how to protect

Computer से बच्चों को कैसे रखे सुरक्षित, आइए जानते हैं इसके बारे में

आज के समय में बच्चे बड़ो से ज्यादा आगे बढ़ गए है, छोटे-छोटे बच्चे फ़ोन और computer की अहम जानकारी रखते है आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के माद्यम से यह बताएंगे की आप का computer आप के बच्चो के लिए सुरक्षित है भी या नहीं, इसी के साथ हम इस Post से आप को यह जानकारी देंगे की आप अपने बच्चों को इस से कैसे सुरक्षित रख सकते है।

किन-किन बातो को रखे ध्यान में

इस के लिए सबसे पहले तो माता पिता यह ध्यान में रखे की द्वारा बच्‍चों के computer और इन्‍टरनेट के प्रयोग का टाइम निर्धारित करे। तथा उसी हिसाब से उन्हें इस का प्रयोग करने दे |

उसके बाद आप यह ध्यान दे की कंप्यूटर में जो सामग्री बच्‍चों के ठीक नहीं है उसे ब्‍लॉक करना ताकि बच्चो पर इस का गलत प्रभाव ना पड़ सके।

Young Children and Computers
Young Children and Computers, pic – unsplash.com

बच्‍चों को Internet और Computer के प्रयोग की सही जानकारी दें

इसी के साथ आप Internet search को बच्‍चों के लिये अनुकूलित बनाना तथा बच्‍चों को Cyberbullying आदि के बारे में समझाना ताकि इस से उन्हें कोई दिक्कत न हो साथ ही बच्‍चों को इन्‍टरनेट और कम्‍प्‍यूटर के प्रयोग की सही जानकारी देना पढ़ाई में यह कैसे काम आ सकता है उस की जानकारी देना |

Internet Use in Children

साथ ही बच्‍चों को आप कंप्यूटर में शिक्षा से समबन्दित ऐप के बारे में जानकारी दे सकते है, इसी के साथ बच्‍चों को ऑनलाइन सुरक्षित करने के तरीकों के बारे में जानकारी देना तथा और भी बहुत सी बातें है जो पेरेन्‍टल कन्‍ट्रोल के अन्‍तर्गत आती हैं बच्‍चों को हमेशा कंप्यूटर के लाभ के बारे में ही बताये।

कंप्यूटर में बच्‍चों को इस के हुमेशा लाभ के बारे में ही बताये

इसी के साथ बच्‍चे को अक्‍सर नहीं पता होता है कि उन्‍हें क्‍या करना है, उन्‍हें जो चीज अच्‍छी लगती है उसी में लगे रहते हैं, इस लिए औ उन्हें समय समय में बताते रहे की क्या सही है |

क्या नहीं आप को कंप्यूटर में बच्‍चों को इस के हुमेशा लाभ के बारे में ही बताये। इसी के साथ कम्‍प्‍यूटर ज्‍यादातर सभी के पास होता है जिसमें काम के साथ Games, Movie, Music का भी आनन्‍द बडे आराम से लिया जा सकता है।

आपकी अनुपस्थिति में बच्चे सारे दिन कम्‍प्‍यूटर यूज करते तो क्या करना चाहिए आप को?

साथ ही अब बच्‍चे काम तो करगें नहीं ज्‍यादातर बच्‍चों लिये तो कम्‍प्‍यूटर एक गेम मशीन होता है साथ ही वह उसमें तरह तरह के गेम डाल लेते हैं साथ ही वो और सारे दिन उसी से लगे रहते हैं

अगर आप घर पर हैं तो उन्‍हें डॉटकर मना कर सकते हैं लेकिन आपकी अनुपस्थिति में वह सारे दिन कम्‍प्‍यूटर यूज करते हैं। जिस जिस बजह से उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना कर पड़ सकता है।

अलग से अकाउंट कैसे बनाये

इसी के साथ सबसे पहले कम्‍प्‍यूटर में बच्‍चों के लिये एक अलग यूजर अकाउन्‍ट बनाईये तथा उस में अपने Account का Password उनको मत बताईयेसाथ ही विण्‍डोज 7 में जानते है कि कैसे बच्‍चों के लिये अलग एकाउन्‍ट बनाना है|

इसके लिये आप Control Panel में जाईये और यहॉ User Accounts को सलेक्‍ट कीजिये तथा यहॉ पर Manage another Accounts पर Click कीजिये।

Standard user Account कैसे बनाये

इसके बाद आप को अब Create New Account पर Click करना है इसके बाद आप को यहां Standard user पर Click कीजिये और New Account Name में कोई नाम दे दीजिये इसी के साथ आप अपने बच्‍चे का नाम भी यहॉ डाल सकते हैं।

साथ ही इससे उसको लगेगा कि यह उसी के लिये बना है इसके बाद आप अब Create Account पर Click कर दीजिये। इससे आपका Standard user Account बन जायेगा।

Setup Parental Controls

इसी के साथ इसके बाद Standard user Account पहले से ही कई सारी चीजें Restrictions होती हैं, इसी के साथ जैसे आप कोई File Delete नहीं हो सकती है। Rename नहीं हो सकती है और भी बहुत कुछ आप यहां कर सकते हो,

अब वापस Manage Accounts पेज पर जाईये। यहां से बनाये गये user Account पर Click कीजिये साथ ही यहॉ Setup Parental Controls पर Click कीजिये।

01 Time Limits Restrictions

इस से आप को यह जानकारी मिल जायेगी साथ ही आप को यहां पर एक ग्राफ दिखाई देगा यहॉ सप्‍ताह के दिन और दिन के घण्‍टो में टाइम दिया गया है। इसी के साथ आप नीले बाक्‍स का मतलब Blocked है और सफेद बाक्‍स का मतलब Allowed है।

आप दिन में जितने बजे का टाइम Allowed करेगें, उसके अलावा user Account खुलेगा ही नहीं यह आप के बच्चे के लिए एक बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। इसका मतलब अगर आप घर पर नहीं है तो भी बच्‍चे कम्‍प्‍यूटर नहीं चला पायेगें।

PC Game Restrictions

02 Game Restrictions

इसी के साथ ज्यादा तर परिजन इस लिए परेशान होते है की उन के घर पर ना होने के बाद उन के बच्चे दिन भर गेम खेलते रहते है उस के लिए आप इस आप्‍शन से आप Games को Control कर सकते हैं।

साथ ही यदि अगर आप चाहते हैं कि बच्‍चे कोई गेम ना खेलें तो यहॉ No पर Click करें। इससे विण्‍डोज का कोई भी Game नहीं चलेगा।

03 Application रेस्ट्रिक्शन्स

इसी के साथ Application रेस्ट्रिक्शन्स भी एक अहम चीज होती है, कंप्यूटर में अब बारी आती है अन्‍य Application और software की यहॉ Click कर आपको आपके Computer के सारे Application और software की List मिल जायेगी

जिस से आप जिस भी प्रोग्राम का चाहें उसे बच्‍चों के लिये Blocked कर सकते हैं इसके लिये आपको बस उस पर टिक लगाना होगा जिस से आप के बच्चे उस को नहीं चला पाएंगे।