CPU VS GPU

GPU और CPU में क्या होता अंतर्, आइए जानते है इसकी पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों आज हम आप के लिए computer से समबन्दित एक अहम जानकारी आप के लिए लेकर आये है, यदि आप को अभी GPU क्या होता है इस की जानकारी नहीं है तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आज हम आप को GPU के बारे में बताने जा रहे है, जो computer का अहम भाग होता है साथ ही हम आप को यह भी बतांएगे की GPU कैसे काम करता है।

High Performance Processor

आज के समय में हर कोई ब्यक्ति computer और phone का इस्तेमाल करता है, इसी लिए इन्हे तेज़ और बेहतर बनाने के लिए इनमें कई प्रकार के High Performance Processor लगाए जाते है। इन Processor को ही GPU कहा जाता है।

साधारण रूप से बताये तो यह, CPU का Advance Version होता है जो Graphical Calculation करता है, इसी के साथ इससे आपका Gaming, Videos, Images, Animations, Experience बहुत अच्छा हो जाता है।

Graphics को Process करने वाला Unit

आपने phone के processor या computer CPU में GPU का नाम के बारे में तो जरूर सुना होगा। यह आपके computer और phone की स्क्रीन पर दिखने वाले सभी Graphics को Process करने वाला Unit होता है,

इससे आपका computer और phone तेजी से काम करने लगता है और आपके graphics experience को बेहतर बनाता है।

GPU और CPU में क्या अंतर्

हमारी इस post से आप को यह जानकारी मिल जायेगी की GPU और CPU में क्या अंतर् होता है। हमारे Phone और computer की Screen पर जो भी Image या Visual हमें दिखाई देते है उसे Graphics कहते है साथ ही GPU एक Co-Processor है।

जो graphical calculation करता है तथा यह काम पहले CPU करता था जब से बड़े-बड़े graphics वाली application आने लगी है इस कारण mobile और computer में तेज़ processing करने के लिए CPU पर बहुत लोड पड़ने लगा है इसी लिए इस को बेहतर बनाने के लिए इसका निर्माण किया गया।

GPU किसी एक विशेष Task की Processing करता

CPU mobile या computer का दिमाग होता है जो mobile में होने वाले सभी task की processing करता है साथ ही GPU किसी एक विशेष task की processing करता है, CPU में आपको बहुत कम Up To 24 Cores देखने को मिलते है।

जबकि GPU में हमें बहुत ज़्यादा Cores देखने को मिलते है जो हज़ारों में होते है जो CPU से कई गुना ज़्यादा अधिक होते है।

CPU को तुलनात्मक Processing के लिए अधिक Memory के जरूरत होती

इसी के साथ जो काम CPU पहले बहुत समय लेकर करता था उसी काम को यह उससे कम समय में कर देता है आप कह सकते है की GPU कम समय में कार्य को कर देता है।

CPU को तुलनात्मक Processing के लिए अधिक Memory के जरूरत होती है और यदि GPU की बात करे तो इसके लिए कम Memory की जरूरत होती है साथ ही GPU को विशेष रूप से तैयार किया जाता है जो CPU की तुलना में अधिक तेजी से Graphics प्रदर्शित करता है।

GPU तथा CPU में क्या फर्क

यह जानकारी आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है साथ ही आपको हमारी आज की पोस्ट GPU पसंद आयी होगी। इस से आप को यह पता लगा होगी की GPU, तथा CPU में क्या फर्क होता है। इसके साथ ही आपको Types Of GPU के बारे में जानकारी प्राप्त हुई।

अगर आप चाहते हो की इस तरह की महत्पूर्ण जानकारी आपको पढ़ने को मिले तो हमारे इस article को Like और Share ज़रूर करे साथ ही हमारी इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों को सेंड करे जिन को इस बार में अभी परेशानी है की इन दोनों में क्या फर्क है।

इसी के साथ यदि आप को computer से सबंदित यदि अन्य कोई जानकारी चाहिए होगी तो इस आप कमेंट में लिख सकते है हम कोशिश करेंगे की आप को हम हर वो जानकारी प्राप्त करवा सके जिस की आप को जरूरत है।