dhankar

धनकर झील हिमाचल में स्थित एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

धनकर झील हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल-स्पीति में स्थित एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है।जिन में से एक स्पीति की यह धनकर झील है,जो हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक झील है।यह खूबसूरत झील चारों तरफ से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है।यह खूबसूरत झील धनकर गांव में स्थित है।

प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर

यह इस क्षेत्र में कम देखी जाने वाली झीलों में से एक है।यदि इस झील को देखना चाहते हैं तो आप को कुछ सावधानियां बरतनी होगी।लंबी पैदल यात्रा के लिए जूते की एक अच्छी जोड़ी और एक डायमॉक्स (केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत) यह सब आपको उच्च ऊंचाई वाली धनकर झील की यात्रा करने के लिए आवश्यक है।

एक ऐतिहासिक मठ से एक ट्रेक द्वारा संपर्क किया जा सकता

हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में स्थित यह प्रसिद्ध धनकर झील भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्पीति घाटी में एक उच्च ऊंचाई वाली एक प्राकृतिक झील है।इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध झील की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 4,140 मीटर की है।

यह लोकप्रिय और खूबसूरत झील लाहौल-स्पीति जिले में धनकर मठ के ऊपर स्थित है।यहां पहुंचने के लिए मठ से एक ट्रेक द्वारा संपर्क किया जा सकता है।जंहा से आप यहां आसानी से पहुंच सकते हो।

पर्टयक प्रकृति के बहुत से खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे

यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध झील एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है।यहां केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है।इस झील तक पहुंचने के लिए सैलानियों को लगभग एक घंटे की ट्रैकिंग करनी होगी।

यदि आप को इस झील की यात्रा करनी है, तो एक बार यहां की यात्रा अवश्य करें।आप को यहां प्रकृति के बहुत से खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे।इस झील का साफ पीला हरा पानी एक स्वागत योग्य दृश्य है।यदि आप हिमाचल प्रदेश में एक एकान्त और शांत वातावरण की तलाश कर रहे हैं।

कैंपिंग करने के लिए एक आदर्श स्थान

यह पर्टयक स्थान के आपके लिए अकादर्श स्थान है।आप यहां प्रकृति के बीच कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं तो इस स्थान की यात्रा आप को बेहद रोमांचित करेगी।

यदि आप यहां रात्री निवास करना चाहते हैं, तो आप यहां रात्री के लिए झील के किनारे एक शिविर या टेंट लगा सकते हैं।पर्टयक यहां पर बोन फायर का भी मज़ा ले सकते हैं।

धनकर झील की यात्रा करने का सही समय

यदि आप हिमाचल प्रदेश के इस लोकप्रिय धनकर झील घूमने के लिए आना चाहते हैं तो आप के लिए यहां आने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान का माना जाता है।यह स्थान साल भर में अपनी अनुकूल जलवायु और वातावरण के कारण धनकर एक साल का गंतव्य है।

सर्दियों के मौसम के दौरान इस का दौरा करने से बचने की सलाह दी जाती है। सर्दियों के दौरान यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। जिसके कारण यहां सर्दियां में बेहद ठंडी होती हैं।हिमाचल प्रदेश में स्थित धनकर झील की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर के अंत तक का माना जाता है।