first-construction-of-the-airplane

हवाई जहाज का निर्माण सबसे पहले किसने और कब किया, जानिए पूरी जानकारी

क्या आप को पता है की आज जो हम हवाई यात्रा कर पाते है, इस का अविष्कार किस ने किया था अगर नहीं पता तो इस पोस्ट आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है, एयरोप्लेन का अविष्कार आविष्कार ऑरविले और विल्बर राइट ने किया था।

इन दोनों को सबसे पहले जहाज संचालित, निरंतर और नियंत्रित उड़ान का श्रेय दिया जाता है इन्हे ने सबसे पहले उड़ान भरी थी तथा हवाई जहाज का आविष्कार किया था।

जहाज का आविष्कार 17 दिसंबर, 1903 को हुआ

हवाई जहाज का आविष्कार 17 दिसंबर, 1903 को हुआ था तथा ऑरविले राइट ने पहली संचालित हवाई जहाज की उड़ान भी भरी थी इसी के साथ जो उत्तरी केरोलिना

के डेयर काउंटी में किटी हॉक के पास किल डेविल हिल्स में 12 सेकंड तक 120 फीट तक चली थी यह दुनिया की पहली उड़ान थी। उसी दिन उनके भाई विल्बर राइट ने 59 सेकंड में 852 फीट की दूरी पर “फ्लाइंग मशीन” को उड़ाया था।

द्वितीय अमेरिकी औद्योगिक क्रांति के दौरान हवाई जहाज का आविष्कार हुआ

इसी के साथ द्वितीय अमेरिकी औद्योगिक क्रांति के दौरान हवाई जहाज का आविष्कार अमेरिका में हुआ था जिसके बाद इसे परिवहन के क्षेत्र में एक अग्रणी उपलब्धि प्राप्त हुई साथ ही इस को एक असाधारण उन्नति भी माना जाता है जो उस टाइम इन्होने प्राप्त कर ली थी।

आज देश विदेश में परिवहन का एक शक्तिशाली रूप माना जाता

हवाई जहाज को एक विमान के रूप में परिभाषित किया जाता है जिस को आज देश विदेश में परिवहन का एक शक्तिशाली रूप माना जाता है, इसी के साथ जिसमें एक निश्चित पंख होता है और यह जेट या प्रोपेलर द्वारा संचालित किया जाता है।

राइट ब्रदर्स, ऑरविले और विल्बर, दो अमेरिकी भाई थे

हवाई जहाज के अविष्कारक राइट ब्रदर्स, ऑरविले और विल्बर, दो अमेरिकी भाई थे। जिन्हे आविष्कारक और विमानन अग्रदूत माना जाता है। जिन्होंने दुनिया के पहले सफल हवाई जहाज का आविष्कार कर हवाई परिवहन का सबसे पहले निर्माण किया था। 17 दिसंबर, 1903 को पहला नियंत्रित तथा संचालित और भारी-से-हवा वाला मानव उड़ान बनाया गया था।

Who did the first construction of the airplane and when, know full information