hotel

Hotel और Motel में क्या होता है फर्क जानिए पूरी जानकारी

आप सभी को तो होटल के बारे में पता ही होगा शायद बहुत कम लोग होंगे जिन को होटल के बार में ना पता हो मगर क्या आप को मोटल के बारे में जानकारी है अगर नहीं तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े यह जानकारी आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है।

आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के द्वारा होटल और मोटल के बारे में जानकारी देंगे। जो आप के बहुत ही काम आ सकती है कई लोगो इस को एक ही समझते है मगर ऐसा बिलकुल भी नहीं है यह दोनों अलग अलग शब्द है।

मेहमान पार्किंग से सीधे अपने कमरे का उपयोग करते हैं

इसी के साथ एक होटल में सैकड़ों कमरे और कई मंजिलें हो सकती हैं साथ ही उनके पास आमतौर पर सीढ़ियां, लिफ्ट और आंतरिक गलियारे होते है, साथ ही होटल में एक लग्ज़री व्यवस्था होती हैं,

साथ ही मोटल में आमतौर पर एक या दो मंजिल का लेआउट होता है तथा एक सामान्य सी व्यवस्था होती है यहां मेहमान पार्किंग से सीधे अपने कमरे का उपयोग करते हैं जिस को मोटल कहा जाता है।

मेहमाननवाजी करता है साथ ही होटल के समान माप में गंदे और अप्रिय हो सकते हैं

इसी के साथ एक होटल के विपरीत एक मोटल में अवैध कार्यों के साथ मेहमाननवाज, सस्ते, जीर्ण-शीर्ण और आमतौर पर यात्रा के दौरान आवासों के कम रहने के लिए मेहमाननवाजी करता है

साथ ही होटल के समान माप में गंदे और अप्रिय हो सकते हैं साथ ही अधिक अनुकूल रूप से देखा जा सकता है इसी के साथ इसका उत्तर मोटल शब्द की व्युत्पत्ति में है साथ ही यह वास्तव में एक साथ 02 शब्द हैं।

Hotel Room

इसी के साथ मोटल, उदाहरण के लिए आमतौर पर जिम और कमरे की सेवा इतनी ख़ास नहीं

इसी के साथ मोटल केवल कुछ मुट्ठी भर लोगों को रोजगार दे सकते हैं साथ ही वे भी विस्तारित रहने वाले मेहमानों के लिए तैयार होने की संभावना कम हैं क्युकी यह इतने बड़े नहीं होते की यहां अधिक लोग रह पाए। साथ ही एक छोटे कमरे और बुनियादी सुविधाओं से जल्दी थक सकते हैं इसी के साथ मोटल, उदाहरण के लिए, आमतौर पर जिम और कमरे की सेवा इतनी ख़ास नहीं होती है।

यदि आप कहि घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है तो आप को यहां दूरस्थ क्षेत्रों में एक मोटल मिलने की अधिक संभावना होती है। साथ ही यह संभावना अधिक है। मगर होटल दूर दराज क्षेत्रो में बहुत कम होते है।

होटल और मोटल इस सवाल का कोई निश्चित जवाब नहीं

इसी के साथ अहम बात यह है की होटल और मोटल इस सवाल का कोई निश्चित जवाब नहीं है इसी के साथ सबसे अच्छे रूप में आप कई मानदंडों को देख सकते हैं। साथ ही फिर तय कर सकते हैं कि एक विशेष स्थापना एक श्रेणी में या दूसरी में अधिक है।

लेकिन आप खुद से ही यह जानकारी प्राप्त करना चाहोगे की मोटल और होटल में क्या फर्क है, क्या इससे भी फर्क पड़ता की आप जंहा रुके हो वो होटल हिअ या मोटल बिलकुल पड़ता है।

हर कोई व्यक्ति यह चाहेगा की जंहा वो रुक रहे है उस स्थान की कीमत और गुणवत्ता सही हो तथा सबसे अहम की वो सुरक्षित हो।

motel
Motel Pic – unsplash.com

मोटल” की तुलना में कई और अन्य श्रेणियां भी हैं

होटल और “मोटल” की तुलना में कई और अन्य श्रेणियां भी हैं, इसमें बिस्तर और नाश्ता (बी एंड बी), स्वतंत्र होटल, बुटीक होटल, सर्विस किए गए अपार्टमेंट के साथ साथ सराय, गुएहाउस, हॉस्टल, बैकपैकर, होमस्टे, लॉज, रिसॉर्ट्स और विशेषता लॉजिंग भी लोकप्रिय है, मगर इन पर कोई सार्वभौमिक परिभाषा नहीं है।

मोटेल की जानकारी

एक मोटल में आमतौर पर एक प्रमुख राजमार्ग के पास या उससे दूर स्थित होता है, मतलब कह सकते हो की जंहा साधन प्राप्त मात्रा में न हो, इसी के साथ बिल्डिंग में आमतौर पर सिंगल या दो मंजिल की होती है।

इसी के साथ कोई भी अतिरिक्त स्तर आमतौर पर लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों द्वारा पहुँचा जाता है।

यहां लिफ्ट भी नहीं होती। इसी के साथ अतिथि कमरे के दरवाजे इमारत से बाहर निकलते हैं, आमतौर पर एक समर्पित कार स्थान या सामान्य कार पार्क की ओर यहां रिसेप्शन क्षेत्र लेकिन कोई लॉबी नहीं होती है।

रिसेप्शन अक्सर मालिक या सामान्य प्रबंधकों द्वारा कर्मचारी होते

इसी के साथ यहां रिसेप्शन अक्सर मालिक या सामान्य प्रबंधकों द्वारा कर्मचारी होते हैं, साथ ही लिमिटेड या नो रूम सर्विस (भोजन) होता है। कुछ मानार्थ सुविधाएं जैसे कि बाथरूम में एक पैक साबुन, केटली के बगल में चाय की थैलियां /

भाग नियंत्रण चीनी, साथ ही कमरे अक्सर एक भौतिक कुण्डी का उपयोग करके लॉक / अनलॉक किए जाते हैं आमतौर पर मोटल के कमरे में कुछ सजावट नहीं होती यह सामान्य होते है।

होटल की जानकारी

इसी के साथ आमतौर पर प्रमुख सड़कों से दूर या शहर के केंद्र के पास स्थित है, साथ ही आमतौर पर बहु-स्तरीय इमारत होतो है होटल में लग्ज़री सेवाएं होती है, ज्यादा तर शहर के बीचो बिच होते होटल है उच्च श्रेणी की सेवाएं

अपने ग्राहकों को दी जाती है। स्वागत से लेकर अंत तक होटल में ग्राहकों को खूब सेवा की जाती है, अधिकार होटल में लिफ्ट या बैंक ऑफ लिफ्ट्स द्वारा अतिरिक्त स्तर तक पहुंचा जाता है।

साथ ही आंतरिक गलियारों तक पहुंच वाले अतिथि कमरों के दरवाजे आमतौर पर इमारत की ओर मुख किए होते हैं, साथ ही होटल में रिसेप्शन डेस्क और लॉबी होती है

सबसे अहम बात होटल में 24 घंटे का स्वागत कक्ष होता है तथा रात भर सेवाएं दी जाती है। इसी के साथ रिसेप्शन आमतौर पर समर्पित फ्रंट ऑफिस कर्मियों / कंसीयज द्वारा स्टाफ किया जाता है।

Motel and Hotel Bar
Pic – unsplash.com

होटल में मिलने वाली सुविधाएं

साथ ही होटल के कमरे की सेवा, सामान रखने, वॉलेट पार्किंग, टूर डेस्क जैसी अतिरिक्त सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। इसी के साथ साबुन और चाय / कॉफी के अलावा अधिक अतिथि सुविधाएं प्रदान करने के लिए होटल जाना जाता है।

इसी के साथ एकल उपयोग शैम्पू, कंडीशनर, स्नान जेल, बॉडी लोशन, शावर कैप, घमंड सेट, अतिथि वस्त्र, चप्पल, लोहा / इस्त्री बोर्ड, मिनी बार, सुरक्षित आदि

जानकारी के अनुसार कमरों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से कुंजी पास, कोड या मोबाइल फोन ऐप का उपयोग किया जाता है।