Dainkund Hill Himachal Pradesh

Dainkund Hill, हिमाचल प्रदेश में लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थल

डैनकुंड हिल हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्थित एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थानों में से एक है। चम्बा में स्तिथ इस लोकप्रिय स्थान को सिंगिंग हिल (Singing Hill) के नाम से भी जाना जाता है।

यह रोमांचित पर्टयक स्थान डलहौजी शहर से 11 किलोमीटर की दूरी (Distance)पर स्थित है। यह डलहौजी (Dalhousie) का उच्चतम और खूबसूरत पर्वत शिखर है। जो यहां घूमने आए सैलानियों (tourists) को बहुत से अद्भुत और प्रकृति के खूबसूरत दृश्य प्रदान करता है।

इस स्थान में आप ट्रैकिंग(Tracking)कर के भी पहुंच सकते है। यहां से डलहौजी का प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है। जो पर्टयकों को बेहद रोमांचित करता है। इस शिखर पर खड़े होकर सैलानी पूरी घाटी को चारों तरफ से देख सकते है। तथा इन दृश्यों को अपने कैमरे में कैद कर सकते है।

पर्वत की पीक पर एक एयर फोर्स बेस कैंप स्थित

यहां पर्वत की पीक पर एक एयर फोर्स बेस कैंप स्तिथ है। इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान पर एक धार्मिक मंदिर भी स्तिथ है जो फूलनी देवी को समर्पित है।

इस एयरबेस का निर्माण यहां स्तिथ फूलनी देवी मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रदालुो की सुविधा के लिए किया गया था। इस लोकप्रिय और धार्मिक मंदिर की ख़ास बात यह है की यहां केवल एक त्रिशुल ही रखा है। जो बहुत पवित्र माना जाना जाता है।

कालाटॉप वन्यजीव अभयारण्य और गांधी चौक के पास स्थित

यह स्‍थल कालाटॉप वन्यजीव अभयारण्य और गांधी चौक के पास स्थित है। जो यहां आये पर्टयकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जिन लोगो को साहसिक खेल और साहसिक गतिविधिया करना पसंद होता है।

वो हर साल यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। यह स्थान देश भर से आये सैलानियों को बहुत ही रोमांचित करता है।

डैनकुंड हिल प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ डैनकुंड हिल प्रकृति प्रेमियों के लिए यह शांत और एकांत जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यह लोकप्रिय स्थान अपने खूबसूरत बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे वातावरण के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

हर साल यहां भारी मात्रा में सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान हिमाचल में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यदि आप हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान की यात्रा के लिए आना चाहते है।

उच्च क्षेत्र में होने की बजह से यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है

तो गर्मियों के मौसम के दौरान आप की यात्रा बेहद रोमांचित रहेगी यदि आप सर्दियों के समय यहां आना चाहते है तो आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना होगा। उच्च क्षेत्र में होने की बजह से यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है।

जो इस स्थान को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देती है। सर्दियों के दौरान भी बहुत से बर्फ प्रेमी यहां गुमने और समय ब्यतीत करने के लिए के आते है।

4 किमी का एक आसान ट्रेक

वैसे तो चम्बा जिले में स्तिथ इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान में पहुंचने के लिए आप सड़क मार्ग का सहारा ले सकते है। परन्तु ज्यादा तर पर्टयक यहां पैदल ही आना पसंद करते है। प्रकृति के सौंदर्य को निहारते हुए चलने का मज़ा ही कुछ और है।

इस चोटी के लिए केवल 4 किमी का एक आसान ट्रेक है। पर्यटक यहां हरे-भरे देवदार के जंगलों से होकर गुजरते हैं साथ ही पक्षियों की सुरीली आवाज़ सुनते हुए चलना मानो जैसे आप किसी अन्य देश में आ गए हो। यहां का वातावरण और सौंदर्य बहुत ही अद्भुत और खूबसूरत है।

डलहौजी में डैनकुंड की यात्रा करने का सही समय

अगर आप डैनकुंड हिल किसी वाहन द्वारा भी आये हो तब भी आप को कुछ दुरी पैदल चलकर तय करने होगी। आप का वाहन केवल एयर फोर्स बेस कैंप तक ही पहुंच पायेगा।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ डलहौजी में डैनकुंड की यात्रा आप साल में किसी भी महीने अपने हिसाब से कर सकते है। इस जगह में प्रत्येक मौसम की अपनी एक विशेषता है।

ताजगी भरी हरियाली के मनोरम दृश्यों का ले मज़ा, Enjoy the panoramic views of fresh greenery

यहाँ पर गर्मी का मौसम अप्रैल से शुरू होता है और जून तक रहता है। यदि आप बर्फ प्रेमी हो और आप बर्फ से ढके पहाड़ों और ताजगी भरी हरियाली के मनोरम दृश्यों का आनंद लेना हो।

तब आप के लिए सही समय अक्टूबर से फरवरी तक सर्दियों के दौरान का है। आप अपनी हिमाचल की सैर में इस स्थान को भी ऐड क्र ले यह स्थान हिमाचल प्रदेश में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है।