारा डाटा को स्वीकार करता है फिर उसे आउटपुट डिवाइस के द्वारा हमे रिजल्ट दिखाता है।

ड़ी बड़ी संख्या को कुछ ही क्षणों में ठीक कर हमे जानकारी देता

आप इसमें डाटा को स्टोर भी कर सकते हैं साथ ही इसको आप भविष्य में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। Computer लैटिन भाषा के शब्द “Computare” से बना हुआ है जिसका मतलब होता है गणना करना तथा यह बड़ी बड़ी संख्या को कुछ ही क्षणों में ठीक कर के हमे दे देता है।

कंप्यूटर कैसे भाषा को समझता है

कंप्यूटर का इस्तेमाल हम बहुत सारे कामों को आसानी से करने के लिए करते हैं. ये जटिल से जटिल गणित के सवालों को एक सेकंड से कम समय में भी हल कर लेता है, जिस से हमारे समय में भी बचत होती है, कंप्यूटर हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को हमारी भाषा में नहीं समझता बल्कि सिर्फ 0 और 1 के रूप में समझता है।

जिसे हम मशीन लैंग्वेज बोलते हैं. इसी आधार पर यह कार्य करता है। इस यंत्र का सिर्फ एक उपयोग नहीं है लगभग हर जगह इसका इस्तेमाल किया जाता है, इस का इस्तेमाल विभिन्न कार्य के लिए किया जाता है।

लगभग हर कार्यालय में इस्तेमाल किया जाता है कंप्यूटर

कंप्यूटर लगभग सभी सरकारी या प्राइवेट कार्यालयो में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही कुछ साल पहले तक इन जगहों में लोग अपने काम के लिए फाइल्स और डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल किया जाता था यानि पेपरवर्क ही किया जाता था. मगर समय के साथ साथ इस यंत्र ने ऐसा विस्तार पकड़ा की अब हर कार्यालय, ऑफिस में आपको सिर्फ यही यंत्र नज़र आएंगे हर जगह इसका इस्तेमाल किया जाता है।

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है

कंप्यूटर लिखने और गणना करने के घंटे के काम और उसमे होने वाली गलतियों को न के बराबर ही कर दिया है, इसकी परिभाषा क्या है ये जानना भी बहुत जरुरी तो है ही इस के साथ साथ यहाँ ये भी जानेंगे की कंप्यूटर के भाग या पार्ट्स क्या होते हैं, जिसको आप इस्तेमाल करते हैं आज हर ऑफिस, स्कूल और कॉलेज में ही इसका इस्तेमाल होता है।

कंप्यूटर की फुल फॉर्म C – Commonly, O – Operated, M – Machine, P – Particularly, U – Used for, T – Technical, E – Educational, R – रिसर्च है।